मांगी प्रीमियम कॉस्ट तो कर देना केस, नहीं है कीमत से ज्यादा पर कार बेचने का अधिकार, आपको मिलेगा तगड़ा मुआवजा

हाइलाइट्स

कार पर डीलर की ओर से मांगी जाने वाली प्रीमियम कॉस्ट गलत है.
इसके लिए आप उपभोक्ता मंच पर शिकायत कर सकते हैं.
साथ ही कार कंपनी में भी आप इसकी शिकायत कर सकते हैं.

नई दिल्ली. कारों की बिक्री देश में तेजी से बढ़ी है. इसी के साथ कंपनियां भी नई नई कारों को लॉन्च कर रही हैं. कारों की मांग इतनी ज्यादा है कि कई गाड़ियों की शॉर्टेज भी रहती है. फिर लोगों में नई गाड़ी खरीदने की होड़ भी रहती है. हर कोई चाहता है कि उसके पास लेटेस्ट कार हो इसके लिए लोग कितना भी खर्च करने को तैयार रहते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कार की जो कीमत कंपनी की तरफ से तय की जाती है उतनी ही कीमत में कार खरीदी जा सकती है फिर चाहे उसकी कितनी ही शॉर्टेज क्यों न हो.

दरअसल, कारों की मांग बढ़ने के साथ ही डीलर्स की तरफ से प्रीमियम कॉस्ट पर कई बार गाड़ियां दी जाती हैं. प्रीमियम कॉस्ट देने वाले लोगों को कार की डिलीवरी पहले कर दी जाती है. लेकिन नियम के अनुसार देखा जाए तो ऐसा कोई नियम नहीं है जिसके तहत ज्यादा पैसे देकर गाड़ी पहले ली जाए और इसको लेकर आपके पास कानूनी अधिकार भी होते हैं. आइये जानते हैं क्या होता है कार की बुकिंग का तरीका और कैसे डीलर खेलते हैं आपके साथ खेल.

ये भी पढ़ेंः इस सर्दी बाइक को ठेंगा, 00 डाउन पेमेंट पर ₹214/डे में 1000cc की कार, पिकअप में क्रेटा भी खाती मात!

क्या होता है बुकिंग का तरीका
कार खरीदने के लिए एक सिंपल नियम है- पहले आओ पहले पाओ. यानि नई कार लॉन्च होने के साथ जब उसकी बुकिंग शुरू होती है तो हर दिन हो रही बुकिंग के‌ हिसाब से ग्राहकों को नंबर अलॉट किए जाते हैं. इसी हिसाब से कार का वेटिंग पीरियड तय होता है.

कैसे करते हैं डीलर खेल
डीलर कुछ बुकिंग नंबर अपने पास बचा कर रख लेते हैं. उदाहरण के लिए 14 नंबर बुकिंग होने के बाद डीलर 15 से 18 तक की बुकिंग अपने पास रख अगली बुकिंग 19 नंबर की देंगे. ऐसे में चार गाड़ियों के बुकिंग नंबर उनके पास रहते हैं. इन्हीं को ये प्रीमियम कॉस्ट पर ग्राहकों को बेचते हैं और कार के जल्दी ही मिलने का वादा करते हैं.

क्या है आपके अधिकार
किसी भी सामन को खरीदने के लिए जैसे उसकी मैक्सिमम रिटेल प्राइस (MRP) होती है. वैसे ही कार की प्राइस भी कंपनी की ओर से फिक्स होती है. इसी कीमत में डीलर का कमिशन होता है. ऐसे में कार को कीमत से ज्यादा बेचने का अधिकार उनके पास नहीं होता है. यदि आपको कोई ज्यादा कीमत पर कार बेचने की बात कहता है तो उसके खिलाफ आप उपभोक्ता मंच में शिकायत कर सकते हैं. ऐसे में आपसे ज्यादा वसूली गई कीमत आपको वापस मिलेगी साथ ही मुआवजा भी दिया जा सकता है. वहीं आप इसकी शिकायत कार कंपनी में भी कर सकते हैं जिसके बाद डीलर पर कंपनी की तरफ से भी कार्रवाई की जाएगी.

कैसे बचें धोखे से
कार को यदि आप बुक करवाना चाहते हैं और ये चाहते हैं कि आपके साथ किसी भी तरह का धोखा न हो तो उसका सही तरीका है ऑनलाइन बुकिंग. कार कंपनी की वेबसाइट पर जाकर भी आप कार को बुक करवा सकते हैं. इससे आपके साथ किसी भी तरह की जालसाजी की गुंजाइश नहीं रहेगी.

Tags: Auto News, Car Bike News

#मग #परमयम #कसट #त #कर #दन #कस #नह #ह #कमत #स #जयद #पर #कर #बचन #क #अधकर #आपक #मलग #तगड #मआवज

Leave a comment