Mp News: Hawkforce Encounter With Naxalites In Naxal Affected Area Of Balaghat – Amar Ujala Hindi News Live

MP News: Hawkforce encounter with Naxalites in Naxal affected area of Balaghat

नक्सलियों से मुठभेड़ के बाद कूकर बम बरामद किया गया।
– फोटो : सोशल मीडिया

विस्तार


मध्य प्रदेश में नक्सल उन्मूलन अभियान के दौरान नक्सलियों पर निरंतर कार्रवाई की जा रही है। इसी क्रम में मध्य प्रदेश पुलिस की हॉकफोर्स को एक और बड़ी सफलता मिली है। नक्सल विरोधी अभियान के दौरान बुधवार को बालाघाट जिले के गढ़ी थाना क्षेत्र अंतर्गत चकरवाहा जंगल क्षेत्र में सर्चिंग कर रही कोबरा 207 और हॉकफोर्स की संयुक्त टीम की नक्सलियों से मुठभेड़ हुई। कोबरा 207 और हॉकफोर्स द्वारा की गई जवाबी कार्रवाई से नक्सली घने जंगल में भाग गए। इस मुठभेड़ में कोबरा 207 और हॉकफोर्स का कोई भी जवान हताहत नहीं हुआ।

नक्सलियों के पास से पुलिस बल को नुकसान पहुंचाने के उद्देश्य से बनाए गए कुकर बम को जब्त किया गया। इसके अतिरिक्त यहां से सर्चिंग टीम ने भारी मात्रा में नक्सलियों द्वारा उपयोग की जाने वाली दैनिक सामग्री, दवाइयां आदि भी बरामद किए। सर्चिंग टीम द्वारा जंगलों में नक्सलियों की तलाश की जा रही है।

गढ़ी थाना क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले चकरवाहा जंगल क्षेत्र में 15 से 20 माओवादियों की उपस्थिति की सूचना कोबरा 207 और हॉकफोर्स को मिली। नक्सल विरोधी अभियान के तहत कोबरा 207 और हॉकफोर्स की संयुक्त सर्चिंग टीम जंगल में माओवादियों की तलाश में निकली। बुधवार सुबह करीब नौ बजे चकरवाहा जंगल क्षेत्र में सर्चिंग एवं एरिया डॉमिनेशन की कार्रवाई के दौरान माओवादियों ने सर्चिंग पार्टी पर फायरिंग की। पुलिस सर्चिंग पार्टी की ओर से भी जवाबी फायरिंग की गई। जवाबी कार्रवाई से डरकर माओवादी घने जंगल में भाग गए। घटना के बाद हॉकफोर्स की पार्टी द्वारा घटनास्थल पर सर्चिंग की गई। यहां से कूकर बम, नक्सल टेंट, बैटरी, वायर, दवाइयां, कुल्हाड़ी, खाना बनाने के बर्तन, तिरपाल सहित भारी मात्रा में दैनिक उपयोग की अन्य सामग्री बरामद कर नक्सलियों को आर्थिक एवं सामरिक रूप से नुकसान पहुंचाया है। वर्तमान में पूरे क्षेत्र में अतिरिक्त सुरक्षा बलों के द्वारा गहन सर्चिंग की जा रही है।

माओवादियों पर लगातार की जा रही कार्रवाई

मध्य प्रदेश पुलिस द्वारा प्रदेश के नक्सल प्रभावित जिलों में नक्सल उन्मूलन के लिए चलाए जा रहे नक्सल विरोधी अभियानों के तहत वर्ष 2023 में तीन बड़ी कार्रवाई की गई हैं। इन कार्रवाइयों में हॉकफोर्स ने दो महिला नक्सलियों सहित चार हार्डकोर नक्सलियों को धराशायी किया है। इन सभी नक्सलियों पर मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा संयुक्त रूप से 14-14 लाख रुपये का इनाम घोषित था। इसके अतिरिक्त अगस्त 2023 में मध्य प्रदेश पुलिस ने जबलपुर शहर से नार्थ बस्तर तथा आरकेबी डिवीजन की मास संगठन का प्रभारी एसजेडसीएम अशोक रेड्डी उर्फ बलदेव को उसकी पत्नी एसीएम रेमती के साथ गिरफ्तार किया था।

 

#News #Hawkforce #Encounter #Naxalites #Naxal #Affected #Area #Balaghat #Amar #Ujala #Hindi #News #Live

Leave a Comment