Unlimited 5G Data could Soon discontinue by Bharti Airtel, Reliance Jio, Data Tariff to be Costlier

देश में 5G सर्विसेज का दायरा तेजी से बढ़ा है। दो बड़ी टेलीकॉम कंपनियां Bharti Airtel और Reliance Jio अपने कस्टमर्स को 5G सर्विसेज की पेशकश कर रही हैं। इन कंपनियों के पास इस सर्विस के लिए 12.5 करोड़ से अधिक सब्सक्राइबर्स हैं। हालांकि, एयरटेल और रिलायंस जियो 4G के मौजूदा रेट्स पर 5G कनेक्टिविटी दे रही हैं। इसमें अनलिमिटेड 5G डेटा शामिल है। हालांकि, एक्सपर्ट्स का मानना है कि ये कंपनियां जल्द अपने अनलिमिटेड 5G प्लान बंद कर सकती हैं और इस सर्विस के लिए प्लान के चार्ज बढ़ा सकते हैं। 

इस बारे में एक मीडिया रिपोर्ट में एनालिस्ट्स के हवाले से बताया गया है कि एयरटेल और रिलायंस जियो के कस्टमर्स के लिए अनलिमिटेड 5G डेटा प्लान बंद हो सकते हैं। इसके साथ ही इस वर्ष की दूसरी छमाही में 5G सर्विसेज के लिए चार्ज को 5-10 प्रतिशत तक बढ़ाया जा सकता है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि ये दोनों कंपनियां लगभग एक वर्ष से अनलिमिटेड डेटा प्लान के साथ 4G के रेट्स पर 5G सर्विसेज उपलब्ध करा रही हैं। इसका कारण मौजूदा सब्सक्राइबर्स को 5G पर अपग्रेड करने के लिए प्रोत्साहित करना है। एनालिस्ट्स का अनुमान है कि यह स्थिति जल्द बदल सकती है क्योंकि ये कंपनियां सब्सक्राइबर्स की संख्या बढ़ने के साथ अपना रेवेन्यू बढ़ाने की तैयारी कर रही हैं। 

एयरटेल और रिलायंस जियो के 5G प्लान 4G की तुलना में 5-10 प्रतिशत तक महंगे हो सकते हैं। हालांकि, इसके साथ ही ये इन प्लान में 30-40 प्रतिशत अधिक डेटा को शामिल कर सकती हैं। रिलायंस जियो की की सैटेलाइट बेस्ड इंटरनेट सर्विस JioSpaceFiber जल्द शुरू हो सकती है। पिछले वर्ष कंपनी ने इंडिया मोबाइल कांग्रेस में सैटकॉम टेक्नोलॉजी को प्रदर्शित किया था। रिलायंस जियो को जल्द ही इंडियन स्पेस प्रमोशन एंड ऑथराइजेशन सेंटर (IN-SPACe) से जरूरी अप्रूवल मिल सकता है। 

इस बारे में जानकारी रखने वाले सूत्रों के हवाले से हाल ही में एक मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि कंपनी ने IN-SPACe के पास अनिवार्य दस्तावेज जमा कर दिए हैं। सैटेलाइट इंटरनेट सर्विसेज शुरू करने के लिए टेलीकॉम कंपनियों को सिक्योरिटी क्लीयरेंस लेने के साथ ही कई मिनिस्ट्रीज से अप्रूवल लेने होंगे। पिछले वर्ष इंडिया मोबाइल कांग्रेस में रिलायंस जियो ने बताया था कि उसने दूरदराज के चार क्षेत्रों को अपनी JioSpaceFiber सर्विस से कनेक्ट किया है। ये क्षेत्र गुजरात में गिर, छत्तीसगढ़ में कोरबा, ओडिशा में नबरंगपुर और असम में जोरहाट, ONGC हैं। 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो की लेटेस्ट खबरें hindi.gadgets 360 पर और हमारे CES 2024 पेज पर देखें

संबंधित ख़बरें

#Unlimited #Data #discontinue #Bharti #Airtel #Reliance #Jio #Data #Tariff #Costlier

Leave a Comment