7 लाख के बजट में WagonR नहीं, फैमिली की चिंता करने वाले खरीद रहे ये सेफ कार, स्पेस और माइलेज में है तगड़ी!

नई दिल्ली. भारतीय बाजार में एक समय तक केवल ज्यादा माइलेज देने वाली कारों को खरीदने में लोगों को फोकस रहता था. लेकिन, पिछले कुछ समय से ट्रेंड बदला है और अब लोग 6-7 लाख रुपये की रेंज में कार खरीदने से पहले सेफ्टी और बिल्ड क्वालिटी को भी काफी ध्यान रखने लगे हैं. इस सेगमेंट में अब तक मारुति की कारों का दबदबा रहा है. लेकिन, हम आपको यहां एक अच्छे विकल्प के बारे में बताने जा रहे हैं. जो सेफ्टी में अव्वल है और माइलेज भी तगड़ी देती है.

भारत में 6-7 लाख रुपये की रेंज में मारुति की कारें काफी ज्यादा बिकती हैं. लेकिन, ज्यादातर बेस्ट सेलिंग कारों की सेफ्टी रेटिंग अच्छी नहीं है. कंपनी की सबसे ज्यादा बिकने वाली बजट हैचबैक कार Maruti WagonR है. इसे ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में केवल 1-स्टार दिया गया था. जबकि, GNCAP द्वारा सबसे अच्छा परफॉर्म करने वाली कारों को 5-स्टार रेटिंग दी जाती है. लेकिन, इस मामले में Maruti WagonR की परफॉर्मेंस चाइल्ड सेफ्टी और एडल्ट सेफ्टी दोनों में ही अच्छी नहीं है.

ये भी पढ़ें: अपनी जान की है परवाह तो गाड़ी पर लगवा लें 100 रुपये का ये खास Tape, दूसरों को दूर से ही दिख जाएगी आपकी कार

ये कार है ऑप्शन
भारतीय बाजार में Maruti WagonR की एक्स-शोरूम कीमत 5.54 लाख रुपये से शुरू होकर 7.42 लाख रुपये तक है. वहीं, Tata Tiago की एक्स-शोरूम कीमत 5.60 लाख रुपये से 8.20 लाख रुपये के बीच है. एक ही सेगमेंट वाली ये कार WagonR से कहीं ज्यादा बिल्ड और क्वालिटी ऑफर करती है. टियागो हैचबैक कार 4-स्टार सेफ्टी रेटिंग के साथ आती है. वहीं, इसमें कई सेफ्टी फीचर्स भी मिलते हैं.

इंजन और माइलेज
Tata Tiago में 1.2L का पेट्रोल इंजन मिलता है जो 86Bhp का पावर 113Nm का टॉर्क जनरेट करता है. ये कार CNG ऑप्शन में भी आती है. इस कार के साथ 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड AMT गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलता है. माइलेज की बात करें तो कंपनी के मुताबिक पेट्रोल में इसकी माइलेज 19.01kmpl है. वहीं, एक किलो CNG में इसे 26.49km तक चलाया जा सकता है.

बाकी फीचर्स भी हैं जबरदस्त
सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो इसमें EBD के साथ ABS, रियर पार्किंग सेंसर, डुअल फ्रंट एयरबैग्स, सीट बेल्ट रिमाइंडर, स्पीड-डिपेंडेंट ऑटो डोर लॉक, रिवर्स कैमरा और ओवरस्पीड वॉर्निंग जैसे कई फीचर्स मिलते हैं. इसके अलावा इसमें Appple कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो के साथ 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम जैसे फीचर्स भी मिलते हैं.

Tags: Auto News, Car, Maruti Suzuki, Tata

#लख #क #बजट #म #WagonR #नह #फमल #क #चत #करन #वल #खरद #रह #य #सफ #कर #सपस #और #मइलज #म #ह #तगड़

Leave a Comment