हर किसी के फोन में होने चाहिए ये तीन ऐप्स, इमरजेंसी में आएंगे काम, एक बटन दबाते ही घर वालों को जाएगा लोकेशन

नई दिल्ली. मुसीबत कभी भी और कहीं भी टकरा सकती है. ऐसे में इसलिए समय पर मदद पाने के लिए ये जरूरी है कि आपके पास इमरजेंसी सॉल्यूशन्स साथ हों. आजकल लगभग हर किसी के हाथ में स्मार्टफोन मौजूद होता है. ऐसे में ये फोन ही मुसीबत में आपके काफी काम आ सकता है. फोन में आप कुछ ऐप्स डाउनलोड कर सकते हैं जो तुरंत आपके दोस्तों और रिश्तेदारों को आपकी स्थिति की खबर दे देंगे.

महिलाओं के लिए SOS ऐप्स और भी ज्यादा काम आ सकते हैं. क्योंकि, महिलाओं को रात के वक्त या अकेले में सफर करने के दौरान कई बार अप्रिय स्थिति का सामना करना पड़ जाता है. हम यहां आपको कुछ ऐसे ऐप्स के बारे में यहां बताने जा रहे हैं जो आपके फोन में होने चाहिए.

ये भी पढ़ें: क्यों खरीदना स्मार्ट TV, जब 8 हजार से कम में मिल जाएगा बड़ी स्क्रीन का मजा, देख लें सस्ते स्मार्ट प्रोजेक्टर्स की लिस्ट

bSafe
मुसीबत काम आने वाला ये एक काम का है. इस ऐप को iOS और एंड्रॉयड दोनों ही डिवाइस पर डाउनलोड किया जा सकता है. इस ऐप का यूजर इंटरफेस भी काफी सिंपल है. इसमें वॉयस कमांड सपोर्ट भी ऑफर किया जा सकता है. इस ऐप में एक SOS बटन मिलता है. इस बटन के दबते ही पहले से सेट किए गए SMS के जरिए लाइव लोकेशन मिल जाता है. इतना ही नहीं ये ऐप स्मार्टफोन के कैमरा और माइक को भी खुद ही ऑन कर देता है. इस तरह SOS बटन दबाते ही ऑडियो और वीडियो रिकॉर्डिंग शुरू हो जाती है. इन रिकॉर्डिंग्स को आपके फैमिली और फ्रेंड्स देख सुन भी सकते हैं.

Walk Safe
ये ऐप खास तरह से काम करता है. ये पुलिस डेटा के हिसाब से आपको हाई क्राइम जोन वाले इलकों से जाने से रोकता है. इस ऐप को भी iOS और Android दोनों में ही डाउनलोड किया जा सकता है. दरअसल ये ऐप आपकी लोकेशन को ट्रैक करता है और इसी आधार पर आपको अलर्ट करता रहता है. इतना ही नहीं ये ऐप ऐसी किसी जगह से बाहर निकलने के लिए सही रास्ता भी बताता है. इसमें मौजूद SOS बटन को दबाते ही आपके कॉन्टैक्ट्स को आपका मैसेज भी मिल जाता है.

Red Panic Button
इस ऐप के इंटरफेस में एक पैनिक बटन मौजूद होता है. इसे दबाते ही ये ऐप SMS और ई-मेल के जरिए पहले से सेट आपके कॉन्टैक्ट्स को SOS मैसेज भेजता है. इस ऐप को X (पहले ट्विटर) से भी लिंक किया जा सकता है. ये ऐप iOS और एंड्रॉयड दोनों पर मिलता है.

Tags: Apps, Tech news, Tech news hindi

#हर #कस #क #फन #म #हन #चहए #य #तन #ऐपस #इमरजस #म #आएग #कम #एक #बटन #दबत #ह #घर #वल #क #जएग #लकशन

Leave a comment