BGMI Tips Tricks How to Win Chicken Dinner Easily Battlegrounds Mobile India Cheats to Win Conqueror Full Guide

एक लंबे बैन के बाद, बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया (BGMI) प्लेयर्स अब वापस एक्टिव हो गए हैं। गेम में हालिया अपडेट्स के बाद कई नए हथियार, एक नया मैप और बहुत कुछ जोड़ा जा चुका है, लेकिन आज भी प्लेयर्स के लिए ‘चिकन डिनर’ करना उतना ही मुश्किल है, जितना इस मोबाइल बैटल रोयाल की शुरुआत में हुआ करता था। गेम लगभग PUBG Mobile के समान ही है, लेकिन उससे काफी आधुनिक बन गया है। ऐसे में इसमें टॉप लेवल पर पहुंचना उतना काफी मुश्किल हो गया है। BGMI एक ऐसा बैटल रोयाल गेम है, जहां आप जितनी भी महारथ हासिल कर लो, कम है। ऊपर से यदि आप एक शुरुआती प्लेयर हैं तो इस गेम की जटिलता आपका मनोबल गिराने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी। 

हालांकि, Battlegrounds Mobile India को समझना और इसमें महारथ हासिल करना कोई रॉकेट साइंस नहीं है। चिकन डिनर करने के लिए आपको केवल कुछ अहम पॉइन्ट्स का खयाल रखना होगा, जो इतने कॉमन हैं कि आप बोलोगे, “ये तो हमें पहले ही पता था”, लेकिन फिर भी आप कहीं न कहीं इन्हें अपने गेम में इस्तेमाल नहीं करते हैं। इसके अलावा, यह भी बता दें कि गेम में कुछ बैज होते हैं, जो दर्शाते हैं कि प्लेयर्स के पास कितने स्किल्स हैं और वे इस गेम का महारथी है या नहीं। यहां शुरुआत कांस्य (Bronze) से होती है और सिल्वर (Silver), गोल्ड (Gold) से गुजरते हुए प्लेयर खेल में सर्वोच्च रैंक – कॉन्करर (Conqueror) तक पहुंचता है। हालांकि, यहां तक पहुंचना बच्चों का खेल नहीं है। प्लेयर्स महीनों की महनत लगाने के बाद इस बैज को हासिल करते हैं।

चलिए बिना देरी किए आपको बताते हैं कि कैसे आप अपने गेम को समय के साथ बेहतर बनाते हुए हर मैच में Chicken Dinner कर सकते हैं और साथ ही एक-एक सीढ़ी चढ़ते हुए Conqueror बैज हासिल कर सकते हैं।
 

कैसा आसान होगा चिकन डिनर?

कम भीड़ वाली जगहों पर उतरें
यदि आप नए बैटलग्रााउंड मोबाइल इंडिया प्लेयर हैं, तो निसंदेह आपने भी भीड़ वाली जगह पर उतरने की गलती जरूर की होगी। नए प्लेयर अकसर यह गलती करते हैं और कुछ ही मिनटों के अंदर उनकी क्रेट बन जाती हैं। उदाहण के लिए, यदि आपने Erangel मैप चुना है, तो पोचिंकी (Pochinki), मिलेट्री बेस (Sosnovka Military Base), स्कूल (School) और जिऑर्गोपोल (Georgopol) जैसे लोकेशन ड्रॉप के लिए सबसे अच्छे माने जाते हैं, क्योंकि यहां लूट की भरमार होती है, लेकिन इसी लालच में यहां प्लेयर्स की भी भरमार होती है। अच्छी लूट के चलते यहां ज्यादा से ज्यादा प्लेयर्स उतरते हैं। ऐसे में आपको ऐसी लोकेशन से थोड़ा दूर उतरना चाहिए या कुछ ऐसे लोकेशन चुनने चाहिए जहां कम प्लेयर्स उतरें और साथ ही लूट भी अच्छी हो। आप Yasnaya Polyana, Prison, Mylta Power, Mansion, Farm, Severny जैसे लोकेशन चुन सकते हैं। इसी ट्रिक को आप गेम में मौजूद अन्य मैप्स पर भी लागू करें।

दुश्मन की क्रेट लूटने की जल्दी न करें 
आप में से ज्यादातर ने सुना ही होगा, लालच बुरी बला है। BGMI में भी आपका लालच आपको शत प्रतिशत मरवा सकता है। गेम में कई प्लेयर्स के मरने की एक वजह यह भी होती है कि वे दुश्मन को मारते ही उनकी क्रेट को लूटने का लालच करते हैं। यदि आप भी ऐसा करते हैं तो उम्मीद है कि आप इस गाइड को पढ़ने के बाद ऐसा करना बंद कर देंगे। यदि आप गेम में किसी प्लेयर को मारते हैं, तो हमेशा पहले आसपास नजर मारना न भूलें, क्योंकि मरे हुए प्लेयर के टीम के लोग भी आसपास हो सकते हैं या गोलियां चलने की आवाज को फॉलो करते हुए वहां आसपास के प्लेयर्स भी मौके का फायदा उठाने आ जाएं।

मैप पर लगातार ध्यान दें
नक्शे पर ध्यान देना बेहद जरूरी है। ऊपरी दाएं कोने पर मैप आइकन टैप करें और इन टिप्स का पालन करें – पहला, सफेद सर्किल के अंदर या उसके आसपास रहें। दूसरा, यदि आप नीले सर्किल से बाहर रहते हैं, तो आपकी हैल्थ तेजी से घटेगी, इसलिए हर हाल में नीले रंग के सर्किल के अंदर ही रहें और यदि बाहर हैं, समय रहते अंदर आने के लिए मैप बॉक्स के नीचे चल रहे टाइम काउंटडाउन पर नजर रखें। तीसरा, मैप में आने वाले लाल सर्किलों के बाहर रहें या सर्किल के अंदर आने वाले घरों के अंदर रहें, क्योंकि लाल सर्किल वाले एरिया पर बम गिरते हैं और यह कभी भी कहीं भी गिर सकते हैं। चौथा और आखिरी टिप, आप नक्शे पर आस-पास चलने वाली गोलियों और दुश्मन के चलने के निशान देख सकते हैं, तो इनका इस्तेमाल अपने लाभ के लिए करें।

केवल मारने के लिए गोली चलाएं
BGMI में आप गेम को दो तरीके से खेल सकते हैं। या तो आप गेम में लूट और ज्यादा से ज्यादा किल लेने की तलाश में भाग सकते हैं या आप अपने बैग को भर कर एक छत पर या एक बिल्डिंग के अंदर बैठ कर कैंप कर सकते हैं। यदि आपके पास एक ऊंचा और अच्छा पॉइन्ट है और साथ ही एक लंबी दूरी का हथियार है, तो आप कई प्लेयर्स की क्रेट आसानी से बना सकते हैं, लेकिन तब तक गोली न चलाएं जब तक कि आप यह सुनिश्चित नहीं कर लें कि आप सामने वाले प्लेयर को आसानी से मार सकते हैं। क्योंकि गोली चलाते ही आप अपनी खुफिया जगह से समझौता कर लेंगे। कहीं ऐसा न हो कि आप जिसे मारना चाहते हैं, वह आपका ही गेम ओवर कर दे।

ग्रेनेड बन सकते हैं आपके सबसे अच्छे साथ
यदि आपको BGMI में प्लेयर्स को ढूंढ़ कर अपने किल बढ़ाने का शौक है तो हम आपको अपने बैग में खूब सारे ग्रेनेड और मोलटोव भरने की सलाह देंगे। स्मोक ग्रेनेड आपकी छिपने में मदद करेंगे, जबकि फ्रेग ग्रेनेड दुश्मनों की आंख के सामने सफेद रोशनी कर देंगे, जिससे आप उनके ऊपर क्लोज अटैक कर सकते हैं। वहीं, मोलटोव दुश्मनों को उनकी जगह से बाहर निकालने के काम आ सकते हैं और उनकी हेल्थ काफी कम कर सकते है। यदि आपका ग्रेनेड फेंकने का तरीका अच्छा हो तो शायद दुश्मन को बाहर निकलने का मौका भी न मिले। यदि आप ग्रेनेड को दूर फेंक रहे हैं, तो उसे कम से कम होल्ड करें और अगर आपको पास किसी घर में छिपे प्लेयर्स को मारना है, तो आप ग्रेनेड को थोड़ा होल्ड करके फेंसे, जिससे प्लेयर को किसी दूसरे कमरे या लोकेशन में भागने का मौका न मिले।

सही हथियार चुनें
यदि आप कैंप करने का प्लान बना रहे हैं, लेकिन आपका मुख्य हथियार एक शॉटगन है, तो आप सबसे बड़ी गलती कर रहे हैं। आप गेम में पिस्तौल के अलावा दो बड़ी बंदूकें लेकर चल सकते हैं, इसलिए अपनी प्लानिंग के आधार पर ही बंदूकों को चुनें। उदाहण के लिए M416 या AKM असॉल्ट राइफल (AR) मिड-रेंज कॉम्बैट के लिए एक अच्छा चुनाव हो सकता है, क्योंकि इसका फायर रेट बेहद हाई है और इसमें अटैचमेंट के कई ऑप्शन मौजूद हैं। यदि आपका निशाना लेने का तरीका अच्छा है तो आप एक स्नाइपर लेकर चल सकते हैं। Kar98, SKS जैसी स्नाइपर राइफल काफी कारगर हैं, क्योंकि बड़े स्कोप के साथ यह लंबी दूरी के दुश्मन को आसानी से मार सकती हैं। क्लोज कॉम्बैट के लिए SMG अच्छा ऑप्शन होता है, जैसे कि PP19 Bizon, Uzi या UMP45 गन। अब, आपको बस इतना करना है कि यदि आप स्नाइपिंग में अच्छे हैं, तो आपको एक क्लोज कॉम्बैट (SMG) और एक स्नाइपर लेकर चलना है और अगर आप स्नाइपिंग नहीं करना चाहते, तो आपको एक SMG और एक असॉल्ट राइफल लेकर चलना है।

एक और टिप यह है कि यदि आपको स्नाइपर राइफल नहीं मिल रही, तो आप दो AR गन रखें और एक बड़े स्कोप की तलाश करें और इसे दूसरी असॉल्ट राइफल में फिट कर दें। इस राइफल को ऑटो के बजाय सिंगल फायर मोड पर स्विच करें और इसे स्नाइपर की तरह इस्तेमाल करें।

सप्लाई ड्रॉप है खतरा, लेकिन बेहतरीन हथियार 
सप्लाई ड्रॉप में गेम के सबसे बेहतरीन हथियार मिलते हैं और साथ ही कई बार घांस या बर्फ में छिपने में मदद करने वाले स्पेशल आउटफिट मिलते हैं। हालांकि, आपको यह नहीं भूलना है कि इसी कारण सप्लाई ड्रॉप को लूटने कई बार प्लेयर्स की भीड़ उमड़ पड़ती है। अगर आप रिस्क लेने के लिए तैयार हैं, तो आपको समय समय पर विभिन्न लोकेशन पर आसामान से गिरने वाले इस ड्रॉप पर नजर रखनी है और सावधानी से उसकी लोकेशन पर अपनी पूरी टीम के साथ जाना है। पहले आपको ध्यान देना है कि उसे लूटने के लिए कोई टीम तो नहीं आ रही या ड्रॉप के आसपास कोई टीम कैंप तो नहीं कर रही और फिर उस ड्रॉप को लूटना है। आप यह भी कर सकते हैं कि टीम में से कुछ प्लेयर्स को आसपास नजर रखने के लिए तैनात करें, और केवल एक या दो प्लेयर ही ड्रॉप लूटने जाएं। आप लूटने के बाद किसी सेफ लोकेशन पर जाकर अपने साथियों से लूट को बांट सकते हैं।

जितना हो सके गाड़ियो का इस्तेमाल करें
असल जिंदगी में आपको गाड़ी चलाना आता हो या नहीं, लेकिन बैटलग्रााउंड मोबाइल इंडिया में आप जी भर के गाड़ी चला सकते हैं। BGMI में Erangel जैसे बड़े मैप के लिए गाड़ी का साथ होना काफी फायदेमंद है। यह मैप काफी बड़ा है और कई बार प्लेयर्स सर्किल के अंदर पहुंचने चक्कर में मारे जाते हैं। यहां गाड़ी हम आपको तय की गई लोकेशन तक तेजी से पहुंचने के लिए कारों या नावों का इस्तेमाल करने की सलाह देंगे। लेकिन याद रहे कि गाड़ियों का शोर अन्य प्लेयर्स को आपके आसपास होने की जानकारी देता है। ऐसे में यदि आप गाड़ी का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं, तो नीचे सर्किल पर नजर रखें और अपनी लोकेशन उसके अनुसार चुनें।

टीम के साथियों के साथ रखें संपर्क
BGMI में आपको अकसर ऐसा प्लेयर टकरा जाएगा, जो यह सोचता है कि वह अकेला ही काफी है, उसे किसी और की जरूरत नहीं है। दस मिनट बाद वह अपने साथियों से रीवाइव की मदद मांग रहा होता है। ऐसा प्लेयर बनने से बचें। BGMI एक टीम गेम है, इसलिए अपने साथियों से बात करें और जरूरत पड़ने पर उनकी मदद भी करें। जरूरत का सामान मिलने पर उन्हें बताएं या यदि आप दुश्मनों को देखते हैं, तो उसकी लोकेशन शेयर करें। यदि आप मर भी जाते हैं, तो भी अपने साथियों का गेम देखते रहें और कुछ भी जरूरी दिखने पर अपने साथियों को बताएं।

लो-लेटेंसी वाले ईयरफोन इस्तेमाल करें
बैटलग्रााउंड मोबाइल इंडिया में बचे रहने के लिए क्लीयर साउंड वाले और कम से कम लेटेंसी वाले हेडफोन का इस्तेमाल करें। यदि आप वायर्ड हेडफोन का इस्तेमाल करते हैं, तो इनमें आपको कम से कम लेटेंसी मिलती है। आज के समय में मार्केट में कई ऐसे ब्लूटूथ TWS ईयरफोन्स भी आते हैं, जो लो-लेटेंसी फीचर से लैस होते हैं। अच्छे ईयरफोन्स से आपको दुश्मन के आने जाने की या गोली की आवाज की सटीक दिशा सुनाई देगी।
 

Conqueror बैज हासिल करने के लिए कुछ टिप्स:-

सबसे पहले आप एक अच्छी टीम में शामिल हों। एक अच्छी टीम में होने से आपको जीतने की संभावना बढ़ जाती है। एक टीम में, आप एक-दूसरे को सपोर्ट कर सकते हैं और उनका सपोर्ट हासिल कर सकते हैं। अच्छी टीम बेहतर ताल-मेल के साथ खेलती है, जहां आपको उनके अच्छे स्किल्स सीखने को भी मिलते हैं।

अपको सीधा कॉन्करर बैज के बारे में सोचने से पहले हर शुरुआती बैज को जीतने के साथ अपने स्किल्स को भी तराशना होगा। शुरुआती बैज हासिल करने आसान होते हैं, लेकिन आपको उसका हर एक मैच ताल-मेल और समझदारी के साथ खेलना होगा।

स्किल्स को तराशने के लिए आपको गेम को नियमित रूप से खेलना होगा। हालांकि, हम आपको लगातार कुछ ही समय खेलने की सलाह देंगे, जिससे आपको इस गेम की लत न लगे और न ही आपकी आंखों पर मोबाइल स्क्रीन का बुरा प्रभाव पड़े।

मॉर्डन हो चुके इस BGMI गेम में आपको सभी आधुनिक हथियारों को भी समझना होगा और इन्हें सही तरह से इस्तेमाल करना भी समझना पड़ेगा। रॉकेट लॉन्चर या कोई ट्रैप या कोई एडिशनल पावर, आपको इन सभी पर अपने स्किल को तराशना होगा।

कॉन्करर के लिए आपको किल्स रेट को भी बढ़ाना होगा। आपको मैच को केवल डिफेंसिव तरीके से नहीं खेलना है, बल्कि अच्छे किल्स रेट के लिए आपको हर मैच में करीब 8 से 10 किल्स लेने होंगे। ये रैंकिंग पुश करने में सबसे ज्यादा मददगार साबित होता है।

भले ही आपको या आपकी टीम को हर मैच में चिकन डिनर न मिले, लेकिन आपको कोशिश करनी है कि आप ज्यादा से ज्यादा मैच में टॉप 3 या टॉप 5 में जरूर रहें।

ध्यान रहे कि Conqueror बैज उन प्लेयर्स को मिलता है, जो क्लासिक (Classic) मोड में मैट्रिक्स रैंकिंग में टॉप 100 में आते हैं। इसके लिए आपको पहले कुछ बातों को जान लेना चाहिए।

  • आपको क्लासिक मोड में मैट्रिक्स रैंकिंग में शीर्ष 100 में होना चाहिए।
  • आपने पहले कम से कम 500 मैच खेले होने चाहिए।
  • आपके पास कम से कम 60% जीत का प्रतिशत होना चाहिए।

#BGMI #Tips #Tricks #Win #Chicken #Dinner #Easily #Battlegrounds #Mobile #India #Cheats #Win #Conqueror #Full #Guide

Leave a Comment