नई Hyundai Creta खरीदने के लिए कितनी होनी चाहिए आपकी मंथली इनकम? जानिए आप कार अफोर्ड कर सकते हैं या नहीं

हाइलाइट्स

हुंडई क्रेटा के बेस वैरिएंट की ऑन रोड कीमत 12.70 लाख रुपये है.
डाउनपेमेंट बढ़ाकर लोन का बोझ किया जा सकता है कम.
जानिए नई क्रेटा खरीदने के लिए कितनी होनी चाहिए आमदनी.

नई दिल्ली. इंडियन मार्केट में 2024 हुंडई क्रेटा लॉन्च हो चुकी है. इसका डिजाइन पूरी तरह बदल चुका है और इसमें कई नए फीचर्स ऐड किए गए हैं. यह एसयूवी लॉन्च होते ही बाजार पर छा गई है और आज हर कोई इसे खरीदने में दिलचस्पी दिखा रहा है. उम्मीद है कि आपको भी नई क्रेटा बहुत पसंद आई होगी और आपका भी इसे खरीदने का दिल कर रहा होगा। लेकिन आप इसे अफोर्ड कर सकते हैं या नहीं यह जानना पहले जरूरी है.

कार को अफोर्ड किया जा सकता है या नहीं, यह पता लगाने के लिए आप फाइनेंस के “20-4-10” फॉर्मूला का इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आप इस फॉर्मूला के बारे में नहीं जानते तो चलिए आपको बताते हैं.

जेब की ताकत क्रेटा खरीदने लायक है या नहीं?
20-4-10 फॉर्मूला के अनुसार, आप कार की ऑन-रोड कीमत का कम से कम 20 प्रतिशत डाउन पेमेंट दें. लोन की अवधि 4 साल से ज्यादा ना रखें और ईएमआई आपके महीने की इनकम के 10 प्रतिशत से ज्यादा ना हो. चलिए, इसे हुंडई क्रेटा के बेस वेरिएंट पर अप्लाई करते हैं. क्रेटा के बेस वेरिएट E की कीमत 11 लाख रुपये (एक्स शोरूम) है, जिसकी ऑन-रोड कीमत लगभग 12.70 लाख रुपये होगी.

अगर इसका 20 प्रतिशत डाउन पेमेंट देंगें तो आपके पास करीब 2,54,000 रुपये होने चाहिए. आपको 10,16,000 रुपये का लोन लेना होगा, जिसे 4 साल के लिए 10 प्रतिशत ब्याज दर (मान लेते हैं) पर लेते हैं तो ईएमआई करीब 25,768 रुपये बनेगी. हमें पता हैं कि 20-4-10 फॉर्मूला के अनुसार ईएमआई आपकी महीने की इनकम के 10 प्रतिशत से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.

क्रेटा खरीदने के लिए इतनी होनी चाहिए आमदनी
इसका मतलब है कि हुंडई क्रेटा का बेस वेरिएंट खरीदने के लिए आपकी मंथली इनकम लगभग 2.5 लाख रुपये (25,768×10) होनी चाहिए. हालांकि, अगर आप ज्यादा डाउन पेमेंट कर सकते हैं तो कम इनकम पर भी आप क्रेटा को अफोर्ड कर पाएंगे. जैसे मान लीजिए आप 8 लाख रुपये डाउन पेमेंट करते हैं और 4,70,000 रुपये लोन लेते हैं तो आपकी ईएमआई 11,920 रुपये (ऊपर की कैलकुलेशन के आधार पर) की होगी.

Tags: Auto News, Creta, Hyundai

#नई #Hyundai #Creta #खरदन #क #लए #कतन #हन #चहए #आपक #मथल #इनकम #जनए #आप #कर #अफरड #कर #सकत #ह #य #नह

Leave a Comment