खटारा गाड़ियों पर आया अमेरिकी लोगों का दिल, नई कार से भाग रहे हैं दूर! जानिए वजह

USA: अमेरिका विश्व की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है औऱ वहां के लोग समृध्द भी बहुत हैं, ऐसे में निश्चित ही वहां पर कार समेत अन्य लग्जरी सामान खरीदने की दर काफी अधिक होनी चाहिए, खासकर की तब, जब अमेरिका में कार कल्चर काफी अधिक है और वहां पर लगभग हर किसी के पास कार तो होती ही है. लेकिन आंकड़े कुछ और ही बयान कर रहे हैं. यूके की एक वेबसाइट डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार अमेरिकी लोगों के बीच हाल में नई कार की जगह पुरानी कार लेने का चलन बढ़ा है.

रिपोर्ट में इसकी वजह कार इंश्योरेंस की बढ़ी हुई कीमतों को बताया गया है. रिपोर्ट के अनुसार यूएस में कार इंश्योरेंस बीमा की लागत लगभग 50 वर्षों की तुलना में तेजी से बढ़ी है, इस वजह से अब अमेरिकी तेजी से कम तकनीक वाली पुरानी कारें खरीद रहे हैं, जिनका मेटिनेंस करना सस्ता है.

20 फीसदी से अधिक बढ़ा रेट
रिपोर्ट में बताया गया है कि कार बीमा की कीमत पिछले साल 20 प्रतिशत से अधिक बढ़ी है, जोकि 1976 के बाद से सबसे बड़ी वृद्धि है. इसकी बड़ी वजह है, कार में ऑन-बोर्ड कंप्यूटर, कैमरे, सेंसर और एलईडी लाइट जैसे टेक्नोलॉजी का प्रयोग बढ़ा है. दुर्घटना में न केवल ऐसे हिस्सों के क्षतिग्रस्त होने की संभावना है, बल्कि उनकी मरम्मत भी महंगी हो सकती है. उदाहरण के लिए, अमेरिका की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार टोयोटा कैमरी के बम्पर में हिस्सों की संख्या 2019 के रीडिज़ाइन के दौरान 18 से बढ़कर 43 हो गई.

वाहन कंपनियों ने सख्त कर दिए हैं नियम
इसके अलावा बीमा की कॉस्ट बढ़ने की एक वजह ये भी है कि वाहन निर्माता इस बात को लेकर सख्त होते जा रहे हैं कि किन हिस्सों की मरम्मत की जा सकती है और किन हिस्सों को पूरी तरह बदलने की जरूरत है, आमतौर पर वे उच्च सुरक्षा मानकों का हवाला देते हैं.

Tags: America, Auto News

#खटर #गडय #पर #आय #अमरक #लग #क #दल #नई #कर #स #भग #रह #ह #दर #जनए #वजह

Leave a Comment