मारुति की 7-सीटर कार ने हिला डाला मार्केट, 10 लाख घरों में बनाई जगह, 26KM की माइलेज के दीवाने हुए लोग

हाइलाइट्स

अर्टिगा की बिक्री 10 लाख यूनिट्स से पार पहुंची.
1.5 लीटर डुअल जेट K-सीरीज इंजन से है लैस.
युवा ग्राहक और बड़ी फैमिली वाले खरीदने में ले रहे खास दिलचस्पी.

Fastest Selling 7 Seater: मारुति सुजुकी अर्टिगा (Maruti Suzuki Ertiga) ने 10 लाख यूनिट्स की बिक्री का आंकड़ा पार कर लिया है. इसके साथ ही अर्टिगा देश में सबसे तेजी से बिकने वाली मल्टी पर्पस व्हीकल (एमपीवी) बन गई है. मिड-साइज एमपीवी सेगमेंट में अर्टिगा की हिस्सेदारी 37.5% के साथ इस सेगमेंट में सबसे ज्यादा है. कंपनी के मुताबिक, अर्टिगा को ज्यादातर युवा ग्राहक पसंद कर रहे हैं. वहीं, यह पहली बार कार खरीदने वाले ग्राहकों की भी पहली पसंद बन रही है.

कंपनी के अनुसार, अर्टिगा खरीदने वाले ग्राहकों में से 41% ऐसे ग्राहक रहे जो पहली बार कार खरीद रहे थे. इसमें भी खास बात ये रही कि अर्टिगा खरीदने वाले 66% ग्राहक शोरूम पहुंचने से पहले ही इसे खरीदने का फैसला कर चुके होते हैं. मारुति की स्टाइलिश और भरोसेमंद अर्टिगा शहरी और ग्रामीण दोनों बाजारों में 37.5% की बाजार हिस्सेदारी के साथ देश भर में बिकने वाली हिट एमपीवी साबित हुई है.

एडवांस फीचर्स जीत रहे दिल
मारुति अर्टिगा के टॉप वैरिएंट्स में भरपूर फीचर्स मिलते हैं. इस 7-सीटर एमपीवी में 17.78 सेमी (7-इंच) स्मार्टप्ले प्रो टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, आर्कमिस सराउंड सेंस साउंड सिस्टम, वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले, टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन के साथ एमआईडी और 40 से ज्यादा कनेक्टेड फीचर्स के साथ सुजुकी कनेक्ट सिस्टम मिलता है. इस कार में रिमोट एसी, ऑटोमैटिक हेडलैम्प्स, क्रूज कंट्रोल और मशीन कट अलॉय व्हील्स के साथ कई फीचर्स मिलते हैं.

कम्फर्ट में भी है खास
मारुति अर्टिगा यूटिलिटी और स्पेस के मामले में भी अपने सेगमेंट में सबसे बेहतर है. इसमें एयर-कूल्ड कप होल्डर, यूटिलिटी बॉक्स के साथ फ्रंट रो आर्मरेस्ट, बोतल होल्डर और प्रत्येक पंक्ति की सीटों में चार्जिंग सॉकेट मिलता है. पीछे बैठने वाले यात्रियों के लिए रूफ माउंटेड एसी वेंट्स और कंट्रोल दिए गए हैं. इसमें दूसरी और तीसरी पंक्ति की सीटों के लिए रिक्लाइनिंग और फ्लैट-फोल्ड फंक्शन मिलता है जिससे केबिन के अंदर स्पेस को बढ़ाया जा सकता है. इसके अलावा, टॉप वैरिएंट्स में पैडल शिफ्टर्स के साथ 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का ऑप्शन भी दिया गया है.

फ्यूल एफिसिएंट है इंजन
मारुति अर्टिगा नेक्स्ट-जेन K-सीरीज 1.5 लीटर डुअल जेट, प्रोग्रेसिव स्मार्ट हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ डुअल VVT इंजन द्वारा संचालित है. यह इंजन 102bhp की अधिकतम पॉवर और 136.8Nm का टॉर्क पैदा करता है. कार के साथ 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन विकल्प उपलब्ध है. पेट्रोल में यह कार 20.51 किलोमीटर/लीटर और सीएनजी में 26.11 किमी/किलोग्राम की माइलेज देती है.

Tags: Auto News, Cars, Maruti Suzuki

#मरत #क #7सटर #कर #न #हल #डल #मरकट #लख #घर #म #बनई #जगह #26KM #क #मइलज #क #दवन #हए #लग

Leave a Comment