Generative AI Features Coming Soon to Apple Devices Reveals CEO Tim Cook

Apple के सीईओ टिम कुक (Tim Cook) ने कंपनी की तिमाही इनकम कॉल के दौरान खुलासा किया कि Apple जल्द ही अपने डिवाइस में जनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) क्षमताएं ला सकता है। पिछली तिमाही में क्यूपर्टिनो-आधारित कंपनी की उपलब्धियों के बारे में बोलते हुए, कुक ने बताया कि कंपनी एआई पर “भारी मात्रा में समय और प्रयास” खर्च कर रही है। बिना कोई डिटेल दिए, कुक ने यह भी संकेत दिया कि ये फीचर इस साल के अंत में जारी किए जा सकते हैं। यदि Apple जेनरेटिव AI क्षेत्र में कदम रखता है, तो यह Microsoft, Google और OpenAI जैसी कंपनियों के साथ प्रतिस्पर्धा करेगा।

कॉन्फ्रेंस के दौरान, कुक ने कई बार एआई का जिक्र किया और एक बार विशेष रूप से जेनरेटिव एआई के बारे में भी बात की। अपनी पहले से तैयार स्टेटमेंट्स को प्रस्तुत करते हुए, Apple CEO ने कहा, (अनुवादित) “जैसा कि हम आगे देखते हैं, हम इन और अन्य प्रौद्योगिकियों में निवेश करना जारी रखेंगे जो भविष्य को आकार देंगे। इसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस भी शामिल है, जहां हम भारी मात्रा में समय और प्रयास खर्च करते रहते हैं और हम इस वर्ष के अंत में उस क्षेत्र में अपने चल रहे काम की जानकारियां शेयर करने के लिए उत्साहित हैं।

उभरती हुई टेक्नोलॉजी का नाम लेने के बावजूद, कुक ने इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी कि ऐप्पल वास्तव में किस पर काम कर रहा है या किन डिवाइस को एआई फीचर्स मिलने की संभावना है। एआई पर संभावित अपकमिंग घोषणाओं पर किसी भी विचार के संबंध में एक एक्सपर्ट के सवाल का जवाब देते हुए, कुक ने कहा, “जेनरेटिव एआई के संदर्भ में, जो मुझे लगता है कि आपका ध्यान केंद्रित है, हमारे पास आंतरिक रूप से बहुत काम चल रहा है जैसा कि मैंने पहले बताया है। यदि आप चाहें तो हमारा एम.ओ. हमेशा काम करने और फिर काम के बारे में बात करने के लिए रहा है, इसलिए हम इसे भी इसी तक सीमित रखेंगे। लेकिन हमें कुछ चीजें मिली हैं जिनके बारे में हम अविश्वसनीय रूप से उत्साहित हैं और हम इस साल के अंत में बात करेंगे।”

कुक ने भले ही बहुत कुछ खुलासा नहीं किया हो, लेकिन Apple के जेनेरिक AI क्षेत्र में प्रवेश करने की अफवाहें कुछ समय से सामने आ रही हैं। ब्लूमबर्ग के मार्क गुरमन ने हाल ही में बताया था कि Apple का iOS 18 अपडेट, जो सितंबर-अक्टूबर में iPhone 16 सीरीज के लॉन्च के साथ आने की उम्मीद है, Apple के इतिहास में सबसे बड़े में से एक हो सकता है। कुक के बयान उसी के अनुरूप हैं।

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

#Generative #Features #Coming #Apple #Devices #Reveals #CEO #Tim #Cook

Leave a Comment