Virat Kohli Performance Records Stats In Year 2023 Most Odi Century Runs World Cup Record

Virat Kohli In Year 2023: लंबे अरसे बाद विराट कोहली के लिए क्रिकेट में पूरा साल लाजवाब रहा. साल 2023 में इस खिलाड़ी ने कुछ ऐसे कीर्तिमान रच डाले, जहां तक पहुंचना बाकी बल्लेबाजों के लिए अब आसान नहीं रहने वाला है. विराट कोहली ने इस साल वनडे क्रिकेट में अपना 50वां शतक जड़ा. इस फॉर्मेट में आज तक कोई भी खिलाड़ी शतकों के इस आंकड़े तक नहीं पहुंच पाया है.

लंबे अरसे से सचिन तेंदुलकर ही वनडे में सबसे ज्यादा शतक (49) जमाने वाले खिलाड़ी थे, लेकिन इस बार विराट ने उन्हीं के सामने उनका रिकॉर्ड ध्वस्त कर डाला. विराट कोहली ने इस साल हुए वर्ल्ड कप के 11 मैचों में 95.62 की औसत से 765 रन जड़े. आज तक जितने भी वर्ल्ड कप हुए हैं, उनमें किसी बल्लेबाज ने 700 का आंकड़ा भी पार नहीं किया था. ऐसे में विराट ने इस मामले में एक ऐसा कीर्तिमान रच दिया है, जो बाकी बल्लेबाजों की पहुंच से बहुत दूर नजर आता है.

इस साल से पहले तक वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन जड़ने के मामले में विराट कोहली टॉप-5 की लिस्ट से बाहर थे. लेकिन इस साल उन्होंने जो अपना बल्ला चलाया है, उससे वह अब वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले तीसरे बल्लेबाज बन गए हैं. इस लिस्ट में उन्होंने दिग्गज रिकी पोंटिंग, सनथ जयसूर्या और महेला जयवर्धने को पीछे छोड़ा है.

इस साल वनडे में जड़े 1377 रन
विराट कोहली ने इस साल 27 वनडे मुकाबले खेले. यहां उन्होंने 72.47 की दमदार बल्लेबाजी औसत और 99 की स्ट्राइक रेट के साथ 1377 रन जड़े. इस दौरान उन्होंने 6 शतक जमाए. उन्होंने इसी साल अपने करियर का सर्वोच्च स्कोर जड़ने का भी पिछला रिकॉर्ड तोड़ दिया. विराट ने इस साल 166 रन की नाबाद पारी खेली थी. पहले उनका सर्वोच्च स्कोर 160 रन था.

टेस्ट में भी खूब चला बल्ला, टी20 में नहीं आए नजर
टेस्ट क्रिकेट में भी विराट ने खूब बल्ला घूमाया. उन्होंने इस साल 7 टेस्ट मैच खेले और यहां 55.70 की बल्लेबाजी औसत से उन्होंने 557 रन बनाए. इस दौरान उन्होंने दो शतक भी पूरे किए. टेस्ट क्रिकेट में उनके नाम कुल 8676 रन हो चुके हैं. विराट कोहली ने इस साल टी20 इंटरनेशनल में एक बार भी हिस्सा नहीं लिया. उनके लिए टी20 इंटरनेशनल में डेब्यू के बाद से यह पहला साल था, जब वह एक भी टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबला नहीं खेले.

यह भी पढ़ें…

West Indies Cricket: मुश्किल में है वेस्टइंडीज क्रिकेट, निकोलस पूरन समेत तीन बड़े खिलाड़ियों ने सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से किया इनकार

#Virat #Kohli #Performance #Records #Stats #Year #Odi #Century #Runs #World #Cup #Record

Leave a comment