Maruti Suzuki SUV Brezza Crosses One Million Sales

बड़ी कार कंपनियों में शामिल Maruti Suzuki की SUV Brezza ने 10 लाख यूनिट्स से अधिक की बिक्री हासिल कर ली है। इस सब-कॉम्पैक्ट SUV ने कुछ महीने पहले नौ लाख यूनिट्स की सेल्स को पार किया था। यह देश में सबसे अधिक बिकने वाली सब-कॉम्पैक्ट SUV भी है। इसका मुकाबला Hyundai की Venue, Kia की Sonet और Mahindra&Mahindra की XUV300 से होता है। 

बड़ी संख्या में बिकने वाली Brezza में K15C स्मार्ट हाइब्रिड पेट्रोल इंजन दिया गया है, जिसकी क्षमता 1462 सीसी की है। यह इंजन 6000 Rpm पर 75.8 kW की पावर और 4400 Rpm पर 136.8 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसके फ्यूल टैंक की कैपेसिटी 48 लीटर की है। यह 5 मैनुअल ट्रांसमिशन और 6 ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के विकल्पों में उपलब्ध है। इसके फ्रंट में वेंटिलेटेड डिस्क और रियर में ड्रम ब्रेक दिए गए हैं। ब्रेजा के मैक फेरसन स्ट्रट एंड कॉइल स्प्रिंग सस्पेंशन और रियर में टोर्शन बीम और क्वॉइल स्प्रिंग सस्पेंशन है। 

हाल ही में कंपनी के गुजरात में मौजूद प्लांट ने 30 लाख कारों की मैन्युफैक्चरिंग की उपलब्धि हासिल की थी। मारूति सुजुकी की पूर्ण हिस्सेदारी वाली सब्सिडियरी सुजुकी मोटर गुजरात प्राइवेट लिमिटेड ने छह वर्ष पहले इस प्लांट को शुरू किया था। इसमें Swift, Baleno, Dzire और Fronx जैसे मॉडल्स बनाए जाते हैं। कंपनी ने बताया था कि उसने पिछली 10 लाख कारों की मैन्युफैक्चरिंग लगभग 17 महीनों में की है। इस प्लांट की वार्षिक कैपेसिटी लगभग 7.5 लाख यूनिट्स की है। इसमें देश में बिक्री के साथ ही एक्सपोर्ट के लिए भी कारें बनाई जाती हैं। इस प्लांट में अगले वर्ष से मारूति सुजुकी की पहली इलेक्ट्रिक कार eVX की भी मैन्युफैक्चरिंग होगी। 

कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर,  Hisashi Takeuchi ने कहा था कि इस उपलब्धि को हासिल करने में राज्य में मैन्युफैक्चरिंग  के लिए उपलब्ध कराए गए इकोसिस्टम का बड़ा योगदान रहा है। उन्होंने बताया था, “सुजुकी मोटर गुजरात के एक्विजिशन के साथ हम अपनी मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ा रहे हैं। हमारे बैटरी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की भी गुजरात के प्लांट में मैन्युफैक्चरिंग होगी।” पिछले महीने मारूति सुजुकी की सेल्स में बढ़ोतरी हुई है। कंपनी ने नवंबर में लगभग 1.34 लाख यूनिट्स बेची हैं। कंपनी की Baleno, Swift और WagonR जैसी कारों की सेल्स में बड़ी अधिक हिस्सेदारी थी। 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

#Maruti #Suzuki #SUV #Brezza #Crosses #Million #Sales

Leave a comment