Jio Launched a new AI Platform called Jio Brain here is detail

Jio Brain: रिलायंस जियो आय दिन कोई न कोई नई चीज या प्लेटफॉर्म को लॉन्च करती रहती है. इस बार कंपनी ने अपना एक एआई प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है, जिसका नाम जियो ब्रेन है. कंपनी के मुताबिक यह एक नया 5जी इंटीग्रेटेड मशीन लर्निंग प्लेटफॉर्म है, जिसका नाम जियो ब्रेन है, और यह आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस पर काम करता है. जियो का यह नया प्लेटफॉर्म सिर्फ जियो नहीं बल्कि दूसरे नेटवर्क यानी जैसे एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया के नेटवर्क पर भी काम कर सकती है.

जियो ब्रेन क्या है?

कंपनी के द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार जियो की यह सर्विस सिर्फ टेलीकॉम नेटवर्क ही नहीं बल्कि किसी भी तरह के एंटरप्राइज नेटवर्क या आईटी नेटवर्क पर भी काम करती है. इसका मतलब है कि जियो का नेटवर्क किसी भी तरह की नेटवर्क के साथ जुड़कर काम कर सकता है.

जियो के मुताबिक आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से लैस उनकी यह खास तकनीक वाला प्लेटफॉर्म हजारों इंजीनियर्स के द्वारा पिछले दो सालों में किए एक प्रयास का नतीजा है. जियो ब्रेन 500 से ज्यादा ऐप्स से लैस है, जिसमें फोटो, वीडियो, टेक्स्ट, डॉक्यूमेंट्स जैसे कई अन्य कामों को आसान बनाने के लिए एडवांस आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस फीचर दिए गए हैं. इसके अलावा जियो के इस नए एआई प्लेटफॉर्म जियो ब्रेन पर इन-बिल्ट एआई एल्गोरिद्दम जैसी खास सुविधाएं भी मौजूद हैं.

6G को डेवलप करने में मदद करेगा जियो ब्रेन

इन सभी के अलावा जियो कंपनी ने अपनी इस नई टेक्नोलॉजी के बारे में एक खास दावा किया है, और बताया है कि जियो ब्रेन 5G और 6G टेक्नोलॉजी को विकसित करने में एक अहम भूमिका निभा सकता है. कंपनी के अनुसार, भविष्य में नेटवर्क के ऑप्टिमाइजेशन और बिजनेस में होने वाले बदलावों में जियो ब्रेन काफी मदद कर सकता है. इसके अलावा जियो ब्रेन की मदद से 6G को डेवलप करने का एक प्लेटफॉर्म भी बनाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: Youtube Earning: यूट्यूब चैनल से कैसे छाप सकते हैं पैसे? जानें किन तरीकों से होती है कमाई

#Jio #Launched #Platform #called #Jio #Brain #detail

Leave a Comment