लोगों ने मोड़ा बेहतरीन हैचबैक से मुंह, 20 साल बड़ी इसी की बहन बनी दुश्मन, नंबर 1 बनने के बाद नए रूप की तैयारी

हाइलाइट्स

मारुति सुजुकी वैगन आर ने बलेनो को पछाड़ दिया है.
कार की सेल में बड़ी गिरावट दर्ज की गई है.
वैगन आर की सेल 13 प्रतिशत बढ़ गई है.

नई दिल्‍ली. देश में तेजी से ऑटोमोबाइल मार्केट ग्रो कर रहा है. इसी के साथ लोगों की पसंद अब ऐसी कारें होती जा रही हैं जो लेटेस्ट फीचर के सा‌थ आती हों और उनमें स्पेस के साथ ही बेहतरीन टेक्नोलॉजी का इंजन हो. लेकिन इन सभी बातों के बीच माइलेज देने वाली गाड़ियां हमेशा से ही लोगों की पहली पसंद रहती हैं. यही कारण है कि देश की सबसे बड़ी कार मैन्युफैक्चरिंग कंपनी मारुति सुजुकी की कारों लोग ज्यादा पसंद करते हैं. मारुति सबसे बड़ी कंपनी ही नहीं देश में सबसे ज्यादा गाड़ियां बेचने वाली कंपनी भी है. अब जब बात होती है बेहतरीन कारों की तो मारुति सुजुकी की हैचबैक सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक हैं. कुछ समय से मारुति सुजुकी की एक कार लगातार टॉप सेलिंग कारों की लिस्ट में पहले पायदान पर जगह बनाती आ रही थी, लेकिन इस कार को मारुति की ही एक दूसरी कार ने बुरी तरह से पछाड़ दिया है. जो कार अब पहले पायदान पर है वो दो दशक से भी ज्यादा समय से टॉप सेलिंग कारों की लिस्ट में लगातार अपनी जगह बनाए हुए है. ये कार न केवल अपने स्पेस, फीचर्स और इंजन के चलते पॉपुलर है बल्कि इसके माइलेज का मुकाबला बजट कारें भी नहीं कर पाती हैं.

हम यहां पर बात कर रहे हैं मारुति सुजुकी बलेनो (Baleno) और वैगन आर (Wagon R) की. पिछले लंबे समय से टॉप सेलिंग कारों की लिस्ट में अपनी जगह बनाती आ रही बलेनो को वैगन आर ने पछाड़ दिया है. नवंबर की सेल को देखा जाए तो बलेनो की सेल 38 प्रतिशत तक गिर गई है. हालात ये रही कि टॉप सेलिंग कारों की लिस्ट में बलेनो 7वें नंबर पर आ गई. वहीं वैगन आर की बिक्री में 13 प्रतिशत का उछाल देखने को मिला है.

maruti wagonr price in mumbai, maruti wagonr price in delhi, maruti wagonr price in pune, maruti wagonr features, maruti wagonr sales, maruti wagonr specifications, maruti wagonr variants, maruti wagonr cng price, maruti wagonr cng variants, maruti wagonr enigne options, maruti wagonr base variant price, maruti cars sales, maruti cars in india, maruti car sales october 2023

वैगनआर को चार वैरिएंट्स LXi, VXi, ZXi, और ZXi+ में बेचा जा रहा है.

कितनी बिकी बलेनो
नवंबर 2022 के दौरान बलेनो की 20945 यूनिट्स की सेल हुई थी लेकिन वहीं इस साल नवंबर में कार की बिक्री घटकर 12961 ही रह गई. इसी के चलते कारों की बिक्री लिस्ट में बलेनो सातवें पायदान पर आ गई. अब बात की जाए वैगन आर की तो नवंबर 2023 में वैगनआर की 16567 यूनिट्स बिकीं. वहीं 2022 की बिक्री देखी जाए तो वैगन आर की 14700 यूनिट्स बिकी थीं.

माइलेज किंग है ये कार
वैगन आर में आपको दो इंजन ऑप्‍शन मिलते हैं. इसमें आपको 1.0 लीटर और 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन ऑफर किया जाता है. कार को कंपनी सीएनजी वेरिएंट में भी ऑफर करती है. कार के माइलेज की बात की जाए तो ये पेट्रोल पर 27 किलोमीटर प्रति लीटर और सीएनजी पर 35 किलोमीटर प्रति किलो तक का माइलेज देती है. वहीं कार के मेंटेनेंस की बात की जाए तो वैगन आर की सालाना मेंटेनेंस 6 हजार रुपये तक आती है. ऐसे में इसे महीने के खर्च के तौर पर देखा जाए तो ये 500 रुपये तक बैठता है. हालांकि ये सामान्य सर्विस की कीमत है, यदि कोई स्पेयर या खराबी को आप ठीक करवाते हैं तो कीमत ज्यादा हो सकती है.

बेहतरीन फीचर्स
वैगन आर में आपको दो एयरबैग मिलते हैं. इसी के साथ कार में एबीएस, ईबीडी, इंफोटेनमेंट सिस्टम, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल, स्टीयरिंग लॉक, चाइल्ड सिक्योरिटी लॉक, रियर पार्किंग सेंसर, सेंट्रल लॉकिंग, इंजन इंमोबिलाइजर जैसे ढेरों फीचर्स देखने को मिलेंगे.

कीमत भी वाजिब
वैगन आर देश में मौजूद सबसे सस्ती हैचबैक कारों में से एक है. इसका बेस वेरिएंट आपको 5.54 लाख रुपये में उपलब्‍ध हो जाएगा. वहीं इसके टॉप वेरिएंट की बात की जाए तो ये 7.42 लाख रुपये एक्स शोरूम कीमत पर उपलब्‍घ है.

Tags: Auto News, Car Bike News

#लग #न #मड #बहतरन #हचबक #स #मह #सल #बड #इस #क #बहन #बन #दशमन #नबर #बनन #क #बद #नए #रप #क #तयर

Leave a comment