Apple Working on Clamshell Style Fold iPhone and Folding iPad says Report

Apple का पहला मिक्‍स्‍ड रिएलिटी हेडसेट (Apple Vision Pro) इस महीने की शुरुआत में अमेरिका में सेल के लिए आया और फटाफट बिक गया। काफी टाइम से ऐपल के फोल्‍डेबल फोन की भी चर्चाएं है और इन दिनों इस पर काफी बात हो रही है। कहा जाता है कि कंपनी ‘कम से कम दो’ iPhone प्रोटोटाइप डेवलप कर रही है, जो हॉरिजॉन्‍टली फोल्‍ड हो जाते हैं। ये अपककिंग Galaxy Z Flip 5 को सीधी चुनौती दे सकते हैं। हालांकि यह क्‍लीयर नहीं है कि अगले कुछ साल में कंपनी फोल्‍डेबल फोन्‍स का बड़े पैमाने पर प्रोडक्‍शन करेगी या नहीं। 

द इंफॉर्मेशन की एक रिपोर्ट में इंटरनल सोर्स के हवाले से दावा किया गया है कि Apple कम से कम दो क्लैमशेल-स्टाइल फोल्डेबल iPhone मॉडल के प्रोटोटाइप बना रही है। ऐसा ही फॉर्म फैक्‍टर सैमसंग की फ्लिप सीरीज में भी है, जिससे फोन की स्‍क्रीन हॉरिजॉन्‍टली फोल्‍ड हो जाती है। 

हालांकि ऐपल की डिवाइसेज शुरुआती फेज की लग रही हैं और माना जा रहा है कि कंपनी इस साल या अगले साल इनका बड़े पैमाने पर निर्माण नहीं करेगी। 

यह भी कहा जाता है क‍ि कंपनी एक ऐसा फोल्डेबल आईफोन बनाने के बारे में सोच रही है, जिसमें डिवाइस के बाहर डिस्प्ले होगा और डिवाइस फोल्‍ड करने पर नजर आएगा। हालांकि कथित तौर पर ऐपल इंजीनियरों को इसमें मुश्किल आई, क्‍योंकि यह टूट सकता है। इसके अलावा, कंपनी ऐसा फोल्डेबल आईफोन भी डेवलप करना चाहती है जो ‘मौजूदा iPhone मॉडल जितना पतला’ हो, लेकिन इसमें भी परेशानी आ रही है क्‍योंकि बैटरी साइज और डिस्‍प्‍ले कॉम्‍पोनेंट्स डिवाइस की मोटाई को बढ़ा रहे हैं। कहा जाता है कि कंपनी ने दो फोल्‍डेबल फोन के कॉम्‍पोनेंट्स के लिए एशिया में एक सप्‍लायर से कॉन्‍टैक्‍ट किया है। 

यह भी कहा जाता है कि कंपनी का एक फोल्डेबल आईपैड पाइपलाइन में है। उसमें 8 इंच डिस्प्ले होगा। फ‍िलहाल ऐपल ने फोल्‍डेबल डिवाइस से जुड़ा कोई ऑफ‍िशियल अनाउंसमेंट नहीं किया है। इस मार्केट में अभी सैमसंग का दबदबा है। चीनी कंपनियां जैसे- शाओमी, वीवो, वनप्‍लस और ओपो भी फोल्‍ड फोन ला चुकी हैं। अगर ऐपल इस कैटिगरी में आती है, तो निश्चित रूप से यूजर्स को फायदा होगा। 
 

#Apple #Working #Clamshell #Style #Fold #iPhone #Folding #iPad #Report

Leave a Comment