Severe Cold In Shivpuri Due To Cold Wave – Amar Ujala Hindi News Live

Severe cold in Shivpuri due to cold wave

शीतलहर की चपेट में शिवपुरी
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


शिवपुरी में दो दिन से हालत यह है कि सुबह व शाम को कोहरा छाया रहा है। इस कोहरे के कारण वाहन चलाने वाले वाहन चालकों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वाहनों चालकों ने बताया है कि कोहरे के कारण सड़कों पर वाहनों का चलाना मुश्किल हो रहा था, क्योंकि कोहरा हवा के साथ धुंध की तरह उड़ रहा था। मंगलवार की सुबह 11 बजे तक शहर में कोहरे की धुंध छाई रही। पूरे दिन कोहरे की धुंध होने की वजह से चलने वाली सर्द हवाओं के बीच स्थिति यह रही कि सुबह से ही लोगों ने आग जलाकर सर्दी से बचाव का प्रयास किया।

मौसम खुल जाए तो मिले राहत

लोगों का कहना है कि ऐसी सर्दी कई सालों बाद देखी है। दो दिन से सूरज के दर्शन न होने से लोगों का कहना है कि वर्ष 2024 के साल का आगाज ऐसा हुआ है कि ठंड से आम जनजीवन बुरी तरह प्रभावित है। वहीं दूसरी ओर मौसम विभाग ने जो पूर्वानुमान बताया है, उसमें आगामी दो दिन तक न्यूनतम तापमान 10 डिग्री तथा अधिकतम 20 डिग्री सेल्सियस रहेगा। हालांकि बुधवार को थोड़ी धूप निकलने का पूर्वानुमान बताया गया है, यदि दिन में धूप निकली तो लोगों को सुबह-शाम की सर्दी के बीच दिन में धूप निकली तो बड़ी राहत मिल सकती है।

फसलों पर पाले की आशंका

जिले में कोहरा छाने के बीच अब इस समय पड़ रही सर्दी से फसलों पर भी संकट के बादल मंडराने लगे हैं। शिवपुरी कृषि विज्ञान केंद्र के कृषि वैज्ञानिक डॉ एमके भार्गव ने बताया कि इस समय कोहरे के कारण मटर, चना, मूंग और टमाटर की फसलों को नुकसान हो सकता है, इसलिए कृषकों के लिए कृषकों को आवश्यक ध्यान देना चाहिए। कृषि वैज्ञानिक डॉ एमके भार्गव ने बताया कि आसमान साफ रहने, तापमान अधिक गिरने, हवा नहीं चलने पर पाला पड़ने की आशंका होती है। ऐसी दशा में सरसों, टमाटर अन्य फसलों को पाले से बचाव के लिए खेत के उत्तर-पूर्व दिशा में सावधानी पूर्वक कचरा, कूड़ा जलाकर रात्रि में धुंआ करे। खेत में सिंचाई व नमी रखे। घुलनशील गंधक 2 ग्रा/लीटर पानी में मिलाकर छिड़काव करें।

#Severe #Cold #Shivpuri #Due #Cold #Wave #Amar #Ujala #Hindi #News #Live

Leave a comment