गाड़ी चलाते समय जरूर करें डिपर का इस्तेमाल, दुर्घटना से बचना हो तो समझें कैसे करना होगा ये काम

नई दिल्ली. रात में गाड़ी चलाते समय सामने की गाड़ी की लाइट एक बड़ी समस्या होती है. उसकी चकाचौंध में सामने का ड्राइवर एकदम अंधा सा हो जाता है. उसे कुछ दिखाई नहीं देता. इसलिए डिपर का बड़ा महत्व है. रात में गाड़ी चलाते समय ड्राइवर्स को डिपर जरूर यूज करना चाहिए.

‘यूज डिपर एट नाइट’ आपने फोर-व्हीलर चलाते समय कई जगह पर पढ़ा होगा, लेकिन बहुत से लोगों को इसका सही मतलब नहीं पता होता. डिपर का इस्तेमाल रात में हादसों से बचने और अगर आगे किसी तरह का खतरा है तो दूसरे को संदेश देने के लिए किया जाता है.

क्या है डिपर
अब सवाल उठता है कि डिपर क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करें. इसके लिए गाड़ी की लाइट को अप एंड डाउन किया जा सकता है. डिपर या डाउन लाइट फोर-व्हीलर की हेडलाइट से ही हो जाती है. फोर-व्हीलर के स्टीयरिंग के बगल में इंडिकेटर हैंडल को अप और डाउन करने से गाड़ी की लाइट लो बीम या हाई बीम हो जाती है.

ये भी पढ़ें- गाड़ी चलाते वक्त दो वाहनों के बीच रखें इतनी दूरी, 3 सेकेंड का फॉर्मूला अपनाएं कभी नहीं होगी दुर्घटना

डिपर की सही समझ जरूरी
चार पहिया वाहन चालकों को डिपर की जानकारी होना जरूरी है. अगर चार पहिया वाला डिपर यूज कर रहा है और दूसरे वाहन चालक को इसका पता नहीं है तो वो समझ बैठता है कि उसे परेशान किया जा रहा है. हाईवे पर रात में गाड़ी चलाते समय इसका खास ध्‍यान रखें. इससे आपको हाईवे पर साइड मांगने और सामने से आ रहे चालक को आगाह करने जैसी सहूलियत मिल जाती है.

कब करें डिपर का इस्तेमाल
रात में गाड़ी चलाते समय डिपर का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है. ओवरटेक करते समय साइड लेने के लिए डिपर का यूज किया जाता है. साथ ही सिंगल रोड पर सामने से आने वाले वाहन को अगर आपके वाहन की हाई-बीम लाइट से दिक्कत होती है, तो वो डिपर देकर आपको हाई-बीम को लो-बीम में करने के लिए कहते हैं.

डिपर के कई दूसरे फायदे
कई बार सामने से आने वाला चालक आपको डिपर देकर संभावित खतरे के बारे में सूचित करते हैं. साथ ही कई बार पीछे से आने वाला चालक डिपर देकर आपको रुकने के लिए संकेत देता है. अगर पीछे से आ रहे वाहन चालक को भी आपसे साइड लेनी है तो वह डिपर का ही इस्‍तेमाल करता है और आपसे जगह देने के लिए संकेत भेजता है.

Tags: Local18, Traffic Police, Traffic rules

#गड #चलत #समय #जरर #कर #डपर #क #इसतमल #दरघटन #स #बचन #ह #त #समझ #कस #करन #हग #य #कम

Leave a Comment