Nasa shared stunning image of galaxy UGC 8091 having billions of stars 70 lakh light years away

नासा स्पेस में लगातार खोजबीन करती रहती है। साथ ही तारों और आकाशगंगाओं के अद्भुत फोटो भी शेयर करती रहती है। करोड़ों मील की दूरी पर मौजूद ये तारे नासा पावरफुल टेलीस्कोप की मदद से कैप्चर करती है। अंतरिक्ष एजेंसी ने हाल ही में एक और मन मोह लेने वाला अंतरिक्ष का नजारा फोटो के माध्यम से शेयर किया है। नासा ने एक आकाशगंगा का फोटो शेयर किया है। इसका नाम गैलेक्सी UGC 8091 है जो कि एक छोटी आकाशगंगा है, या इसे बौनी आकाशगंगा भी कहा जाता है। देखने में यह एक फुटबॉल जैसी लग रही है, लेकिन बेहद खूबसूरत है। 

नासा ने फोटो को अपने सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर किया है। अंतरिक्ष एजेंसी के मुताबिक गैलेक्सी UGC 8091 पृथ्वी से 70 लाख प्रकाशवर्ष दूर विर्गो तारामंडल में स्थित है। साथ में लिखा है कि यह ऐसा ही है जैसे कि क्रिस्मस पर ब्रह्मांड में भी उत्सव मनाया जा रहा हो। भले ही इसे बौनी गैलेक्सी कहा जा रहा हो लेकिन स्पेस एजेंसी का कहना है कि इसमें अरबों तारे मौजूद हैं। अपनी शेप के कारण इसे अनियमित आकाशगंगा कहा है। जिसके कारण यह देखने में बर्फ के ग्लोब जैसी लगती है। 

नासा का कैप्शन बताता है कि UGC 8091 केवल अनियमित नहीं, बल्कि एक बौनी, या क्षुद्र आकाशगंगा है। यह मिल्की वे (Milky Way) जैसी दैत्याकार आकाशगंगाओं से बहुत छोटी है। फोटो को नासा के Hubble Wide Field Camera 3 और एडवांस्ड कैमरा फॉर सर्वे की मदद से लिया गया है। इसमें 12 कैमरा फिल्टरों का इस्तेमाल किया गया है। 

प्रेस नोट में नासा ने लिखा है कि इमेज को 2006 से लेकर 2021 तक के डेटा को मिलाकर बनाया गया है जिसमें कई तरह के लाइट फिल्टर इस्तेमाल किए गए हैं। फोटो में दिख रहा लाल हिस्सा तारों के अंदर से निकल रहे हाइड्रोजन अणुओं को दिखाता है जो लगातार रोशनी फेंक रहे हैं। नासा के मुताबिक ये तारे नए-नए ही जन्मे हैं और अभी गर्म हैं। जबकि फोटो में दिख रही दूसरी रोशनी पुराने तारों से आ रही है। अंतरिक्ष वैज्ञानिक अब इस तरह की क्षुद्र आकाशगंगाओं का अध्य्यन कर रहे हैं। ताकि नई, और प्राचीन आकाशगंगाओं के निर्माण और इनके बीच के संबंध को समझा जा सके। 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

#Nasa #shared #stunning #image #galaxy #UGC #billions #stars #lakh #light #years

Leave a comment