Kwena Maphaka Form South Africa And Mohammad Nabi From Afghanistan Will Be The Most Youngest And Oldest Player In The IPL Auction 2024

IPL Auction: आईपीएल के अगले सीज़न यानी आईपीएल 2024 की तैयारियां काफी तेजी से चल रही है. सभी 10 फ्रेंचाइजियों अपनी-अपनी टीमों को मजबूत करने के लिए ऑक्शन का इंतजार कर रही हैं. इस बार का आईपीएल ऑक्शन 19 दिसंबर को दुबई में आयोजित किया जाएगा. इस ऑक्शन में दुनियाभर के खिलाड़ी हिस्सा लेने वाले हैं. आइए हम आपको बताते हैं कि इस बार के ऑक्शन में सबसे कम उम्र और सबसे ज्यादा उम्र का क्रिकेटर कौन होगा.

आईपीएल 2024 के लिए होने वाले ऑक्शन में शामिल होने वाले तमाम क्रिकेटर्स की फाइनल लिस्ट जारी कर दी गई है. इस बार के ऑक्शन में कुल 333 खिलाड़ी हिस्सा लेने वाले हैं. इन 333 खिलाड़ियों में से 214 खिलाड़ी भारत से होंगे, जबकि 119 खिलाड़ी अन्य देशों के होंगे, जिसमें 2 खिलाड़ी एसोसिएट नेशन्स से भी शामिल हैं. 

इस बार के ऑक्शन में कुल 116 खिलाड़ी कैप्ड यानी अंतरराष्ट्रीय डेब्य कर चुके क्रिकेटर्स हैं. वहीं, एसोसिएट नेशन्स के 2 खिलाड़ियों समेत कुल 215 खिलाड़ी ऐसे हैं, जिन्हें अनकैप्ड हैं, यानी जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय डेब्यू नहीं किया है. आइए अब हम आपको इस ऑक्शन में आने वाले सबसे कम और ज्यादा उम्र के क्रिकेटर्स की जानकारी देते हैं.

क्वेना मफाका – साउथ अफ्रीका

साउथ अफ्रीका के एक युवा खिलाड़ी क्वेना मफाका इस बार के आईपीएल ऑक्शन में आने वाले सबसे युवा खिलाड़ी हैं. इस खिलाड़ी का जन्म 8 अप्रैल 2006 को हुआ था, और आज इन उम्र 17 साल, 248 दिन है. यह खिलाड़ी बाएं हाथ का मीडिया पेस गेंदबाज है. यह एक अनकैप्ड खिलाड़ी है, जिसका साउथ अफ्रीका की अंतरराष्ट्रीय टीम के लिए डेब्यू नहीं हुआ है.

हालांकि, उन्होंने साउथ अफ्रीका अंडर-19, साउथ अफ्रीका ए, और साउथ अफ्रीका टी20 लीग की टीम पार्ल रॉयल्स के लिए क्रिकेट खेला है. आपको बता दें कि पार्ल रॉयल्स के मालिक वही हैं, जो आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के हैं. इस खिलाड़ी ने अभी तक कुल 5 टी20 मैच खेले हैं, जिनमें 6.94 की इकोनॉमी रेट से कुल 6 विकेट हासिल किए हैं. उनका बेस्ट बॉलिंग फिगर 18 रन देकर 4 विकेट चटकाना रहा है.

मोहम्मद नबी – अफगानिस्तान

अफगानिस्तान के ऑलराउंडर और पूर्व कप्तान मोहम्मद नबी इस बार के आईपीएल ऑक्शन में शामिल होने वाले सबसे उम्रदराज क्रिकेटर होंगे. मोहम्मद नबी का जन्म 1 जनवरी 1985 को हुआ था, और आज उनकी उम्र 38 साल, 345 दिन है. इसका मतलब अगले साल होने वाले आईपीएल में नबी की उम्र 39 साल से ज्यादा हो जाएगी. मोहम्मद नबी ने भी अपना नाम इस बार के आईपीएल ऑक्शन में रजिस्टर कराया है. वह एक ऑलराउंडर हैं, जो दाएं से बल्लेबाजी करने के साथ-साथ दाएं हाथ से ही ऑफ-ब्रेक गेंदबाजी भी करते हैं.

उन्होंने अफगानिस्तान के लिए सालों तक क्रिकेट खेलने के साथ-साथ आईपीएल समेत दुनिया की बहुत सारी लीगों की बहुत सारी टीमों के साथ क्रिकेट खेला है. आईपीएल में नबी ने कोलकाता नाइट राइडर्स, और सनराइज़र्स हैदराबाद के लिए टी20 क्रिकेट खेला है. ओवरऑल टी20 क्रिकेट में उनके रिकॉर्ड की बात करें तो इस अफगानी खिलाड़ी ने कुल 366 टी20 मैच खेले हैं, जिनमें 5370 रन, और 331 विकेट भी हासिल किए हैं.

यह भी पढ़ें: Yuvraj Singh Birthday: 42 साल के हुए युवराज सिंह, जिन्होंने खून की उल्टियां कर-करके टीम इंडिया को बनाया था वर्ल्ड चैंपियन

#Kwena #Maphaka #Form #South #Africa #Mohammad #Nabi #Afghanistan #Youngest #Oldest #Player #IPL #Auction

Leave a Comment