IND Vs SA 3rd ODI Team India Beat South Africa In Paarl Scorecard Highlights Sanju Samson Century

IND vs SA 3rd ODI Scorecard: टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को उसी के घर में वनडे सीरीज में शिकस्त दे दी है. तीन मैचों की वनडे सीरीज के आखिरी और निर्णायक मुकाबले में टीम इंडिया ने प्रोटियाज टीम को 78 रन से रौंद दिया. पार्ल के बोलैंड पार्क में हुए इस मुकाबले में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए संजू सैमसन की शतकीय पारी की बदौलत 296 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया. जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम महज 218 रन पर ही ढेर हो गई.

इस मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका के कप्तान एडन मारक्रम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. यहां टीम इंडिया ने तेज तर्रार शुरुआत तो की लेकिन रजत पाटीदार (22) और साई सुदर्शन (10) जल्दी-जल्दी विकेट भी दे बैठे. 49 रन के कुल योग पर भारतीय सलामी जोड़ी पवेलियन लौट चुकी थी. यहां से संजू सैमसन और कप्तान केएल राहुल (21) के बीच 50 रन की साझेदारी हुई और फिर संजू और तिलक वर्मा ने 135 गेंद पर 116 रन की साझेदारी करते हुए टीम इंडिया को 200 के पार पहुंचाया. 

संजू का पहला इंटरनेशनल शतक
तिलक वर्मा के आउट होने के बाद संजू सैमसन ने अपने इंटरनेशनल करियर का पहला शतक जमाया. वह 114 गेंद पर 108 रन बनाकर आउट हुए. 246 रन के कुल योग पर संजू का विकेट गिरा. इसके बाद रिंकू सिंह (38) और वाशिंगटन सुंदर (14) ने तेज तर्रार रन बनाते हुए टीम इंडिया को 300 के पास पंहुचाने की कोशिश की. हालांकि इस दौरान विकेट भी गिरते रहे.

इस तरह भारतीय टीम ने निर्धारित 50 ओवर में 8 विकेट खोकर 296 रन बनाए. दक्षिण अफ्रीका के लिए ब्यूरन हेंडरिक्स ने तीन और नंद्रे बर्गर ने दो विकेट लिए. लिजाड विलियम्स, विआन मुल्डर और केशव महाराज को एक-एक विकेट मिला.

दक्षिण अफ्रीका की अच्छी शुरुआत
बोलैंड पार्क की पिच का मिजाज देखते हुए 297 रन का टारगेट बड़ा नजर आ रहा था. हालांकि यहां दक्षिण अफ्रीका ने मजबूत शुरुआत की. पहले विकेट के लिए 8.2 ओवर में 59 रन की ताबड़तोड़ साझेदारी हुई. इसी स्कोर पर रीजा हेंडरिक्स (19) को अर्शदीप ने चलता कर दिया. 76 रन के कुल योग पर रासी वान डेर डूसैं (2) भी पवेलियन लौट गए. 

मारक्रम के आउट होने के बाद ढहने लगी टीम
टोनी डि जॉर्जी और कप्तान एडन मारक्रम के बीच 65 रन की साझेदारी हुई. दक्षिण अफ्रीका मजबूत स्थिति में पहुंचती हुई नजर आ ही रही थी कि मारक्रम (36) को वाशिंगटन सुंदर ने विकेट के पीछे कैच आउट करा दिया. यहां से प्रोटियाज बल्लेबाजी क्रम बिखरने लगा और नियमित अंतराल में विकेट गिरते रहे.

अर्शदीप के चार विकेट
टोनी डि जॉर्जी (81), हेनरिक क्लासेन (21), विआन मुल्डर (1), डेविड मिलर (10) बैक टू बैक पवेलियन लौटे. केशव महाराज (14), लिजाड विलियम्स (2) और ब्यूरन हेंडरिक्स (18) भी सस्ते में आउट हुए और पूरी प्रोटियाज टीम 45.5 ओवर में 218 रन पर ढेर हो गई. यहां भारतीय टीम के लिए अर्शदीप ने चार, आवेश और वाशिंगटन ने दो-दो व मुकेश कुमार और अक्षर पटेल ने एक-एक विकेट लिया. इस मैच के साथ ही टीम इंडिया ने तीन मैचों की सीरीज भी 2-1 से अपने नाम कर ली.

यह भी पढ़ें…

9. IND vs SA 3rd ODI: पहला इंटरनेशनल शतक जमाने के बाद क्या बोले संजू सैमसन?

#IND #3rd #ODI #Team #India #Beat #South #Africa #Paarl #Scorecard #Highlights #Sanju #Samson #Century

Leave a comment