टिन का डब्बा कहकर लोग उड़ाते थे मजाक, आज माइलेज में निकल रही सबकी हवा, 7 लाख में है पैसा वसूल कार

हाइलाइट्स

मारुति की ये कार माइलेज में है बादशाह.
1.2 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ आती है ये कार.
अपने सेगमेंट में है सबसे प्रैक्टिकल कार.

नई दिल्ली. मार्केट में कई ऐसी कारें हैं जो सेफ्टी के मामले में तोड़ी पीछे हैं, लेकिन जब प्रैक्टिकल फीचर्स की बात आती है तो इनके सामने कई महंगी गाड़ियां भी फेल हो जाती है. ये कारें भले ही बेहतरीन बिल्ड क्विलीटी के साथ नहीं आती हैं, लेकिन अपने जबर्दस्त माइलेज और फीचर्स के चलते आज लाखों लोगों के दिलों पर राज कर रही है. इन कारों की कुछ कमियों को अगर नजरअंदाज कर दिया जाए तो ये मार्केट में सबसे पैसा वसूल कारें हैं. यहां हम आपको एक ऐसी ही कार के बारे में बताने जा रहे हैं जो मार्केट में अपने प्रैक्टिकल फीचर्स, माइलेज और स्पेस के चलते ग्राहकों को खूब पसंद आ रही है.

हम बात कर रहे हैं देश की सबसे बड़ी कार निर्माता मारुति सुजुकी की बेस्ट सेलिंग कार रही इग्निस (Maruti Suzuki Ignis) के बारे में. मारुति इग्निस आज लाखों मिडिल क्लास परिवारों की शान बनी हुई है. लोग इस कार को शानदार माइलेज, कम्फर्ट और इसके मेंटेनेंस फ्री इंजन के लिए सबसे अधिक पसंद करते हैं. जनवरी 2024 में इस कार पर 59,000 रुपये का डिस्काउंट भी दिया जा रहा है.

मारुति की है प्रैक्टिकल कार
मारुति इग्निस कंपनी की प्रीमियम हैचबैक कार है जिसे फ्रंट से एक एसयूवी जैसा डिजाइन दिया गया है. कंपनी इसकी बिक्री अपनी नेक्सा प्रीमियम डीलरशिप से करती है. इग्निस को स्मूथ इंजन परफॉरमेंस के लिए सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है. कंपनी इसे 1.2 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड 4-सिलेंडर पेट्रोल इंजन में ऑफर करती है. यह इंजन 83 बीएचपी का अधिकतम पॉवर और 113 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है. इस कार में 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड ऑटोमैटिक (AGS) गियरबॉक्स का ऑप्शन दिया गया है.

maruti ignis mileage, maruti ignis specifications, maruti budget car under 6 lakh, maruti ignis discount, maruti suzuki car discount, maruti car discount in january 2024

मारुति इग्निस.

फीचर्स भी है जबर्दस्त
इग्निस में प्रीमियम और अपडेटेड इंटीरियर मिलता है. इस कार में 5 लोग आसानी से बैठ सकते हैं. फीचर्स की बात करें तो इसमें 7-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जो कि स्मार्टप्ले स्टूडियो फीचर से लैस है. इसमें कॉल, म्यूजिक और नेविगेशन जैसी सुविधाएं मिलती हैं. कंपनी ने कार के स्टीयरिंग में माउंटेड कंट्रोल दिए हैं जिससे कार के फीचर्स को कंट्रोल करना आसान होता है. इसके अलावा कार में ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल भी दिया गया है.

कंपनी इस कार में नेक्सा सेफ्टी शील्ड दिया है. यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इग्निस में स्टैंडर्ड तौर पर डुअल फ्रंट एयरबैग, एबीएस के साथ ईबीडी, रियर डोर चाइल्ड लॉक, रियर पार्किंग कैमरा, आईसोफिक्स चाइल्ड सीट लॉक एंकर जैसे सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं.

सीएनजी में 35 KM की माइलेज
अगर माइलेज की बात करें तो मारुति इग्निस पेट्रोल वैरिएंट में 20.89 किलोमीटर प्रति लीटर की माइलेज ऑफर करती है, जबकि एक किलो सीएनजी में इसकी माइलेज 35 किलोमीटर तक क्लेम की गई है.

कितनी है कीमत
इग्निस को कंपनी अपनी नेक्सा प्रीमियम डीलरशिप से बेचती है. इसकी कीमत 5.84 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है और टॉप मॉडल के लिए 8.16 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है. यह कार दिल्ली में आपको 6,68,445 रुपये की ऑन-रोड कीमत पर मिल जाएगी. भारतीय बाजार में इसका मुकाबला टाटा टियागो, हुंडई आई10 और टाटा पंच से है.

Tags: Auto News, Cars, Maruti Suzuki

#टन #क #डबब #कहकर #लग #उडत #थ #मजक #आज #मइलज #म #नकल #रह #सबक #हव #लख #म #ह #पस #वसल #कर

Leave a Comment