Ex Facebook Employee Steal Over 4 million dollar From Company To Fund Luxurious Lifestyle

Facebook के एक पूर्व कर्मचारी ने कंपनी को लाखों डॉलर का चूना लगा दिया। दरअसल फेसबुक के एक पूर्व कर्माचारी को कंपनी ने 40 लाख डॉलर (लगभग 33 करोड़ रुपये) चुराने का दोषी पाया है। कर्मचारी ने इतनी बड़ी रकम अपने एश-ओ-आराम पर खर्च की जो उसने कैलिफॉर्निया और जॉर्जिया में उड़ाए, जैसा कि रिपोर्ट में बताया गया है। 

अमेरिका में बारबारा फरलो स्माइल्स नाम की एक महिला सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक (Meta) में काम करती थी। अमेरिकी अटॉरनी ऑफिस के अनुसार, महिला कंपनी में लीड स्ट्रेटेजिस्ट के तौर पर काम कर रही थी। यह 2017 से 2021 तक कंपनी ने में कार्यरत रही। उसने पैसा लूटने का अनोखा तरीका अपनाया। जिसमें उसने धोखाधड़ी वाले विक्रेताओं, फर्जी चार्ज और कैश किकबैक आदि के साथ योजनाओं के माध्यम से पैसे चुराए। उसने कंपनी के लिए झूठे बिल बनवाए, और ऐसी सर्विसेज के लिए पैसा लूट जो कभी कंपनी को मिली ही नहीं! 

प्रेस रिलीज में कहा गया है कि बारबरा ने अपने फेसबुक एक्सपेंस अकाउंट का इस्तेमाल अपनी एश-ओ-आराम भरी जिंदगी जीने में किया। उसने कैलिफॉर्निया और जॉर्जिया में ये पैसा खर्च किया। उसने कंपनी के फंड्स का इस्तेमाल पर्सनल एक्सपेंस में किया जिसमें हेयर स्टाइल, बेबी सिटर, और प्री-स्कूल के लिए ट्यूशन आदि भी शामिल था। कहा गया है कि बारबरा ने कंपनी के क्रेडिट कार्ड्स को डिजिटल पेमेंट ऐप्स जैसे PayPal, Venmo से लिंक कर दिया। फिर उसने इनसे उन सर्विसेज का इस्तेमाल किया जो कार्ड पर लागू ही नहीं थीं। 

महिला ने अपने दोस्तों, रिश्तेदारों आदि को भी स्कीम का हिस्सा बना लिया था। जांचकर्ताओं का कहना है कि महिला ने झूठी एक्सपेंस रिपोर्ट तैयार की। उसके बाद विक्रेताओं ने उसको कैश में पेमेंट किया। कुल मिलाकर महिला ने 40 लाख डॉलर से ज्यादा फेसबुक से चुरा लिए। ये सब उसने संदिग्ध चार्ज, फ्रॉड बिलों के माध्यम से किया जो कि ऐसी सर्विसेज थीं जो कंपनी को कभी मिली ही नहीं। 
 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

#Facebook #Employee #Steal #million #dollar #Company #Fund #Luxurious #Lifestyle

Leave a Comment