रोज 1.75 करोड़ से ज्यादा कमाएगा ये रोमांचक रास्ता, समुद्र पर बने पुल पर 1 किलोमीटर चलने का खर्च 22 रुपये

नई दिल्ली. 21.8 किलोमीटर लंबे मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक (MTHL) पर एक साइड का टोल टैक्स 250 रुपये होगा. महाराष्ट्र सरकार ने कार के लिए वन-वे टोल के प्रस्ताव को गुरुवार को मंजूरी दे दी. अब इस पर आने और जाने के लिए यदि अलग-अलग टोल दिया जाए तो कुल 500 रुपये का भुगतान करना होगा, लेकिन अप-डाउन दोनों के लिए एक साथ टैक्स भरने पर 375 रुपये देने होंगे. कहा जा रहा है कि इस पुल के ऊपर से हर दिन 70 हजार वाहन गुजरेंगे. यदि 70,000 गाड़ियां केवल एक तरफ ही जाएं तो भी यह पुल रोजाना 1 करोड़ 75 लाख रुपये कमाएगा ही.

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 जनवरी को भारत में समुद्र पर बना सबसे लंबा पुल (See Bridge) का उद्घाटन करेंगे. इसके बाद यह ब्रिज आम लोगों की आवाजाही के लिए खुल जाएगा. पूरी दुनिया में यह ऐसा 10वां सबसे लंबा पुल होगा. वर्तमान में मौजूद देश में सबसे लंबे समुद्र पुल बांद्रा-वर्ली सी लिंक के मुकाबले यह करीब 4 गुना लंबा है.

ये भी पढ़ें – समुद्र पर 100 की स्‍पीड से भागेंगी गाड़ियां, 2 घंटे का सफर 35 मिनट में पूरा

दावा है कि अटल सेतु से पनवेल और साउथ मुंबई के बीच की दूरी लगभग 15 किलोमीटर कम हो जाएगी. नवी मुंबई से साउथ मुंबई तक 35 मिनट में पहुंचा जा सकेगा, जबकि अभी इसमें 2 घंटे लग जाते हैं. अधिकारियों ने दावा किया है कि MTHL प्रत्येक यात्रा पर लगभग ₹500 का फ्यूल बचा देगा.

Mumbai Trans Harbour Link, MTHL highway, toll tax for MTHL, indias longest sea bridge, what is indias longest sea bridge, where is indias longest sea bridge, longest sea bridge in india, mmtl longest sea bridge in india, cost of longest sea bridge in india, opening of longest sea bridge in india, length of longest sea bridge in india, longest sea bridge in mumbai, longest sea bridge in mumbai route, longest sea bridge in mumbai deadline, longest sea bridge in mumbai map

रोज आने-जाने वालों के लिए 375 रुपये
कार से टोल टैक्स के रूप में ₹250 वसूलने के प्रस्ताव को मंजूरी देते हुए महाराष्ट्र राज्य कैबिनेट ने कहा कि यह निर्णय टोल कलेक्शन के मौजूदा नियमों के अनुसार लिया गया है. समुद्री पुल लगभग 22 किलोमीटर लंबा है और रायगढ़ जिले के पनवेल और दक्षिण-मध्य मुंबई के सेवरी को जोड़ेगा. कैबिनेट ने यह भी कहा है कि उन लोगों के लिए टोल टैक्स ₹375 होगा, जो वापसी यात्रा का टोल टैक्स भी साथ ही लेंगे और जो रोजाना एमटीएचएल पर गाड़ी चलाते हैं.

AI तकनीक से रखी जाएगी चौबीसों घंटे नजर
बता दें कि 6 लेन का अटल सेतु सी-ब्रिज 17,843 करोड़ रुपये की लागत से तैयार हुआ है. लगभग 22 किलोमीटर के इस पूरे स्ट्रैच में से 16.50 किलोमीटर तो पूरी तरह समुद्र के ऊपर होगा. मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक से होते हुए रोजाना 70,000 वाहनों के गुजरने की उम्मीद है. यहां अधिकतम स्पीड 100 किलोमीटर की होगी. इस हाईवे पर आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) के जरिये चौबीसों घंटे नजर रखी जाएगी. यदि किसी वाहन में गड़बड़ी अथवा ब्रेकडाउन होता है, एआई कैमरा तुरंत उसका पता लगा लेंगे और कंट्रोल रूम को अलर्ट कर देंगे.

Tags: Bridge, Bridge Construction, Toll Tax New Rate

#रज #करड #स #जयद #कमएग #य #रमचक #रसत #समदर #पर #बन #पल #पर #कलमटर #चलन #क #खरच #रपय

Leave a Comment