Amu:पैगंबर पर टिप्पणी के आरोपी एएमयू छात्र पर मुकदमा दर्ज, इंतजामिया कर रही जांच, निष्कासन की तैयारी – Case Registered Against Amu Student Accused Of Commenting On Prophet

Case registered against AMU student accused of commenting on Prophet

एएमयू विश्वविद्यालय
– फोटो : फाइल फोटो

विस्तार


अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के अल्लामा इकबाल हॉल में पैगंबर पर टिप्पणी के आरोप में 12वीं के बिजनौर निवासी छात्र पर मुकदमा दर्ज कराया गया है। साथी छात्र की तहरीर पर प्रॉक्टर कार्यालय की संस्तुति पर सिविल लाइंस पुलिस ने यह कार्रवाई की है। वहीं, एएमयू इंतजामिया के स्तर से मामले में जांच की जा रही है।

कासगंज निवासी छात्र ने तहरीर में बताया कि वह एएमयू में 12वीं कक्षा का छात्र है। 12 दिसंबर को वह साथियों के साथ हॉस्टल में मौजूद था। तभी वहां 12वीं का ही बिजनौर निवासी छात्र पहुंचा। वह छात्रों के समूह के सामने पैगंबर के बारे में गलत शब्द कहने लगा। जब उसे रोका तो गालियां देने लगा। धमकी देते हुए कहा कि तुमसे जो हो कर लेना। वह ऐसा कहेगा। जिससे धार्मिक भावनाएं आहत होने के आधार पर धारा 295ए, 504, 506 के तहत उस पर मुकदमा दर्ज किया गया है। प्रभारी सीओ तृतीय सुमन कनौजिया ने मुकदमे की पुष्टि करते हुए बताया कि प्रॉक्टर कार्यालय से मिली तहरीर पर मुकदमा लिखा गया है।

छात्र के कैंपस से निष्कासन की तैयारी

चार माह पहले हुए छात्रों के विवाद में फलस्तीन व भारत को लेकर कुछ कहासुनी हुई थी। तभी बिजनौर के छात्र पर यह आरोप लगा था। इसी विवाद में 12 दिसंबर को उसे साथियों द्वारा पीटा गया। वहीं, मामले में दो दिन पहले उसे निलंबित करने की बात एएमयू इंतजामिया द्वारा कही गई है। फिलहाल, परिजन उसे अपने साथ ले गए हैं। इधर, प्रॉक्टर कार्यालय के अनुसार जांच कराई जा रही है। जांच के आधार पर उसको कैंपस से निष्कासित भी किया जा सकता है। डिप्टी प्रॉक्टर नवाज अली जैदी के अनुसार यह निर्णय जांच रिपोर्ट के आधार पर लिया जाएगा।

#Amuपगबर #पर #टपपण #क #आरप #एएमय #छतर #पर #मकदम #दरज #इतजमय #कर #रह #जच #नषकसन #क #तयर #Case #Registered #Amu #Student #Accused #Commenting #Prophet

Leave a Comment