पुरानी यादें ताजा करने वापस आ रही Kinetic Luna, लेकिन नहीं होगा इंजन; 2,000 रुपये में शुरू होगी बुकिंग

हाइलाइट्स

26 जनवरी से शुरू होगी इलेक्ट्रिक लूना की बुकिंग.
2,000 में बुक कर सकेंगे नई लूना.
100 किलोमीटर तक हो सकती है रेंज.

Kinetic E-Luna: 1970-80 के दशक की लोकप्रिय मोपेड काइनेटिक लूना (Kinetic Luna) एक बार फिर भारतीय बाजार में वापसी करने जा रही है. लूना को बनाने वाली कंपनी काइनेटिक ने इसे दोबारा लॉन्च करने का ऐलान कर दिया है और इसकी बुकिंग भी शुरू कर दी है. लेकिन अब लूना में न ही पेट्रोल इंजन होगा और न ही पैडल. दरअसल, लूना पूरी तरह इलेक्ट्रिक मॉडल (E-Luna) में आएगी. इसकी बुकिंग 26 जनवरी से 500 रुपये में कंपनी की वेबसाइट पर शुरू होने वाली है.

कम सेल्स और नए उत्सर्जन नियमों के वजह से काइनेटिक लूना का उत्पादन साल 2000 में बंद कर दिया गया था. यह मोपेड एक समय इतनी लोकप्रिय थी कि कंपनी इसकी हर दिन 2,000 यूनिट्स बेच रही थी. अपने पूरे जीवनकाल में लूना 50 लाख यूनिट्स बिक गई थी. वहीं, इसने मोपेड मार्केट में अपनी 95% हिस्सेदारी बना ली थी.

अब काइनेटिक ग्रीन बनाएगी ई-लूना
आपको बता दें कि काइनेटिक ने इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में कदम रख दिया है और वर्तमान में इलेक्ट्रिक स्कूटर समेत कई तरह के इलेक्ट्रिक वाहन बना रही है. चूंकि लूना इलेक्ट्रिक मॉडल में आने वाली है, इसलिए इसका उत्पादन काइनेटिक इलेक्ट्रिक करेगी. E-Luna को इसी साल फरवरी में लॉन्च किया जाएगा.

कितनी होगी रेंज?
फिलहाल काइनेटिक ने ई-लूना की रेंज और फीचर्स के बारे में आधिकारिक जानकारी साझा नहीं की है. हालांकि, कई रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि इलेक्ट्रिक लूना फुल चार्ज पर 100 किलोमीटर की रेंज देगी. वहीं इसकी टॉप स्पीड 50 किलोमीटर प्रति घंटा तक सीमित होगी. लूना में एलईडी हेडलाइट, डिजिटल डिस्प्ले, सेफ्टी लाॅक जैसे फीचर्स मिलने की उम्मदी है.

लूना को प्राइवेट और कमर्शियल ग्राहकों के लिए अलग-अलग मॉडलों में लॉन्च किया जाएगा. जानकारी के मुताबिक इसकी कीमत 70,000 रुपये से कम हो सकती है. इसपर फेम-2 सब्सिडी का भी फायदा भी दिया जा सकता है.

Tags: Auto News, Electric Vehicles

#परन #यद #तज #करन #वपस #आ #रह #Kinetic #Luna #लकन #नह #हग #इजन #रपय #म #शर #हग #बकग

Leave a Comment