Tata Punch और Hyundai Exter को लोहे के चने चबवाने आ रही है नई Micro SUV, दमदार इंजन के साथ मिलेगा 34 माइलेज

हाइलाइट्स

किआ जल्द ही अपनी माइक्रो एसयूवी लॉन्च करने जा रही है.
कार के नाम को भी कंपनी ने ट्रेडमार्क करवा लिया है.
इसका नाम किआ क्लैविस होगा.

नई दिल्ली. कारों को लेकर अब लोगों का नजरिया बदलता जा रहा है. लोग अब ऐसी कारों को पसंद करने लगे हैं जो बेहतरीन स्पेस, परफॉर्मेंस और माइलेज के साथ आती हों. इसी के चलते देश में एसयूवी की बिक्री में तेजी देखने को मिल रही है. फिर बात की जाए कॉम्पैक्ट और माइक्रो एसयूवी की तो ये लोगों की पहली पसंद हैं. देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली माइक्रो एसयूवी में Tata Punch और Hyundai Exter का नाम आता है. इन गाड़ियों के ज्यादा बिकने के पीछे सबसे बड़ा कारण है कि ये साइज में तो छोटी हैं लेकिन इनमें काफी अच्छा स्पेस और परफॉर्मेंस मिलती है. फिर बात की जाए इनके माइलेज की तो बजट कारें भी इनके आगे पानी भरती नजर आती हैं. खासकर शहरी इलाकों में रहने वाली न्यूक्लियर फैमिलीज के लिए ये कारें किसी वरदान से कम नहीं हैं. लेकिन अब इन दोनों ही कारों को टक्कर देने के लिए एक और कोरियन कंपनी ने कमर कस ली है और जल्द ही वो अपनी माइकक्रो एसयूवी को इंडिया में लॉन्च करने जा रही है. यही नहीं बताया जा रहा है कि इस कार को कंपनी सीएनजी वेरिएंट में भी उतारेगी. ऐसा होता है तो ये इस कंपनी की इंडिया में पहली सीएनजी कार होगी.

दरअसल किआ अपनी एक माइक्रो एसयूवी को इंडिया में लॉन्च करने की प्लानिंग कर रही है. कंपनी ने Kia Clavis के नाम से इंडिया में नया ट्रेडमार्क भी फाइन कर दिया है. हालांकि अभी तक कंपनी ने कार को लेकर किसी भी तरह का कोई खुलासा नहीं किया है. किआ अब माइक्रो एसयूवी के मार्केट में कदम रख इस स्पेस में कुछ ही कंपनियों की बादशाहत को खत्म करने की तैयारी में है. गौरतलब है कि हाल ही में किआ ने सोनेट का भी फेसलिफ्ट मॉडल लॉन्च कर मार्केट में धमाका कर दिया है.

ये भी पढ़ेंः इस सर्दी बाइक को ठेंगा, 00 डाउन पेमेंट पर ₹214/डे में 1000cc की कार, पिकअप में क्रेटा भी खाती मात!

पंच का है बाजार पर कब्जा
माइक्रो एसयूवी सेगमेंट में अभी तक टाटा की पंच का पूरा कब्जा है. नवंबर की सेल रिपोर्ट देखी जाए तो पंच की 14,383 यूनिट्स सेल हुई हैं. वहीं एक्सटर की 8,325 यूनिट्स सेल हई हैं.

कैसा होगा इंजन
क्लैविस में किआ पंच और एक्सटर की ही तरह से 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन देने जा रही है. ये इंजन 82 बीएचपी की पावर और 114 एनएम आउटपुट देता है. माना जा रहा है कि कार में 5 स्पीड मैनुअल और 5 स्पीड एएमटी ट्रांसमिशन का ऑप्‍शन भी दिया जाएगा. वहीं कार को कंपनी सीएनजी वेरिएंट के साथ भी ऑफर कर सकती है. यदि ऐसा होता है तो इस इंजन के साथ कार का माइलेज 34 किलोमीटर प्रति लीटर तक का हो सकता है.

Tags: Auto News, Car Bike News, Kia motors

#Tata #Punch #और #Hyundai #Exter #क #लह #क #चन #चबवन #आ #रह #ह #नई #Micro #SUV #दमदर #इजन #क #सथ #मलग #मइलज

Leave a comment