Indore: Tiffins Scattered In Harda’s Firecracker Factory, Torn Clothes Were Showing The Scene Of Devastation. – Amar Ujala Hindi News Live

Indore: Tiffins scattered in Harda's firecracker factory, torn clothes were showing the scene of devastation.

फैक्ट्री में टिफिन के अलावा कुछ भी साबूत नहीं बचा।
– फोटो : amar ujala digital

विस्तार


बारुद की सुलगते धुएं, मलबे से उड़ती राख के बीच हरदा की पटाखा फैक्ट्री में कुछ टिफिन खुले पड़े थे। बिखरी दाल, सूखी रोटियां और सब्जी साबूत थी, लेकिन बाकी सब बर्बाद हो चुका था। दो-चार सौ रुपये रोज की कमाई के लिए श्रमिक अपने परिवारों के साथ बारुद के बीच खतरों से खेलते थे। अपने परिवार का पेट पालते थे, लेकिन अब न फिटिन लाने वाले रहे न खाने वाले। वे लापता है।

हरदा की पटाखा फैक्ट्री में हुए विस्फोट ने कई परिवारों का सहारा छिन लिया, तो 50 से ज्यादा लोगों को बेघर कर दिए। विस्फोट के कारण उनके मकान रहने लायक नहीं बचे। गरीबों ने पाई पाई जोड़कर रखी थी, वे भी आग की भेंट चढ़ गई। फैक्ट्री मालिक राजू अग्रवाल महिलाअेां व बच्चों को भी पटाखे बनाने के लिए काम पर रख लेता था।

नेहा ने खो दिए माता पिता

फैक्ट्री के पास ही नेहा चंदेल रहती है। नेहा ने बताया कि मैं काॅलेज जा रही थी, तभी एक धमाका हुआ। दो बहनें और माता पिता घर से भागे। घर में दादाजी थे। उन्हें चलने में तकलीफ है। मेरे माता-पिता उन्हें लेने फिर घर गए। दादाजी को तो उन्होंने सुरक्षित निकाल लिया, लेकिन दूसरे धमाके के बाद पत्थरों की बारिश होने लगी। बड़े बड़े पत्थर माता-पिता के सिर पर गिरे। दोनों की मौत हो चुकी है। नेहा ने कहा कि हम अनाथ हो गए। रहने को भी घर नहीं बचा। माता-पिता की अर्थी भी दूसरों के घर से उठाना पड़ी।

फोन कर बिजली बंद कराई, नहीं तो करंट से लोग मरते

फैक्ट्री के पास की बस्ती में बिजली विभाग में काम करने वाले कर्मचारी ईशाख खान भी रहते है। वे हादसे के वक्त घर के पास थे। वे बताते है कि धमाके के बाद बिजली के पोल झुक गए और तार जमीन तक आ गए थे। मैने तत्काल फोन लगाकर बिजली सप्लाई बंद कराई, नहीं तो भगदड़ के दौरान लोग बिजली के तारों के करंट से भी मरते।

पत्थरों की बरसात हो रही थी

प्रत्यक्षदर्शी लोकेश कलम ने बताया कि धमाके के बाद पत्थरों की बरसात हो रही थी। ज्यादातर लोग पत्थर लगने से घायल हुए है। खेतों में शवों के टुकड़े थे। एक बच्ची का हाथ कंधे से अलग हो गया था। फैक्ट्री की लोहे की छत के नुकिले टुकड़े दूर-दूर तक उड़े। आसपास के खेतों मे लगे पेड़ और फसलें तक जल गई।

 

#Indore #Tiffins #Scattered #Hardas #Firecracker #Factory #Torn #Clothes #Showing #Scene #Devastation #Amar #Ujala #Hindi #News #Live

Leave a Comment