IPL 2024 Auction What Is The Strategy Of Mumbai Indians After Appointed Hardik Pandya As Captain

Hardik Pandya: मुंबई इंडियंस की टीम ने आईपीएल 2024 सीज़न के लिए होने वाले ऑक्शन से पहले अपनी टीम में एक बड़ा बदलाव किया है. मुंबई इंडियंस ने रोहित शर्मा को हटाकर हार्दिक पांड्या को टीम का कप्तान नियुक्त कर दिया. रोहित शर्मा ने आईपीएल 2013 के बीच सीज़न में कप्तानी संभाली थी, और उसी सीज़न में पहली बार अपनी टीम को चैंपियन बनाया था. उसके बाद 2015, 2017, 2019 और 2020 में भी मुंबई इंडियंस रोहित शर्मा की कप्तानी में चैंपियन बनी, और 5 बार आईपीएल खिताब जीतने वाली पहली टीम भी बनी.

ऑक्शन में कैसी होगी मुंबई इंडियंस की रणनीति?

आईपीएल 2021 से 2023 तक मुंबई की टीम उनता अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई, जिसके लिए वो जानी जाती रही है. ऐसे में आईपीएल 2024 के ऑक्शन से पहले मुंबई ने गुजरात टाइटन्स के कप्तान हार्दिक पांड्या को ट्रेड करके अपनी टीम में शामिल किया, और फिर उन्हें कप्तान भी बना दिया. मुंबई इंडियंस के ग्लोबल डायरेक्टर महेला जयवर्धने ने बताया कि हमने एमआई के भविष्य को देखते हुए यह फैसला लिया है. 

लिहाजा, एक बात तो निश्चित है कि पिछले दस सालों में पहली बार मुंबई इंडियंस की हालत बदली हुई दिख रही है. ऐसे में सवाल है कि क्या मुंबई इंडियंस की टीम नए कप्तान हार्दिक पांड्या के नेतृत्व में ऑक्शन की रणनीतियों में भी कुछ बदलाव कर सकती है. आइए हम आपको बताते हैं कि इस बार के ऑक्शन में मुंबई इंडियंस की रणनीति क्या हो सकती हैं, और उनकी नज़र किन खिलाड़ियों पर हो सकती हैं.

मुंबई के पास कितना पैसा और स्लॉट बाकी?

मुंबई इंडियंस ने इस ऑक्शन में आने से पहले 82.25 करोड़ रुपये खर्च कर दिए हैं. ऐसे में उनके पर्स में सिर्फ 17.75 करोड़ रुपये ही बचे हैं. इस बार के ऑक्शन में मुंबई अधिकतम 8 खिलाड़ियों को खरीद सकती हैं, जिनमें विदेशी खिलाड़ियों की अधिकतम संख्या 4 हो सकती है. इस वक्त मुंबई के स्क्वॉड में कुल 17 खिलाड़ी मौजूद हैं.

रिलीज़ किए गए खिलाड़ी: मोहम्मद अरशद खान, रमनदीप सिंह, रितिक शौकीन, राघव गोयल, जोफ्रा आर्चर, ट्रिस्टन स्टब्स, डुआन जानसन, जाय रिचर्डसन, रिले मेरेडिथ, क्रिस जॉर्डन, संदीप वारियर

रिटेन और ट्रेड किए गए खिलाड़ी: आकाश मधवाल, अर्जुन तेंदुलकर, डेवाल्ड ब्रेविस, ईशान किशन, जेसन बेहरेनडॉर्फ, जसप्रित बुमरा, कुमार कार्तिकेय सिंह, एन. तिलक वर्मा, नेहल वढेरा, पीयूष चावला, रोहित शर्मा, रोमारियो शेफर्ड, शम्स मुलानी, सूर्य कुमार यादव, टिम डेविड, विष्णु विनोद, हार्दिक पांड्या

तेज गेंदबाजों की पड़ेगी जरूरत

मुंबई इंडियंस की रणनीति में सबसे महत्वपूर्ण एक या दो विदेशी तेज गेंदबाज को खरीदना होगा, क्योंकि उन्होंने इस बार के ऑक्शन से पहले अपने 5 विदेशी तेज गेंदबाज को रिलीज किया था, जिनमें से एक जोफ्रा आर्चर भी थे. लिहाजा, मुंबई की टीम अपने बजट के हिसाब से कम से कम एक तेज गेंदबाज को अपनी टीम में शामिल करने की कोशिश जरूर करेगी. इनमें मिचेल स्टार्क, पैट कमिंस, गेराल्ड कोएज़ी या साउथ अफ्रीका के युवा लेफ्ट आर्म फास्ट बॉलर ब्यूरन हेंड्रिक्स जैसे गेंदबाज शामिल हो सकते हैं.

सीम ऑलराउंडर पर होगी होंगी नज़रें

इसके अलावा मुंबई की टीम ने कैमरून ग्रीन को भी रिलीज़ किया है, जिन्हें इस टीम ने किरोन पोलार्ड का रिप्लेसमेंट बनाने की कोशिश की थी. ऐसे में कैमरून ग्रीन की तरह किसी सीम बॉलिंग ऑलराउंडर के पीछे भी मुंबई की टीम जा सकती है. लिहाजा, मुंबई की टीम न्यूज़ीलैंड के डैरिल मिचेल या अफगानिस्तान के अजमतुल्लाह उमरजई जैसे खिलाड़ियों के नाम पर भी बोली लगा सकती है.

स्पिनर्स पर भी टिकी होंगी निगाहें

इनके अलावा मुंबई को एक या दो स्पिन गेंदबाज की भी जरूरत हैं, क्योंकि इस वक्त उनकी टीम में पियुष चावला और कुमार कार्तिकेय के अलावा खास स्पिन विकल्प मौजूद नहीं है. लिहाजा यह टीम अफगानिस्तान के मुज़ीब उर रहमान और श्रीलंका के वानिंदू हसरंगा के ऊपर भी बड़ा दांव खेल सकती है.

यह भी पढ़ें: IPL 2024 Auction: नीलामी में इन 5 ऑलराउंडर खिलाड़ियों को मिल सकती है मोटी रकम, कोई भी कीमत देने को तैयार रहेंगी टीमें

#IPL #Auction #Strategy #Mumbai #Indians #Appointed #Hardik #Pandya #Captain

Leave a comment