Citroen c3x sedan to arrive in india next year design features specifications unveiled see details – News18 हिंदी

हाइलाइट्स

सिट्रोएन भारत में लाॅन्च कर सकती है सेडान.
12-14 लाख रुपये हो सकती है कीमत.
मार्केट में सिट्रोन की होगी पांचवीं कार.

नई दिल्ली. फ्रेंच कार निर्माता सिट्रोन भारतीय बाजार में खुद को स्थापित करने का हरसंभव प्रयास कर रही है. कंपनी भारत में चार कारों के साथ मौजूद है जिसमें C3, C3 Aircross, eC3 और C5 Aircross जैसे मॉडल शामिल हैं. हालांकि, कंपनी को अभी तक ग्राहकों से बेहतर रिस्पॉन्स नहीं मिला है. अगर सेल्स को देखें तो कंपनी नवंबर 2023 में केवल 537 यूनिट्स की ही बिक्री कर पाई है. कंपनी ने सबसे ज्यादा बिक्री जून 2023 में की थी जो कि 1003 यूनिट्स थी. वहीं अब कंपनी भारतीय बाजार के सेडान कार सेगमेंट में भी प्रवेश करने की तैयारी कर रही है. आपको बता दें कि भारत में सेडान कारों की लोकप्रियता में भारी गिरावट आई है और ग्राहकों का झुकाव कॉम्पैक्ट एसयूवी के तरफ बढ़ रहा है. हालांकि, इस सेगमेंट में मारुति स्विफ्ट, हुंडई वरना और टिगोर जैसी कुछ बजट करें भी हैं जो अच्छा परफॉर्म कर रही हैं.

जानकारी के मुताबिक, कंपनी C3X क्रॉसओवर सेडान की टेस्टिंग कर रही है जो कि एक नॉच-बैक बॉडी स्टाइल वाली कार है. इसका प्रोडक्शन वर्जन लगभग तैयार है और उम्मीद है कि कंपनी इसे अगले साल भारत में लॉन्च करेगी. यह कार कंपनी की CMP मॉडुलर प्लेटफॉर्म पर तैयार की जा रही है और इसकी लंबाई 4.3 मीटर होने का अनुमान है. इस प्लेटफॉर्म पर बनी यह कंपनी की चौथी कार होगी. इसका मुकाबला टाटा मोटर्स की आने वाली कार टाटा कर्व से होगा.

कैसे होंगे फीचर्स?
कंपनी इस कार में फीचर्स की कोई कमी नहीं रखेगी. जैसा की पता चला है सिट्रोन C3X सेडान लेटेस्ट तकनीक और फीचर्स से लैस होने वाली है. इसमें 10-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, लेटेस्ट डैशबोर्ड, दोनों छोरों पर वर्टीकल ऐसी वेंट्स और थ्री स्पोक स्टीयरिंग व्हील जैसे फीचर्स मिलेंगे. इसके अलावा गाड़ी में स्प्लिट एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप, एलईडी डीआरएल, डुअल टोन अलॉय व्हील्स, शार्क फिन एंटीना, ईबीडी-एबीएस, रियर पार्किंग कैमरा, रियर पार्किंग सेंसर जैसे सेफ्टी फीचर्स भी मिलेंगे.

इंजन और स्पेसिफिकेशन
सिट्रोन C3X में 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है. इस इंजन को मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प दिया जा सकता है. चूंकि भारत में हाइब्रिड कारों की लोकप्रियता बढ़ रही है, इसलिए कंपनी इसे हाइब्रिड इंजन में भी पेश कर सकती है. माइलेज के लिहाज से भी यह कार बेहतर होगी. इस कार की टॉप स्पीड 180 किलोमीटर प्रतिघंटा के आस-पास होने की उम्मीद है.

सिट्रोन C3X नॉच-बैक डिजाइन में आएगी. इन कारों के अंदर लेगस्पेस अच्छा होता है लेकिन बूट स्पेस कम दिया जाता है. इनमें रियर विंडस्क्रीन भी बूटडोर के साथ ऊपर उठती है. फिलहाल, सिट्रोन C3X की कीमत के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं है लेकिन उम्मीद की जा रही है कि कंपनी इसकी कीमत 12-14 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तय कर सकती है.

Tags: Auto News, Cars

#Citroen #c3x #sedan #arrive #india #year #design #features #specifications #unveiled #details #News18 #हद

Leave a comment