जल्द लॉन्च होगी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स में वाली पहली CNG कार, 26 की माइलेज, 5-स्टार की सेफ्टी, बुकिंग हुई शुरू

हाइलाइट्स

ऑटोमैटिक गियरबाॅक्स के साथ लाॅन्च होगी टाटा की सीएनजी कार.
ट्विन सिलेंडर टेक्नोलॉजी से है लैस.
क्रैश टेस्ट में मिली है 5-स्टार की सेफ्टी रेटिंग.

नई दिल्ली. टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने देश की पहली ऐसी कारों रही है, जो सीएनजी वैरिएंट में ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस होंगी. कंपनी ने हाल ही में Tigor iCNG और Tiago iCNG को ऑटोमैटिक गियरबॉक्स में लाने का खुलासा किया है. साथ ही कंपनी ने इन मॉडलों के लिए बुकिंग लेना भी शुरू कर दिया है. इच्छुक ग्राहक 21,000 रुपये अमाउंट के साथ इन कारों की बुकिंग टाटा मोटर्स के आधिकारिक डीलरशिप पर या ऑनलाइन भी बुक कर सकते हैं.

टियागो, टिगोर के iCNG वैरिएंट्स
नई टियागो iCNG AMT तीन वेरिएंट (XTA CNG, XZA+ CNG और XZA NRG) में उपलब्ध है, जबकि टिगोर iCNG AMT को दो वेरिएंट (XZA CNG और XZA+ CNG) में खरीदा जा सकेगा.

ट्विन सिलेंडर टेक्नोलॉजी से लैस
आपको बता दें कि टाटा की सभी सीएनजी कारें ट्विन सिलेंडर टेक्नोलॉजी से लैस हैं. इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कार में एक्स्ट्रा स्पेस देने के लिए किया जाता है, जिसके तहत कार में एक बड़े सीएनजी सिलेंडर के बजाए दो छोटे सिलेंडर लगाए जाते हैं. इससे बूट में थोड़ी अधिक जगह मिलती है. पेट्रोल से सीएनजी मोड पर स्विच करने के लिए ये कारें एक सिंगल एडवांस्ड ईसीयू से लैस हैं. इन्हें डायरेक्ट सीएनजी मोड में स्टर्ट किया जा सकता है.

एडवांस सेफ्टी फीचर्स
इन कारों में सेफ्टी फीचर्स के तौर पर एक माइक्रो स्विच भी दिया गया है, जो ईंधन भारवाते समय कार को बंद कर देता है. इसके अलावा सिलेंडर कम्पार्टमेंट में एक्स्ट्रा थर्मल प्रोटेक्शन भी मिलती है. गैस लीक को रोकने के लिए iCNG किट में एडवांस्ड मटेरियल का इस्तेमाल किया गया है. वहीं इनमें लीकेज का पता लगाने वाला फीचर भी है, जो कार को तुरंत पेट्रोल मोड पर स्विच कर देता है.

इंजन और स्पेसिफिकेशन
टियागो और टिगोर iCNG AMT कारों में 1.2 लीटर रेवोट्रॉन इंजन मौजूद है. इसके अलावा, टाटा मोटर्स ने इन मॉडलों के लिए नए कलर ऑप्शन भी पेश किए हैं. दोनों iCNG कारों में 26 किलोमीटर प्रति किलो माइलेज मिलती है. टिगोर आउट टियागो को GNCAP क्रैश टेस्ट में क्रमशः 5 स्टार और 4 स्टार की सेफ्टी रेटिंग दी गई है. कंपनी के मुताबिक, वित्त वर्ष 2024 में पिछले वित्त वर्ष की तुलना में सीएनजी मार्केट में 40.5 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है.

Tags: Auto News, Tata Motors

#जलद #लनच #हग #ऑटमटक #गयरबकस #म #वल #पहल #CNG #कर #क #मइलज #5सटर #क #सफट #बकग #हई #शर

Leave a Comment