BAN Vs NZ T20I Bangladesh Beat New Zealand Historic Win

Bangladesh Historic Win: बांग्लादेश ने क्रिकेट में एक बार फिर चौंकाया है. बांग्लादेश ने अपने न्यूजीलैंड दौरे के पहले ही टी20 मुकाबले में शानदार जीत दर्ज की है. तीन मैचों की टी20 सीरीज के पहले मुकाबले में बांग्ला टीम ने कीवियों को 5 विकेट से हरा दिया. यह पहली बार है जब बांग्लादेश ने न्यूजीलैंड को उसी के घर में टी20 मुकाबले में शिकस्त दी. इस ऐतिहासिक जीत के नायक मेहदी हसन रहे. उन्होंने अपने ऑलराउंडर प्रदर्शन ने बांग्ला टीम को जीत दिलाई.

नेपियर में खेले गए इस मुकाबले में बांग्लादेश के कप्तान नजमूल हुसैन शांतो ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. यहां न्यूजीलैंड की शुरुआत बेहद खराब रही. महज एक रन के स्कोर पर ही कीवी टीम के तीन विकेट गिर गए. मेहदी हसन ने पहले ही ओवर में टिम सिफर्ट (0) को पवेलियन भेज दिया. अगले ही ओवर में शोरीफुल इस्लाम ने फिन एलन (1) और ग्लेन फिलिप्स (0) को बैक टू बैक गेंदों में आउट कर दिया.

नीशम की पारी से पाया सम्मानजनक स्कोर
इस खराब शुरुआत के बाद न्यूजीलैंड को डेरिल मिचेल (14) और मार्क चापमैन (19) ने कुछ हद तक उबारने की कोशिश की लेकिन ये दोनों भी बड़ी पारियां नहीं खले पाए. इनके बाद जेम्स नीशम ने 29 गेंद पर 48 रन जड़कर कीवी टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाने में मदद की. मिचेल सेंटनर (23) और एडम मिल्ने (16) ने भी उनका अच्छा साथ दिया. इस तरह निर्धारित 20 ओवर में न्यूजीलैंड की टीम 9 विकेट खोकर 134 रन बना पाई. बांग्लादेश के लिए शोरीफुल ने तीन, मेहदी हसन और मुस्ताफिजुर रहमान ने दो-दो व तंजीम और रीशाद ने एक-एक विकेट लिया.

लिट्टन दास डटे रहे
135 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेश ने 13 रन के कुल योग पर ही रॉनी तालुकदार (10) का विकेट गंवा दिया. 38 रन के कुल योग पर कप्तान शांतो (19) भी चलते बने. बांग्लादेश ने नियमित अंतराल में विकेट जरूर गंवाए लेकिन वह अपने लक्ष्य की ओर भी मुस्तैदी से बढ़ती रही. 67 के कुल योग पर सौम्य सरकार (22), 96 के कुल योग पर तौहीद ह्दौय (19) और 97 के कुल योग पर अफीफ हुसैन (1) का विकेट गिरा. 

97 रन पर 5 विकेट गिरने के बाद मैच में थोड़ा रोमांच आ रहा था लेकिन यहां से मेहदी हसन ने 16 गेंद पर 19 रन की पारी खेलते हुए सलामी बल्लेबाज लिट्टन दास (42) का बखूबी साथ दिया और छठे विकेट के लिए नाबाद 40 रन की साझेदारी करते हुए इन दोनों ने बांग्लादेश को एतिहासिक जीत दिला दी.

यह भी पढ़ें…

IND vs SA Test Stats: सचिन ने बनाए सबसे ज्यादा रन, कुंबले विकेट लेने में टॉप पर; भारत-दक्षिण अफ्रीका टेस्ट इतिहास के 10 बड़े आंकड़े

#BAN #T20I #Bangladesh #Beat #Zealand #Historic #Win

Leave a comment