सर्दियों में कितना होना चाहिए फ्रिज का तापमान, सालों से इस्तेमाल कर रहे लोग भी नहीं जानते सही जवाब!

नई दिल्ली. गांव हो या शहर आजकल लगभग सभी घरों में फ्रिज का इस्तेमाल होता है. हालांकि, सालों से फ्रिज इस्तेमाल करने के बाद भी लोग कई महत्वपूर्ण बातों से अनजान ही रह जाते हैं. ऐसी ही एक जरूरी बात फ्रिज को सही टेम्परेचर में रखने की है. क्योंकि, फ्रिज को बदलते मौसम के साथ अलग-अलग टेम्परेचर में रखना होता है. लेकिन, कई बार लोग ये जरूरी बात भी भूल जाते हैं.

दरअसल, बाहर मौसम बदलने के साथ ही बाहर के तापमान में भी परिवर्तन होता है. जबकि फ्रिज किसी एक निश्चित तापमान को लगातार बनाकर रखता है, जिससे खाना फ्रेश रहता है. लेकिन, ये बेहद जरूरी होता है कि फ्रिज के अंदर का तापमान भी सही सेट हो. वरना हो सकता है आपका रखा दूध, दही बन जाए या अंदर रखा हुआ टमाटर जम जाए. ऐसी स्थितियों से बचने के लिए ही फ्रिज में रेगुलेटर मिलता है.

ये भी पढ़ें: सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले इन 3 5G फोन्स पर मिल रही है जबरदस्त छूट, साल खत्म होने से पहले उठा लें फायदा

वैसे ज्यादातर मॉडर्न फ्रिज में रेगुलेटर में पहले से ही अलग-अलग मौसम के लिए मार्किंग दी गई रहती है. लेकिन, अगर आपके फ्रिज में ऐसा कोई मोड या मार्किंग नहीं है. तो हम आपको बताने जा रहे हैं कि फ्रिज को आपको सर्दियों में किस टेम्परेचर में रखना चाहिए. ये जानना इसलिए जरूरी है क्योंकि भारत के ज्यादातर हिस्सों में अब जमकर सर्दी पड़ रही है.

क्या होना चाहिए तापमान?
सर्दियों में फ्रिज को 1.7 से 3.3 डिग्री सेल्सियस के बीच रखना सही होता है. इससे खाना खराब नहीं होता और इससे पावर कंजप्शन भी कम होता है. यानी बिजली का बिल भी कम आता है.

Tags: Tech Knowledge, Tech news, Tech News in hindi, Tech Tricks

#सरदय #म #कतन #हन #चहए #फरज #क #तपमन #सल #स #इसतमल #कर #रह #लग #भ #नह #जनत #सह #जवब

Leave a comment