asteroid 2023 YD size 92 foot coming towards earth nasa latest asteroid updates

अंतरिक्ष की अनंत दुनिया में अनगिनत एस्टरॉयड मौजूद हो सकते हैं। जिनमें से धरती के करीब लगभग 16 हजार एस्टरॉयड बताए जाते हैं। एस्टरॉयड के बारे में अभी तक ये पता नहीं लगाया जा सका है कि आखिर ये कैसे बने। वैज्ञानिक इन्हें ग्रहों के ही बिखरे टुकड़े मानते हैं। ये लगातार सौरमंडल में सूर्य के चारों ओर घूम रहे हैं। साथ ही इनकी बनावट भी ग्रहों से मिलती जुलती है। इसलिए माना जाता है कि एस्टरॉयड ग्रहों के साथ ही बने थे। लेकिन एस्टरॉयड धरती के करीब आने पर खतरनाक हो जाते हैं। इनके टकराने की संभावना बन जाती है। इसलिए नासा इनको ट्रैक करती है। 

नासा ने आज एक हवाई जहाज जितने बड़े एस्टरॉयड के लिए अलर्ट जारी किया है। यह चट्टान कुछ ही घंटों में धरती के करीब आने वाली है। इसका नाम एस्टरॉयड 2023 YD है जो कि 92 फीट चौड़ा है। नासा ने इसके आकार की तुलना एक एरोप्लेन से की है। एस्टरॉयड को 2023 में ही खोजा गया है। यह 28 दिसंबर को पृथ्वी के करीब से गुजरने वाला है। जब यह धरती के सबसे करीबी बिंदु पर होगा तो धरती और एस्टरॉयड के बीच की दूरी सिर्फ 6 लाख किलोमीटर होगी। नासा कहती है कि 75 लाख किलोमीटर के दायरे में आने वाला एस्टरॉयड खतरनाक साबित हो सकता है। इस हिसाब से यह एस्टरॉयड तो बेहद नजदीक आने वाला है। 

एस्टरॉयड को लेकर नासा का अलर्ट लगभग आए दिन आ रहा है जो बता रहा है कि ये लगातार पृथ्वी को निशाना बना रहे हैं। बीते दिन भी एक बड़ा एस्टरॉयड पृथ्वी के पास से गुजरा है। यह एस्टरॉयड 72 फीट का था। इसका नाम 2023 X01 बताया गया है। यह 24.1 लाख किलोमीटर तक पृथ्वी के करीब से होकर गुजरा है। 

धरती से एस्टरॉयड की टक्कर बहुत ही दुर्लभ घटना मानी जाती है। लेकिन संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता। क्योंकि ग्रह के आकार से तुलना की जाए तो एस्टरॉयड काफी छोटे होते हैं। ऐसे में पृथ्वी का गुरुत्वाकर्षण आसानी से इन्हें अपनी ओर खींच सकता है। नेशनल साइंस फाउंडेशन के मुताबिक, पृथ्वी का गुरुत्वाकर्षण इतना शक्तिशाली है कि यह 9.8 मीटर प्रति सेकंड की रफ्तार से किसी वस्तु को अपनी ओर खींच सकता है। ऐसे में कई बार उल्का पिंड भी धरती की ओर खिंचे चले आते हैं। एस्टरॉयड और उल्का पिंड, दोनों का ही धरती पर गिरना नुकसानदेह हो सकता है। 
 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

#asteroid #size #foot #coming #earth #nasa #latest #asteroid #updates

Leave a comment