सर्दियों में हीटर चलाने पर कितनी कम हो जाती है कार की माइलेज? क्या होती हैं वजहें? यहां समझें डिटेल में

नई दिल्ली. सर्दियों में लोग कार के अंदर हीटर चलाकर बैठना पसंद करते हैं. ताकी ठंडी हवाओं से राहत मिल सके. लेकिन, इसका असर कार की माइलेज पर भी पड़ता है. हालांकि, ये असर आपकी कार के हीटर के प्रकार के आधार पर अलग-अलग हो सकता है. इसके कुछ फैक्टर्स आप कंसीडर कर सकते हैं.

इंजन लोड
जब आप हीटर को ऑन करते हैं. तब इंजन पर अतिरिक्त लोड पड़ता है. क्योंकि, हीटिंग सिस्टम आमतौर पर हवा को गर्म करने के लिए इंजन की गर्मी का उपयोग करता है. इस एडिशनल लोड से ईंधन की खपत बढ़ सकती है.

इलेक्ट्रिकल लोड
आधुनिक कारों में, हीटर इलेक्ट्रिकल लोड में भी कंट्रीब्यूट देता है, क्योंकि ब्लोअर फैन और बाकी कंपोनेंट्स कार की इलेक्ट्रिकल सिस्टम से बिजली खींचते हैं. ये एडिशनल इलेक्ट्रिकल लोड फ्यूल एफिशिएंसी को थोड़ा कम कर सकता है.

ये भी पढ़ें: 3 नई कारें बदल कर रख देंगी Luxury की डेफिनेशन, 8 लाख में मिलेगी Sedan, माइलेज 30 Kmpl, मेंटेनेंस भी बस….

फ्यूल टाइप
कुछ तरह के व्हीकल्स या फ्यूल सिस्टम्स में हीटर के उपयोग का माइलेज पर प्रभाव ज्यादा ध्यान देने लायक हो सकता है. उदाहरण के लिए, हीटर का उपयोग करते समय इलेक्ट्रिक कारों की रेंज में ज्यादा कमी का अनुभव हो सकता है, क्योंकि ये प्रोपल्शन और हीटिंग दोनों के लिए बैटरी पर निर्भर करती है.

ड्राइविंग कंडीशन
यदि आप एक्सट्रीम कोल्ड कंडीशन्स में गाड़ी चला रहे हैं, तो ठंडे तेल और बढ़े हुए एयर डेंसिटी की वजह से आपका इंजन पहले से ही कम एफिशिएंस हो सकता है. हीटर का इस्तेमाल इन प्रभावों को बढ़ा देता है. एक मोटे अनुमान के अनुसार, बहुत ठंडी परिस्थितियों में, हीटर का लगातार उपयोग करने से ईंधन दक्षता में लगभग 5-10% या उससे भी अधिक की कमी हो सकती है.

हीटर सिस्टम की एफिशिएंसी
नई कारें जो ज्यादा एफिशिएंट हीटिंग सिस्टम के साथ आती हैं उनका फ्यूल एफिशिएंसी पर असर पुरानी कारों की तुलना में कम ही हो सकता है. वहीं, कुछ कार एडवांस्ड सिस्टम के साथ आते हैं जो केवल कार के कुछ हिस्सों को अलग तरह से गर्म करते हैं, जिससे इंजन पर ओवरऑल लोड कम होता है.

मेंटेनेंस
कार के हीटिंग सिस्टम के रेगुलर मेंटनेंस जैसे एयर फिल्टर को चेक और रिप्लेस कर ऑप्टिमल एफिसिएंसी को निश्चित किया जा सकता है और माइलेज पर असर को कम किया जा सकता है.

हीटर का उपयोग आपकी कार के माइलेज को कुछ हद तक प्रभावित कर सकता है. लेकिन, ज्यादातर लोग आराम और सुरक्षा को प्राथमिकता देना पसंद करते हैं, खासकर ठंड के मौसम में. जोकि एक ठीक बात भी है. बाकी हीटर का इस्तेमाल आपकी जरूरत पर भी निर्भर करता है.

Tags: Auto News, Winter, Winter season

#सरदय #म #हटर #चलन #पर #कतन #कम #ह #जत #ह #कर #क #मइलज #कय #हत #ह #वजह #यह #समझ #डटल #म

Leave a Comment