होंडा ने पेश की ऐसी कार कि दुनिया रह गई भौंचक्की! लोग कह रहे- नहीं है इस दुनिया की, सामने आईं तस्वीरें

हाइलाइट्स

होंडा ने CES 2024 में पेश की काॅन्सेप्ट इलेक्ट्रिक कार.
फ्यूचरिस्टिक डिजाइन सै है लैस.
बिना ड्राइवर के चलने की है काबिलियत.

नई दिल्ली. होंडा ने सीईएस टेक काॅन्फ्रेंस में एक ऐसी कार पेश कर दी जिसे देखकर दुनिया भौंचक्की रह गई. ऐसी कार को लोगों ने न तो फिल्मों में देखा है और न कि इसकी कभी कल्पना की होगी. दरअसल, अमेरिका के लॉस वेगास में चल रहे सीईएस टेक काॅन्फ्रेंस में होंडा ने अपनी “Honda 0 Series” कॉन्सेप्ट कारों का खुलासा किया है. कॉन्सेप्ट कारों की इस सीरीज में दो इलेक्ट्रिक कारों “सलून” और “स्पेस हब” को पेश किया गया है. होंडा का कहना है कि 0 सीरीज के तहत पहली कार को 2026 में उत्तरी अमेरिका में लॉन्च किया जाएगा.

कंपनी का कहना है कि “0 सीरीज” में आने वाली कारें तीन मुख्य सिद्धांत “पतला, हल्का और बुद्धिमान” के तहत विकसित की जा रही हैं. इसपर होंडा के सीईओ तोशीहिरो मिबे ने कहा कि हम गतिशीलता की खुशी और स्वतंत्रता को अगले स्तर तक आगे बढ़ाने के लिए अपनी नई होंडा “0 सीरीज” की नींव के रूप में पतले, हल्के और बुद्धिमान पर आधारित पूरी तरह से नए इलेक्ट्रिक वाहनों को विकसित कर रहे हैं.

इन देशों में पहले होगी लॉन्च
होंडा ने उत्तरी अमेरिका में ‘सलून’ कॉन्सेप्ट पर आधारित होंडा 0 सीरीज का पहला मॉडल पेश करने की योजना बनाई है, इसके बाद जापान, एशिया, यूरोप, अफ्रीका और मध्य पूर्व और दक्षिण अमेरिका में मॉडल पेश किए जाएंगे.

कैसी होगी सलून कार
होंडा की सलून कार तड़क-भड़क से दूर सिंपल लेकिन आकर्षक डिजाइन के साथ आएगी. इसमें आपको फ्यूचरिस्टिक डिजाइन देखने को मिलेगा. इसके फ्रंट खुले मुंह वाली ग्रिल मिलेगी जिसके अंदर नियॉन लाइट स्ट्रिप लगे होंगे. ग्रिल के बीचोंबीच होंडा का “एच” लोगो एल्युमिनेशन के साथ लगा होगा. पीछे का डिजाइन भी सामने की तरह ही होगा लेकिन पीछे ग्रिल में लाग रंग की एलईडी लाइट मिलेगी.

honda 0 series, honda 0 series saloon, honda 0 series space hub, honda ces electric car, honda ces 0 series, honda ces las vegas, honda upcoming compcet cars, honda upcoming electric cars

ड्राइवरलेस होंगी कारें.

इस सलून कार के अंदर योक स्टीयरिंग व्हील के साथ एक मिनिमम डिजाइन वाला डिजिटल कॉकपिट मिलेगा. कार के अंदर प्रवेश करने के लिए ऊपर की ओर उठने वाले दरवाजे होंगे जो कार की छत से जुड़े होंगे.

कुछ इस तरह दिखेगी ‘स्पेस हब’
स्पेस हब मॉडल को मिनी वैन या शटल डिजाइन में लाया जाएगा. इस कार का उपयोग फ्लीट या कैब व्हीकल के तौर पर किया जा सकेगा. इसमें सलून के मुकाबले अधिक इंटीरियर स्पेस उपलब्ध होगा. इसमें सीटें लाउन्ज टाइप की दी जाएंगी जो अंदर बैठने वाले को एक आरामदायक और लग्जरी अनुभव देंगी.

honda 0 series, honda 0 series saloon, honda 0 series space hub, honda ces electric car, honda ces 0 series, honda ces las vegas, honda upcoming compcet cars, honda upcoming electric cars

2026 में लाॅन्च हो सकता है प्रोडक्शन माॅडल.

बिना ड्राइवर के चलेगी कार
होंडा की 0 सीरीज के तहत पेश होने वाली दोनों कारें ऑटोनोमस ड्राइविंग क्षमता से लैस होंगी. यानी ये कारें बिना ड्राइवर के अपने आप चलने में सक्षम होंगी. कंपनी ने 0 सीरीज का एक वीडियो भी जारी किया है जिसमें यह कार बिना ड्राइवर के चलते नजर आ रही है. फिलहाल, कंपनी ने 0 सीरीज कारों की किसी भी तकनीकी जानकारी को साझा नहीं किया है.

Tags: Auto News, Electric Vehicles, Honda


#हड #न #पश #क #ऐस #कर #क #दनय #रह #गई #भचकक #लग #कह #रह #नह #ह #इस #दनय #क #समन #आई #तसवर

Leave a Comment