Nexon की आंधी को रोक देगी KIA की SUV, केवल 5 फीचर्स ऐसे जो बदल देंगे पूरी गणित, लोहे की चमक पड़ेगी फीकी!

हाइलाइट्स

किआ का फेसलिफ्ट मॉडल नए साल में दस्तक देगा.
किआ में आपको ADAS देखने को मिलेगा.
इसी के साथ रिमोट कंट्रोल्ड एसी भी इसमें आपको मिलेगा.

नई दिल्ली. इंडिया में टाटा की कारों के लोग दीवाने होते जा रहे हैं. इसका सबसे बड़ा कारण है कि अब तक केवल मजबूती के लिए अपनी पहचान रखने वाली टाटा की कारों को कंपनी ने अब पूरी तरह से बदल कर रख दिया है. कारों में अब आपको शानदार फीचर्स और नई टेक्नोलॉजी से लैस इंजन भी मिलता है. इसी के साथ टाटा ने इसी मजबूती और नई टेक्नोलॉजी के साथ अब इलेक्ट्रिक कारों के बाजार में भी कब्जा कर लिया है. इन सभी खासियतों के साथ टाटा की कारों की कीमत भी ऐसी है कि ये मिडिल क्लास फैमिली के बजट में फिट बैठती हैं. टाटा की सभी कारों में एक कार ऐसी भी है जो सेफ्टी के मामले में तो 5 स्टार रेटिंग लिए हुए है ही, इसके फीचर्स, लुक्स और परफॉर्मेंस भी ऐसी है कि लोग इसके दीवाने बने हुए हैं. ये कार लगातार टॉप 10 बेस्ट सेलिंग कारों की लिस्ट में पहले पायदान पर अपनी जगह बनाए हुए है. ये है टाटा नेक्सॉन (Tata Nexon). खासकर टाटा नेक्सॉन का फेसलिफ्ट मॉडल लॉन्च होने के बाद से ही इस कार की बिक्री कम होने का नाम नहीं ले रही है. लेकिन अब नेक्सॉन को चुनौती देने के लिए एक कंपनी ने अपनी कमर कस ली है. कोरियन कंपनी किआ अपनी एक एसयूवी का फेसलिफ्ट लॉन्च करने जा रही है और इसमें कुछ ऐसे फीचर होंगे जो आपको नेक्सॉन में देखने को नहीं मिलेंगे. इन्हीं फीचर्स के दम पर ये कार नेक्सॉन को टक्कर देने जा रही है.

दरअसल किआ Sonet Facelift जल्द ही लॉन्च करने जा रही है. कंपनी ने इसको बाजार में शोकेस कर दिया है. आज हम आपको कार के ऐसे 5 फीचर्स बताने जा रहे हैं जो नेक्सॉन में देखने को नहीं मिलेंगे और इसी के दम पर सोनेट टाटा की नेक्सॉन के लोहे की काट निकाल सकती है. आइये जानते हैं क्या हैं ये फीचर्स….

ये भी पढ़ेंः इस सर्दी बाइक को ठेंगा, 00 डाउन पेमेंट पर ₹214/डे में 1000cc की कार, पिकअप में क्रेटा भी खाती मात!

ADAS के साथ
किआ सोनेट फेसलिफ्ट को कंपनी लेवल 1 एडीएएस के साथ लॉन्च करने जा रही है. इसके साथ ही फ्रंट कोलिजन, लेन कीप असिस्ट, लेन डिपार्चर वार्निंग और हाई बीम असिस्ट जैसे फीचर्स इसमें शामिल हैं. नेक्सॉन में आपको एडीएएस का फीचर देखने को नहीं मिलेगा.

एंबिएंट लाइटिंग
सोनेट के नए मॉडल में आपको एलईडी साउंड एंबिएंट लाइटिंग देखने को मिलेगी. ये आपके इंफोटेनमेंट के म्यूजिक की रिदम के अनुसार बदलेगी. नेक्सॉन में हालांकि आपको एंबिएंट लाइट्स मिलती हैं लेकिन वे म्यूजिक के साथ सिंक नहीं हैं.

डिस्क ब्रेक्स
नेक्सॉन में आपको केवल फ्रंट व्हील्स में ही डिस्क ब्रेक्स मिलते हैं. पिछले पहियों में नेक्सॉन में आपको ड्रम ब्रेक्स देखने को मिलेंगे. वहीं सोनेट में आपको ऑल व्हील डिस्क ब्रेक मिलेंगे. ये कार की ब्रेकिंग को बेहतर और सेफ बनाते हैं.

रिमोट कंट्रोल्ड एसी
सोनेट में रिमोट से इंजन स्टार्ट करने के ऑप्‍शन के साथ ही आपको क्लाइमेट कंट्रोल एसी को भी अपनी कार के रिमोट से ही ऑपरेट कर सकेंगे. इसके लिए कार के अंदर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. इसके लिए कार को एक स्मार्ट की के साथ दिया जाएगा. ये फीचर आपको नेक्सॉन में देखने को नहीं मिलेगा.

एचवीएसी कंट्रोल
सोनेट में आपको बटन के साथ एचवीएसी कंट्रोल देखने को मिलेगा. हालांकि ये टाटा नेक्सॉन में टच बेस्ट कंट्रोल पैनल में दिया गया है जो काफी प्रीमियम जरूर है लेकिन उसका यूज न उतना स्मूथ है और कई बार ये सही तरीके से काम भी नहीं करता है.

Tags: Auto News, Car Bike News

#Nexon #क #आध #क #रक #दग #KIA #क #SUV #कवल #फचरस #ऐस #ज #बदल #दग #पर #गणत #लह #क #चमक #पडग #फक

Leave a Comment