itel A70 First Impression in Hindi 5000mAh battery 4GB RAM Price Specifications features

itel A70 First Impression : भारत के स्‍मार्टफोन मार्केट में बीते कई वर्षों से एक कंपनी अपनी पोजिशन मजबूत कर रही है। ट्रांसियन होल्डिंग के ब्रैंड आईटेल (itel) को लोग अब जानने-पहचानने लगे हैं। 10 हजार रुपये की प्राइस रेंज में आईटेल स्‍मार्टफोन्‍स खूब बिक रहे हैं। साल 2023 में आईटेल ने 15 हजार रुपये से कम में कर्व्‍ड डिस्‍प्‍ले वाला स्‍मार्टफोन लॉन्‍च करके सनसनी मचाई थी। 2024 की शुरुआत भी उसने ‘धमाकेदार’ करना चाही है। itel A70 को लॉन्‍च किया है, जिसे 8 हजार रुपये से कम में 256 जीबी इंटरनल स्‍टाेरेज वाला पहला फोन बताया गया है। मेरे पास itel A70 का ‘ब्रिलिएंट गोल्‍ड’ कलर वेरिएंट है। पहली नजर में कैसा है यह स्‍मार्टफोन? जानते हैं फर्स्‍ट इम्‍प्रेशन से। 

Latest and Breaking News on NDTV

itel A70 Price in India जानने के लिए यहां क्लिक करें।  

itel A70 को 3 कसौटियों पर खरा उतारने की कोशिश की गई है। पहला- डिजाइन, दूसरा- स्‍पेसिफ‍िकेशंस और तीसरा- प्राइस। एक आम भारतीय यूजर अपने फोन में जो कुछ चाहता है, उसे आईटेल ने itel A70 में समेटने का दावा किया है। देखने से बिलकुल नहीं लगता कि हाथ में कोई ‘सस्‍ती’ डिवाइस है। सामने वाला फीचर्स पूछ ले, तो 256 जीबी इंटरनल स्‍टोरेज बताकर चुप करा सकते हैं। हालांकि यह एक 5G स्‍मार्टफोन नहीं है, लेकिन उन लोगों के लिए मुफीद हो सकता है, जो फीचर फोन से स्‍मार्टफोन में शिफ्ट होना चाहते हैं या फ‍िर कम दाम में ‘खूबसूरत’ डिवाइस तलाश रहे हैं।

Latest and Breaking News on NDTV

itel A70 रेड कलर के कॉम्‍पैक्‍ट बॉक्‍स में आता है। बॉक्‍स में फोन, चार्जर, चार्जिंग केबल, फोन कवर और यूजर मैनुअल जैसी चीजें मिलती हैं। यहां फोन के कवर का जिक्र करना जरूरी है। ट्रांसपैरंट टीपीयू केस के बजाए itel A70 में ब्‍लैक कलर का नॉन ट्रांसपैरंट डिजाइनर कवर दिया है। यह ट्रेंडी होने के साथ-साथ काफी लचीला है और आराम से फोन में फ‍िट हो जाता है। केस कवर में ऑसम (AWESOME) ब्रैंडिंग को उकेरा गया है, जो फोन में भी दिखती है। 

itel A70 का बैक डिजाइन पहली नजर में दिल को छू जाता है। टॉप लेफ्ट में 3 मीडियम साइज कैमरा बम्‍प उकेरे गए हैं। नीचे की तरफ AWESOME लिखकर बताया गया है कि यह डिजाइन आईटेल की उपज है। itel A70 का बैक ग्‍लास का है। उस पर जैसे ही लाइट्स पड़ती हैं, चमकीले डॉटेड पैटर्न और लाइनिंग दिखाई देती हैं, जो फोन को ट्रेंडी लुक देती हैं। काफी देर इस्‍तेमाल करने पर भी ग्‍लास बैक में उंगलियों की छाप नहीं पड़ी। फोन का फ्रेम मैट फ‍िनिश ऑफर करता है और राउंडेड एजेज के कारण हाथ से फ‍िसलता नहीं। फोन के टॉप फ्रेम में हमें कोई कनेक्टिविटी पोर्ट नहीं मिला। नीचे की ओर 3.5mm का हेडफोन जैक, टाइप-सी पोर्ट और स्‍पीकर ग्रिल दिया गया है। 

Latest and Breaking News on NDTV

पावर बटन और वॉल्‍यूम रॉकर राइट साइड में थे। लेफ्ट साइड में टॉप पर ‘सिम ट्रे’ लगाई गई थी। फोन का पावर बटन, फ‍िंगरप्रिंट सेंसर के रूप में भी काम करता है, जो 8 हजार रुपये से कम में अच्‍छा फीचर है। itel A70 का फ्रंट डिजाइन डिसेंट है। कंपनी का दावा है कि स्‍क्रीन टु बॉडी रेश्‍यो 90 फीसदी है, हालांकि डिस्‍प्‍ले चिन हमें थोड़ा मोटी लगी। इस रेंज में वॉटर ड्रॉप नॉच से मुझे कोई शिकायत नहीं है। itel A70 के डिजाइन की एक और खूबी इसका लाइटवेट होना है। कवर लगाकर भी फोन बहुत हैवी नहीं था।

itel A70 में 6.6 इंच का LCD HD+ डिस्‍प्‍ले है। डिस्‍प्‍ले में 720×1612 पिक्‍सल रेजॉलूशन मिलता है और ब्राइटनैस 500 निट्स तक है। ‘डायनैमिक बार’ इस फोन का अहम फीचर है, जो किसी जमाने में आईफोन की पहचान था। यह एक स्‍मार्ट असिस्‍टेंट है, जिसकी मदद से बेसिक नोटिफ‍केशन हाइलाइट हो जाते हैं।   

दाम का लिहाज करें, तो itel A70 का डिस्‍प्‍ले हमें ठीक लगा। इनडोर इस्‍तेमाल करते हुए कोई परेशानी नहीं आई। कलर्स स्‍मूद थे और कंटेंट रीडिंग में भी दिक्‍कत नहीं आई। दिल्‍ली में छाई धुंध के कारण हम धूप में फोन के डिस्‍प्‍ले को परख नहीं पाए।
  
itel A70 में UniSoC T603 प्रोसेसर है, जिसके साथ 4 जीबी रैम दी गई है। फोन में मेमरी फ्यूजन टेक्‍नॉलजी दी गई है, जिसका मतलब है कि फोन का खाली स्‍टाेरेज इसकी रैम को एडिशनल 8 जीबी की ताकत दे सकता है। किसी भी यूजर को इसकी जरूरत तब होगी, जब वह फोन को हैवी यूज करेगा। 

Latest and Breaking News on NDTV

UniSoC T603 एक एवरेज प्रोसेसर है और इस प्राइस रेंज में कॉमन है। शुरुआती इस्‍तेमाल में फोन ठीक परफॉर्म कर रहा था, लेकिन परफॉर्मेंस को इतनी जल्‍द जज नहीं किया जा सकता। मेरी रिव्‍यू यूनिट में 4GB रैम और 256 जीबी स्‍टोरेज है। 

itel A70 में 13 मेगापिक्‍सल का सपुर एचडीआर बैक कैमरा है। 8 मेगापिक्‍सल का सेल्‍फी कैमरा इसमें दिया गया है। बैक में फ्लैश लाइट भी है। कैमरा ऐप में फोटो, पोर्ट्रेट, लो लाइट, वाइड सेल्‍फी जैसे मोड हैं। फोन से ली गईं कुछ शुरुआती तस्‍वीरें हमें औसत लगीं। कैमरा परफॉर्मेंस को परखने में हमें अभी और वक्‍त लगेगा। अच्‍छी बात है कि यह फोन 30fps 1080P में वीडियो रिकॉर्ड कर सकता है, उसके रिजल्‍ट कैसे आते हैं, यह भी देखना होगा। 

itel A70 में 5000mAh की बैटरी है, जिसे चार्ज करने के लिए टाइप-सी पोर्ट है। बॉक्‍स में 10W का चार्जर आता है, जो संभवत: 2 घंटे से ज्‍यादा का टाइम बैटरी फुल करने में लगा देगा। शुरुआती इस्‍तेमाल में हमें बैटरी पावरफुल लगी, लेकिन इसकी असल परफॉर्मेंस का पता कुछ दिनों बाद चल पाएगा। यह फोन Android 13 गो एड‍िशन पर चलता है, ताकि लाइटवेट ऐप्‍स आसानी से ओपन और क्‍लोज हो सकें। 

आने वाले दिनों में हम itel A70 को Gadgets 360 के सभी जरूरी टेस्ट से गुजारेंगे। फुल रिव्यू पढ़ने के लिए हमारे साथ जुड़े रहें। 
 

#itel #A70 #Impression #Hindi #5000mAh #battery #4GB #RAM #Price #Specifications #features

Leave a comment