TikTok Parent Company ByteDance To Shut Down Resso In India After 31 January

भारत सरकार ने चीन के Resso ऐप को प्लेस्टोर और ऐपस्टोर से हटाने के आदेश दिए थे. Resso ऐप चीन की Bytedance कंपनी का म्यूजिक स्ट्रीमिंग ऐप था जिसे 2020 में भारत समेत दूसरे देशों में लॉन्च किया गया था. सरकार के आदेश के बाद अब कंपनी 31 जनवरी से भारत में अपना सारा काम-काज बंद करने वाली है. ऐसे लोग जिन्होंने स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म का सब्सक्रिप्शन लिया हुआ था उन्हें कंपनी रिफंड देगी. जिन लोगों ने पूर्व में ऐप को डाउनलोड किया था, उनके मोबाइल पर फिलहाल ये ऐप्लिकेशन काम करेगी, लेकिन यूजर्स नया सब्सक्रिप्शन नहीं ले पाएंगे. 

20 करोड़ से ज्यादा लोगों ने किया था डाउनलोड

Resso ऐप का यूजरबेस भारत में अच्छा -खासा था और इसे मई 2023 तक 250 मिलियन से ज्यादा लोगों ने इंस्टॉल किया था. ये ऐप यूजर्स को पेड सब्सक्रिप्शन  के बदले ads फ्री म्यूजिक, ऑफलाइन म्यूजिक आदि की सुविधा देता था. भारत में ये ऐप Spotify, YouTube Music, Gaana, JioSaavn, Wynk और Amazon Music से कंपीट करता था.

EY-FICCI, ईवाई-फिक्की मीडिया और उद्योग रिपोर्ट के अनुसार, 2022 में लगभग 208 मिलियन लोगों ने ऑनलाइन संगीत स्ट्रीम किया जिनमें से देश में केवल  4 से 5 मिलियन लोगों ने Ads फ्री सब्सक्रिप्शन खरीदा था क्योकि बाजार में फ्री ऐप्स मौजूद हैं. रिपोर्ट में कहा गया कि 2025 तक पेड सब्सक्राइबर बेस 8 मिलियन के पार पहुंचने का अनुमान है.  

Resso के बदले इस ऐप को प्रोमोट कर रही Bytedance

चीनी कंपनी Bytedance अपने Reeso ऐप को पहले ही दूसरे देशों में बैन कर चुकी है. दरअसल, कंपनी इस ऐप के बदले TikTok म्यूजिक ऐप को प्रोमोट कर रही है और इसे कई देशों में लॉन्च किया जा चुका है. हालांकि भारत में ये ऐप लॉन्च नहीं होगा क्योकि सरकार ने पहले से देश में TikTok को बैन किया है और TikTok म्यूजिक का पब्लिशर वही है. 

यह भी पढे़ं;

#TikTok #Parent #Company #ByteDance #Shut #Resso #India #January

Leave a Comment