Jio And Airtel May Launch 5G Plans In The Second Half Of 2024 And End The Free Unlimited 5G Services

Jio vs Airtel: भारत के टेलीकॉम यूजर्स को अब धीरे-धीरे 5G स्पीड वाले नेटवर्क की आदत पड़ रही है, क्योंकि जियो और एयरटेल अपने-अपने यूजर्स को पिछले कई महीनों से लगातार फ्री 5G सर्विस मुहैया करा रही है, ताकि उन्हें इस नई स्पीड वाले इंटरनेट की आदत पड़ जाए, और फिर वो भविष्य में 5G प्लान खरीदने के लिए मज़बूर हो जाए.

आपको बता दें कि भारत में 5जी सर्विस को शुरू हुआ काफी महीने हो चुके हैं. एयरटेल और जियो भारत की दो ऐसी टेलीकॉम कंपनियां हैं, जिन्होंने इस देश में सबसे पहले 5G सर्विस की शुरुआत की है. हालांकि, इन दोनों कंपनियों ने अभी तक 5G प्लान जारी नहीं किए हैं. इसका मतलब है कि अभी तक किसी भी यूजर्स ने 5जी प्लान नहीं खरीदा है, लेकिन फिर भी बहुत सारे यूजर्स 5G स्पीड वाले नेटवर्क का फायदा उठा रहे हैं.

5G की फ्री सेवा होगी बंद

दरअसल, जियो और एयरटेल ने अपने यूजर्स को 5G सर्विस का लाभ दिखाने और इसका आदत दिलाने के लिए पिछले कई महीनों से मुफ्त में अनलिमिटेड 5जी सर्विस की सुविधा दी थी. इन दोनों कंपनियों के कुछ चुनिंदा यूजर्स को 4जी रिचार्ज कराने पर मुफ्त में अनलिमिटेड 5जी सर्विस दी जा रही थी, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. 

इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक अनलिमिटे 5जी सर्विस जल्द ही खत्म होने वाली है. इस रिपोर्ट के मुताबिक जियो और एयरटेल दोनों कंपनियां अलग से 5G कनेक्टिविटी प्लान्स को पेश कर सकती है. 5जी प्लान्स की कीमत 4जी प्लान की तुलना में 5 से 10% तक ज्यादा हो सकती है.

वैश्विक स्तर पर भारत में सबसे तेज 5G सर्विस को रोलआउट किया गया है, जो सिर्फ एक ही साल में 100 मिलियन यानी 10 करोड़ से ज्यादा यूजर्स तक पहुंच गया है. हालांकि, जियो और एयरटेल दोनों ही कंपनियों ने अभी तक अपने यूजर्स को 5जी सर्विस के लिए पैसे नहीं लिए हैं. इन दोनों कंपनियों ने अपने-अपने सबसे ज्यादा पॉपुलर 4G प्लान के साथ यूजर्स को अनलिमिटेड 5जी प्लान की सुविधा मुफ्त दी, जो अभी तक जारी है.

कैसे होंगे 5G Prepaid Plans?

ईटी की एक रिपोर्ट में टेलीकॉम इंडस्ट्री के किसी विशेषज्ञ ने इस बात का दावा किया है कि जियो और एयरटेल 2024 के दूसरे हॉफ यानी जून 2024 से दिसंबर 2024 के बीच में अपने-अपने 5जी सेलुलर प्लान्स को लॉन्च कर सकती है. 

  • 5जी प्लान्स को खरीदने के लिए यूजर्स को 10% तक ज्यादा रुपये खर्च करने पड़ सकते हैं.
  • 5जी प्लान्स में 4जी प्लान की तुलना में 30% ज्यादा इंटरनेट डेटा दिया जा सकता है.
  • 4जी प्लान्स में इस वक्त आमतौर पर 1.5GB से लेकर 3GB प्रतिदिन का डेटा प्लान दिया जाता है, लेकिन 5जी प्लान्स में लगभग 2GB से 4GB प्रतिदिन तक का डेटा प्लान दिया जा सकता है.

इसके अलावा ईटी की रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि 2024 में कंपनियां 5जी प्लान्स को लॉन्च करने के साथ-साथ 4G Plans की रेट में भी बढ़ोतरी करने वाली है.

यह भी पढ़ें: WhatsApp में आया ऑटो-अपडेट का फीचर, अब गूगल प्ले स्टोर पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी

#Jio #Airtel #Launch #Plans #Free #Unlimited #Services

Leave a Comment