Samsung and Apple are in race to devlop blood sugar monitor for Smartwatch

Samsung: आजकल दुनियाभर के ज्यादातर यूजर्स स्मार्ट वॉच खरीदने से पहले उसमें मिलने वाले हेल्थ ट्रैकिंग फीचर्स को ध्यान से देखते हैं. इस वजह से स्मार्ट वॉच बनाने वाली कंपनियां अपने-अपने प्रॉडक्ट में नए और डेवलपिंग हेल्थ फीचर्स को लाने के लिए नई टेक्नोलॉजी पर काम कर रही है. सैमसंग भी ऐसी कंपनियों में से एक है.

सैमसंग एप्पल इंक और टेक्नोलॉजी की कई अन्य बड़ी कंपनियों के साथ मिलकर इनवेसिव ग्लूकोज मॉनिटरिंग और निरंतर ब्लड प्रेशर चेक करने वाले सिस्टम पर काम कर रही है. सैमसंग के इस काम की देख-रेख करने वाले अधिकारी ने कहा कि, यह काम हाल ही में पेश की गई गैलेक्सी रिंग सहित कई डिवाइस में हेल्थ फीचर्स को शामिल करने का एक प्रयास है. कंपनी का लक्ष्य यूजर्स को सेंसर के माध्यम से उनके शरीर के अलग-अलग हिस्सों के बारे में पूरी जानकारी देना है.

स्मार्टवॉच में आएगा नया हेल्थ फीचर

हेल्थ ट्रैक करना काफी पहले से ही स्मार्टफोन और स्मार्ट वॉच का एक मुख्य सेलिंग पॉइंट रहा है. इस कारण से सैमसंग एप्पल और अल्फाबेट इंक के साथ मिलकर स्मार्ट वॉच को ज्यादा स्मार्ट बनाने की कोशिश कर रहा है. कंपनी के लिए निरंतर ब्लड प्रेशर ट्रैकिंग और ग्लूकोज मॉनिटरिंग के लिए सेंसर बनाना काफी अहम सफलता होगी.

एप्पल पिछले कई वर्षों से ग्लूकोज रीडर टेक्नोलॉजी पर काम कर रहा है, जिसमें यूजर्स को अपना खून निकालने की जरूरत भी नहीं होगी. आपने देखा होगा कि लाखों डाइबेटिज से ग्रहसित लोगों की जांच करने के लिए उनके हाथ से थोड़ा से खून लिया जाता है, लेकिन अगर ग्लूकोज रीडर टेक्नोलॉजी सफल हो गई तो इसकी जरूरत नहीं पड़ेगी, और यह डाइबेटिज से ग्रहसित रोगियों के लिए एक वरदान साबित हो सकता है.

जल्द खत्म होगा गैलेक्सी रिंग का इंतजार

सैमसंग के अधिकारी ने पक्के तौर पर नहीं बताया कि स्मार्टवॉच में ग्लूकोज़ और ब्लड प्रेशर को निरंतर नापने वाला फीचर कब तक आएगा, लेकिन कहा उन्हें उम्मीद है कि नॉन-इनवेसिव ग्लूकोज मॉनिटरिंग पांच साल के भीतर किसी न किसी रूप में बाजार में आ सकती है.

आपको बता दें कि इस नए टेक्नोलॉजी के बारे में जानकारी सैमसंग गैलेक्सी अनपैक्ड इवेंट 2024 के बाद आई है, जो 17 जनवरी को अमेरिका में आयोजित की गई थी. इस इवेंट में सैमसंग ने गैलेक्सी एस24 सीरीज के साथ एक गैलेक्सी रिंग को पेश किया था, जो एआई की मदद से यूजर्स के हेल्थ का पूरा ट्रैक रखेगा. सैमसंग के अधिकारी हॉन पाक ने कहा कि, गैलेक्सी रिंग को इस साल के अंत में लॉन्च किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: इस नए स्मार्टफोन ने भारत में बनाया अनोखा रिकॉर्ड, सेल शुरू होने से पहले ही हुई 2.50 लाख से ज्यादा फोन की बुकिंग

#Samsung #Apple #race #devlop #blood #sugar #monitor #Smartwatch

Leave a Comment