सर्दियों में क्या रात को स्विच ऑफ किया जा सकता है रेफ्रिजरेटर? बंद फ्रिज में कितनी देर सेफ रहेगा फ्रोजन फूड

सर्दियों में मौसम काफी ठंडा रहता है. ऐसे में यदि रेफ्रिजरेटर को रात के समय बंद कर दें तो कैसा रहे? यदि ऐसा किया जाए तो इससे एक रात में रेफ्रिजरेटर द्वारा खपत की जाने वाली बिजली बच जाएगी, और बिजली का बिल कम आएगा. पर क्या ऐसा करना सही है? लोगों के इस सवाल को लेकर फ्रिज बेचने वाली कंपनियां या स्टोर क्या कहते हैं, जरा इस पर भी गौर फरमाना चाहिए.

क्रोमा पर मौजूद जानकारी के अनुसार, सर्दी हो या गर्मी, रेफ्रिजरेटर को बंद करना कतई सही नहीं है. कुछ लोग बिजली का बिल कम करने के उद्देश्य से फ्रिज को रात में बंद कर देते हैं, तो कुछ लोग रात के समय फ्रिज के शोर की वजह से ऐसा करते हैं. सर्दियों में फ्रिज की आवाज कुछ ज्यादा ही सुनाई पड़ती है. क्रोमा के अनुसार, फ्रिज को बंद कर देने से आपका बिजली का बिल कम हो सकता है और रात से समय शोर से भी राहत मिल सकती है. मगर कुछ कारण हैं, जो इन दोनों फायदों पर भारी पड़ते हैं.

ये भी पढ़ें – मार्केट में तबाही मचाने आ रहे हैं Vivo के 2 तगड़े मोबाइल, ओप्पो, रेडमी का छूटेगा पसीना!

क्यों बंद नहीं करना चाहिए फ्रिज?
साइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, यदि फ्रिज को बंद कर दिया जाए तो फ्रिज के अंदर का तापमान बढ़ जाएगा. अंदर तापमान बढ़ने से बैक्टीरिया की ग्रोथ ज्यादा होगी, और बैक्टीरिया फैलने से अंदर रखी चीजें जहरीली हो सकती हैं. बैक्टीरिया युक्त चीजों को खाने से फूड पॉइज्निंग से लेकर हेल्थ से जुड़ी अन्य समस्याएं हो सकती हैं.

अमेरिकी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) सेंटर के विशेषज्ञ भी कहते हैं कि फ्रिज को बिलकुल भी बंद नहीं करना चाहिए. मदर जोन्स नामक एक ऑनलाइन मैग्जीन से FDA की हेल्थ साइंस पॉलिसी एडवाइज़र लीएन जैक्सन (LeeAnne Jackson) कहती हैं कि रेफ्रिजरेटर को 40 डिग्री फारेनहाइट या उसके कम तापमान पर लगातार चलाकर रखना चाहिए. आपके फ्रिज में रखे कई फूड्स बैक्टीरिया से ग्रस्त हो सकत हैं और तापमान को कम रखकर आप बैक्टीरिया को बढ़ने से (मल्टीप्लाई होने से) रोक सकते हैं. तापमान बढ़ेगा तो बैक्टीरिया घातक होने के स्तर पर आसानी से पहुंच सकता है.

फ्रोजन फूड के लिए सावधानी
इन दिनों फ्रोजन फूड का चलन बढ़ता जा रहा है. यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर इस पर कहता है कि यदि कोई फ्रिज 4 घंटे से ज्यादा तक बंद रहा है तो उसमें रखे फ्रोजन फूड को फेंक देना चाहिए. फ्रोजन आइटम को डीप फ्रिज में भी रखा जाए तो 2 दिन तक खाने योग्य होता है, यदि हाफ-फुल फ्रीजर में रखा जाए तो 24 घंटे तक खाने योग्य रहता है.

Tags: Tech news, Tech News in hindi, Tips and Tricks

#सरदय #म #कय #रत #क #सवच #ऑफ #कय #ज #सकत #ह #रफरजरटर #बद #फरज #म #कतन #दर #सफ #रहग #फरजन #फड

Leave a Comment