ये देसी जुगाड़ देख नासा वाले भी पकड़ लेंगे सिर! 150 किलोमीटर की माइलेज दे रही बाइक, चलाने का खर्च बस 50 पैसे!

हाइलाइट्स

एलपीजी से बाइक चलाने का जबरदस्त जुगाड़.
माॅडिफिकेशन के लिए आरटीओ से लेनी पड़ती है परमिशन.
150 किलोमीटर की माइलेज दे रही बाइक.

Viral Video: भारतीयों की जुगाड़ तकनीक का दुनिया लोहा मानती है. माने भी क्यों न, आखिर भारतीय हर परेशानी का समाधान कुछ न कुछ तरकीब भिड़ाकर निकाल ही लेते हैं. आपने बाइक की माइलेज बढ़ाने के लिए मॉडिफिकेशन से जुड़ी कई खबरें पढ़ी होंगी, लेकिन यहां हम जिस तकनीक की बात कर रहे हैं वह शायद इससे पहले आपने कहीं नहीं देखी होगी.

दरअसल, सोशल मीडिया पर एलपीजी (LPG) से चलने वाली बाइक का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. यह वीडियो India Travels नाम के फेसबुक अकाउंट से शेयर किया गया है. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह वीडियो गुजरात का बताया जा रहा है, जहां कुछ लोग अपनी पुरानी बाइक में एलपीजी सिलेंडर फिट कराकर चला रहे हैं. खास बात यह है कि एलपीजी से चलने वाली ये बाइक जबरदस्त माइलेज दे रही है जिसके वजह से ये वीडियो सुर्खियों में है.

बाइक दे रही 150 किलोमीटर का माइलेज!
वीडियो में कुछ बाइक्स को दिखाया जा रहा है जिन्हें चलाने के लिए एलपीजी सिलेंडर लगाया गया है. सिलेंडर को बाइक के पीछे लगाया गया है जहां आमतौर पर लोग डिक्की लगवाते हैं. सिलेंडर को लगाने के लिए बाइक के पीछे डब्बे जैसा कैबिनेट बनाया गया है जिसके अंदर 2 किलो का एलपीजी सिलेंडर फिट होता है. इस सिलेंडर से निकलने वाली पाइप अंदर ही अंदर बाइक के इंजन तक पहुंचती है. वीडियो में यह ही दिखाया गया है कि बाइक के पेट्रोल टैंक का नॉब बंद रहने पर भी बाइक चल रही है, यानि बाइक गैस से चल सकती है.

वीडियो में बताया गया है कि गैस से चलने वाली यह बाइक फुल टैंक में 150 किलोमीटर तक चल सकती है. यानि 2 किलो एलपीजी में इस बाइक को 150 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है. वहीं गैस से बाइक को चलाने का खर्च महज 50-60 पैसे प्रति किलोमीटर है, जबकि पेट्रोल से चलने वाली आम बाइक पर 2-3 रुपये प्रति किलोमीटर तक खर्च होते हैं.

क्या आप भी चला सकते हैं ऐसी बाइक?
आपको बता दें कि मोटर वाहन अधिनियम (MV Act) के तहत, वाहनों में केवल आरटीओ (RTO) द्वारा प्रमाणित मॉडिफिकेशन की अनुमति दी गई है. अगर आप बाइक के इंजन, पेट्रोल पंप या इग्निशन सिस्टम में कोई भी बदलाव करना चाहते हैं तो इससे पहले आपको स्थानीय आरटीओ से अनुमति लेनी होगी. आरटीओ द्वारा अनुमति मिलने के बाद ही मॉडिफिकेशन को कानूनी माना जाएगा. बता दें कि मोटर वाहन अधिनियम में केवल पुराने बीएस-3 टू-व्हीलर में ही सीएनजी किट लगवाने की अनुमति दी गई है.

बजाज लॉन्च करेगी CNG बाइक
प्रदूषण रहित विकल्पों के तरफ कदम बढ़ाते हुए बजाज ऑटो ने सीएनजी से चलने वाली मोटरसाइकिल को जल्द ही लॉन्च करने की घोषणा कर दी है. कंपनी ने हाल ही में सीएनजी से चलने वाली बाइक का डिजाइन स्केच जारी किया था. बजाज की आने वाली सीएनजी बाइक पल्सर या प्लैटिना मॉडल पर लॉन्च हो सकती है. इस बाइक में डुअल-फ्यूल टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करने की बात कही गई है जो कि पेट्रोल और सीएनजी दोनों फ्यूल पर काम करेगी.

Tags: Auto News, Bike news

#य #दस #जगड़ #दख #नस #वल #भ #पकड़ #लग #सर #कलमटर #क #मइलज #द #रह #बइक #चलन #क #खरच #बस #पस

Leave a Comment