SUV का बजट नहीं तो खरीदें ये हैचबैक, स्पेस इतना कि लद जाएगा पूरा खानदान, कीमत मात्र ₹5.55 लाख!

महंगी चीजें अक्सर अच्छी होती हैं. इसमें ठगे जाने की संभावना काफी कम होती है. लेकिन, परेशानी कम पैसे में बेहतर चीजें खरीदने में आती है. यह बात कार खरीदते वक्त भी लागू होती है. दरअसल, यह समय एसयूवी का है. भारतीय बाजार में माइक्रो से लेकर मिड साइज एसयूवी की डिमांड जोरों पर है. माइक्रो एसयूवी में जहां टाटा की पंच ने हंगामा काट रखा है वहीं कॉम्पैक्ट में टाटा नेक्सॉन, मारुति की ब्रेजा और हुंडई की वेन्यू की भारी डिमांड है. फिर मिड साइज में हुंडई क्रेटा, महिंद्रा की स्कॉर्पियो एन और मारुति की ग्रेंड विटारा खूब पसंद की जारी हैं.

खैर हम अभी एसयूवी की बात नहीं कर रहे हैं. दरअसल, एसयूवी कारों की प्राइस 8 से 10 लाख रुपये के बीच शुरू होती है. केवल टाटा की माइक्रो एसयूवी पंच और हुंडई की एक्स्टर की शुरुआत छह लाख रुपये एक्स शो रूम कीमत पर होती है. ऐसे में अगर आप एक कॉम्पैक्ट साइज एसयूवी लेना चाहते हैं, लेकिन आपका बजट इतना नहीं है तो क्या आप कार की सवारी ही नहीं करेंगे? ऐसा नहीं है. इंडियन कार मार्केट काफी तेजी से बदल रहा है. इसमें करीब-करीब हर बजट के ग्राहकों के लिए अच्छी गाड़ियां मौजूद है.

उदाहरण के लिए इस वक्त मिड साइज एसयूवी में टाटा की नेक्सॉन का जलवा है. बीते माह नवंबर में वह सबसे अधिक बिकने वाली एसयूवी रही. उसकी कीमत 8.10 लाख से शुरू होकर 15.50 लाख तक जाती है. इसमें कोई शक नहीं है कि यह एक शानदार गाड़ी है. इसकी कमी निकालना आसान नहीं है.

नेक्सॉन का विकल्प
लेकिन, अगर आप नेक्सॉन नहीं खरीद पा रहे हैं तो फिर आपके लिए एक विकल्प है. वह है मारुति सुजुकी की वैगन-आर. यह कोई एसयूवी तो नहीं है लेकिन परफॉर्मेंस, कंफर्ट, स्पेस, माइलेज हर मामले में आपको यह गाड़ी संतुष्ट करेगी. इसमें नेक्सॉन की तरह 1200 सीसी का पेट्रोल इंजन है. यह अपने सेग्मेंट की सबसे अधिक स्पेस वाली गाड़ी है. इसमें व्हील बेस, लेग रूम, हाईट हर चीज अच्छी है. ऐसे में अगर आपकी हाइट अच्छी है तब भी इस गाड़ी में आपको कोई दिक्कत नहीं आएगी.

जहां तक कीमत और परफॉर्मेंस की बात है तो इस दाम में इससे बेहतर गाड़ी मार्केट में उपलब्ध नहीं है. यह कई वर्षों से देश में सबसे अधिक बिकने वाली कार है. बीते नवंबर में ही इसकी 16,567 यूनिट्स की बिक्री हुई थी. फेस्टिव सीजन यानी अक्टूबर 2023 में इसकी 22080 यूनिट्स की बिक्री हुई.

यह गाड़ी 5.54 लाख के एक्स शो रूम कीमत पर शुरू हो जाती है. इसके टॉप मॉडल की एक्स शो रूम कीमत 7.42 लाख है. माइलेज में मामले में यह गाड़ी सबकी बाप है. यह एक लीटर पेट्रोल में 24.35 किमी दौड़ती है. सीएनजी में यह 35 किमी तक का माइलेज देती है.

Tags: Maruti Suzuki

#SUV #क #बजट #नह #त #खरद #य #हचबक #सपस #इतन #क #लद #जएग #पर #खनदन #कमत #मतर #लख

Leave a Comment