रेगुलर ऐप से कितना अलग होता है WhatsApp Business? कैसे इसमें अकाउंट बनाकर छोटे व्यापारी भी कर सकते हैं बड़ा बिजनेस

नई दिल्ली. WhatsApp का इस्तेमाल दुनियाभर में किया जाता है. न सिर्फ पर्सनल कामों के बल्कि ऑफिशियल कामों के लिए भी आजकल इसका इस्तेमाल बड़ी संख्या में किया जाता है. साथ ही वॉट्सऐप को बिजनेस के लिए भी यूज किया जा सकता है. इसके लिए अलग अकाउंट की जरूरत होती है. हालांकि, काफी सारे लोगों को रेगुलर वॉट्सऐप और WhatsApp Business में अंतर मालूम नहीं होता है. आइए हम आपको बताते हैं.

WhatsApp का इस्तेमाल फ्रेंड्स-फैमिली के साथ पर्सनल कम्यूनिकेशन के लिए किया जाता है. तो वहीं, WhatsApp Business के जरिए व्यापारी अपने ग्राहकों से कम्युनिकेशन स्थापित करते हैं. छोटे बिजनेस के लिए WhatsApp Business एक फ्री ऑप्शन है. वहीं, लार्ज बिजनेस के लिए कंपनी के पास पेड API सॉल्यूशन भी है. वहीं, WhatsApp Business के लोगो में भी B लिखा होता है. इसके जरिए छोटे व्यापारी अपने व्यापार को ज्यादा से ज्यादा लोगों के पास आसानी से पहुंचा सकते हैं. इस अकाउंट में सीधे कॉल और पेमेंट का ऑप्शन भी सेट किया जा सकता है. आइए जानते हैं बाकी के अंतर.

मार्केटिंग टूल्स
WhatsApp Business कई मार्केटिंग टूल्स भी ऑफर करता है. लेकिन, रेगुलर वॉट्सऐप में ऐसे फीचर्स नहीं मिलते हैं.

ब्रॉडकास्ट मैसेज
WhatsApp Business के जरिए बड़ी संख्या में एक ही बार में यूजर्स को ब्रॉडकास्ट मैसेज भेजे जा सकते हैं. हालांकि, यूजर्स ये मैनेज कर सकते हैं कि उन्हें ये मैसेज मिले या नहीं.

ये भी पढ़ें: कोई नहीं बताएगा Amazon से शॉपिंग की ये ट्रिक, सबसे सस्ते प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए जान लें नुस्खा!

QR कोड्स एंड क्लिक-टू-चैट लिंक्स
WhatsApp Business में व्यापारियों को QR कोड्स मिलते हैं और क्लिक-टू-चैट लिंक्स भी मिलते हैं. ताकी ग्राहक बिना नंबर सेव उनसे बात कर सकें.

ऑटोमैटिक मैसेज
WhatsApp Business के जरिए व्यापारी ये बिजनेस प्रोफेशनल्स कई सवालों के ऑटोमैटिक रिप्लाई सेट कर सकते हैं. इसी तरह कोई वेलकम मैसेज या इंफॉर्मेशन मैसेज भी ऑटोमैटिक रिप्लाई के तौर पर सेट किए जा सकते हैं.

बिजनेस प्रोफाइल
WhatsApp Business कंपनियों को एक वेरिफाइड बिजनेस प्रोफाइल देता है. ताकी ग्राहकों को ये यकीन हो सके कि वे ट्रस्टेड सोर्स से बात कर रहे हैं. साथ ही कंपनियों DP और कवर फोटो भी लगा सकती हैं.

कैटेलॉग
WhatsApp Business व्यापारियों को कैटेलॉग सेट करने की इजाजत देता है. इसके जरिए कंपनियां अपने प्रोडक्ट्स शोकेस कर सकती हैं.

Tags: Apps, Tech news, Tech news hindi, Whatsapp

#रगलर #ऐप #स #कतन #अलग #हत #ह #WhatsApp #Business #कस #इसम #अकउट #बनकर #छट #वयपर #भ #कर #सकत #ह #बड #बजनस

Leave a comment