Nexon का लोहा लेकर आई थी ये कार, अब Brezza को भी दे दी पटखनी, 30 का माइलेज वाली SUV की बिक रहीं हजारों यूनिट्स

हाइलाइट्स

नवंबर में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार नेक्सॉन बनी.
इसके बाद टाटा पंच दूसरे पायदान पर रही.
वहीं ब्रेजा अब खिसक कर तीसरे पायदान पर आ गई है.

नई दिल्ली. देश में एसयूवी का क्रेज जितनी तेजी से बढ़ रहा है उतना ही लोग अब ऐसी गाड़ियों को लेना पसंद कर रहे हैं जो उनके परिवार के लिए सेफ हों. इसी के चलते टाटा की कारों की सेल बढ़ी है. अपने मजबूत लोहे के लिए फेमस टाटा की कारों में अब कंपनी सेफ्टी फीचर्स भी ऐसे दे रही है जो आपकी और आपके परिवार की सुरक्षा का पूरा वादा करती हैं. इसी के चलते टाटा नेक्सॉन (Tata Nexon) की सेल में तेजी से इजाफा देखा गया है. हालात ये हैं कि मारुति की सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी ब्रेजा (Brezza) भी इसके आगे फीकी दिख रही है. लेकिन इसी बीच टाटा की एक और कार ने धूम मचा रखी है. हालात ये है कि इसने भी ब्रेजा को पटखनी दे दी है. हालांकि ये माइक्रो एसयूवी कैटेगरी में है लेकिन फीचर्स, स्पेस और परफॉर्मेंस के मामले में ये किसी से भी कम नहीं है. वहीं ये कार अब टॉप सेलिंग कारों की लिस्ट में भी दूसरे नंबर पर आ गई है. कार का माइलेज भी शानदार है और सेफ्टी में मामले में भी इसका कोई मुकाबला नहीं है. शहरी इलाकों में रहने वाली न्यूक्लियर फैमिलीज के लिए तो ये कार वरदान से कम नहीं है.

हम यहां पर बात कर रहे हैं टाटा पंच (Tata Punch) की. नवंबर में कारों की सेल को देखा जाए तो पहले पायदान पर 14916 यूनिट्स की सेल के साथ नेक्सॉन रही. वहीं तीसरे पायदान पर 13393 यूनिट्स की सेल के साथ ब्रेजा रही. लेकिन दूसरे पायदान पर टाटा पंच ने अपना कब्जा जमा लिया. नवंबर में पंच की 14383 यूनिट्स सेल हुईं. जो नवंबर 2022 के मुकाबले 19 प्रतिशत की बढ़त थी.

ये भी पढ़ेंः इस सर्दी बाइक को ठेंगा, 00 डाउन पेमेंट पर ₹214/डे में 1000cc की कार, पिकअप में क्रेटा भी खाती मात!

दमदार इंजन
टाटा पंच में कंपनी 1.2 लीटर का नैचुरली एस्पिरेटेड 3 सिलेंडर रेवेट्रॉन इंजन देती ह. ये इंजन 84 बीएचपी की पावर जनरेट करता है. इसका मै‌क्सिमम टॉर्क 113 एनएम का जनरेट होता है. कार में आप 5 स्पीड मैनुअल या ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के ऑप्‍शन को चुन सकते हैं. इस कार को कंपनी सीएनजी के ऑप्‍शन में भी ऑफर करती है. ये कार सीएनजी पर 32 किलोमीटर प्रति किलो तक का माइलेज देती है.

tata punch safety rating, tata punch build quality, tata punch rivals, tata punch vs maruti ignis, tata punch vs maruti brezza, tata punch specifications, tata punch feature, tata punch engine, tata punch safety features, tata punch boot space, tata punch price in delhi, tata punch price in mumbai, tata punch gearbox, tata punch cng, tata punch petrol mileage, tata punch cng mileage, tata punch value for money car, tata punch engine specifications, tata punch seating configuration, tata punch variants

टाटा पंच को 4 वेरिएंट, प्योर, एडवेंचर, एक्म्प्लिश्ड और क्रिएटिव में पेश किया गया है. इसका नया कैमो वर्जन एडवेंचर और एक्म्प्लिश्ड ट्रिम्स में उपलब्ध है.

फीचर्स भी आई कैचिंग
टाटा पंच में कंपनी हरमन कंपनी का इंफोटेनमेंट सिस्टम देती है जो कि 7 इंच की स्क्रीन के साथ आता है. वहीं डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, लैदर रैप्ड फ्लैट बॉटम स्टीयरिंग व्हील, क्रूज कंट्रोल, क्लाइमेट कंट्रोल, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल, सिटी और ईको ड्राइव मोड, हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट जैसे फीचर्स मिलते हैं. सेफ्टी फीचर्स की बात की जाए तो कार में 2 एयरबैग, स्पीड सेंसिंग डोर लॉक्स, चाइल्ड लॉक, एबीएस, ईबीडी, रियर पार्किंग सेंसर भी मिलते हैं.

कीमत भी वाजिब
टाटा ने इस बात का पूरा ध्यान रखा है कि कार की कीमत ऐसी हो जिसे मिडिल क्लास आसानी से अफोर्ड कर सकें. बेहतरीन फीचर्स के साथ आने वाली पंच की शुरुआती कीमत 6 लाख रुपये एक्स शोरूम है. वहीं इसके टॉप वेरिएंट की कीमत 9.52 लाख रुपये एक्स शोरूम है. कार को चार वेरिएंट में ऑफर किया जाता है जिसमें प्योर, एडवेंचर, एकम्पलीश्ड और क्रिएटिव शामिल हैं.

Tags: Auto News, Car Bike News, Tata Motors

#Nexon #क #लह #लकर #आई #थ #य #कर #अब #Brezza #क #भ #द #द #पटखन #क #मइलज #वल #SUV #क #बक #रह #हजर #यनटस

Leave a Comment