क्या फोन को रातभर चार्जिंग में लगाकर छोड़ना सही है? या होता है बड़ा नुकसान? जान लें सच

नई दिल्ली. फोन को रातभर चार्जिंग में लगाकर छोड़ना चाहिए या नहीं. इसे लेकर काफी समय से लोगों के बीच कन्फ्यूजन बना रहता है. काफी सारे लोगों की ये आदत होती है कि वे फोन को रात में चार्जिंग में लगाकर छोड़कर सो जाते हैं. ताकी सुबह उन्हें काम में जाने से पहले फोन में फुल चार्ज मिले. लेकिन, ऐसा काफी सारे लोगों का मानना है कि इससे बैटरी ओवरचार्ज हो सकती है और डैमेज भी हो सकती है. लेकिन, सच क्या है आइए जानते हैं इस बारे में.

फोन को रातभर चार्जिंग में लगाकर छोड़ने की बात को पूरी तरह सही या पूरी तरह गलत नहीं कहा जा सकता. दरअसल, आजकल के नए स्मार्टफोन्स काफी स्मार्ट होते हैं. इनमें ऐसे प्रोटेक्टिव चिप्स मौजूद होते हैं जो फोन की बैटरी को ओवरलोड नहीं होने देते हैं. ऐसे में जब तक फोन में कोई मैन्युफैक्चरिंग डिफेक्ट न हो या फोन काफी पुराना न हो किसी अनहोनी की आशंका कम ही होती है. सैमसंग ने अपने गैलेक्सी स्मार्टफोन्स को लेकर एक ब्लॉग में लिखा है कि अगर आप अपने फोन को रात भर प्लग इन कर छोड़ देते हैं तो बैटरी के ओवरचार्ज होने का खतरा नहीं होता है.

ये भी पढ़ें: लोग हल्के में लेते हैं फोन का ये फीचर, कर देता है 5 बड़े काम, सालों इस्तेमाल करने वाले भी अनजान

तो फिर क्या है खतरा?
रातभर चार्जिंग में फोन को लगाकर छोड़ने की सलाह इसलिए नहीं दी जाती. क्योंकि आजकल के फोन में मिलने वाली इंटरनल लिथियम-आयन बैटरी अपनी कैपेसिटी के 100 प्रतिशत तक के बाद रुक जाती है. लेकिन, 99 बैटरी 1 प्रतिशत भी कम होते ही फिर से चार्ज होने लगती है. इससे बैटरी के लाइफ स्पैन पर जरूर असर पड़ता है. साथ ही एक बात गौर करने वाली ये भी है कि फोन्स चार्ज होते वक्त ज्यादा हीट जनरेट करते हैं इससे बैटरी समेत दूसरे कंपोनेंट्स पर एडिशनल स्ट्रेस जाता है. इस बारे में Apple का कहना है कि जब आपका iPhone लंबे समय तक फुल चार्ज पर रहता है, तो बैटरी की सेहत प्रभावित हो सकती है.

iPhone यूजर्स अपनाएं ये तरीका
iOS 13 या इसके बाद के वर्जन पर चलने वाले iPhones फर ऑप्टिमाइज्ड बैटरी चार्जिंग का फीचर मिलता है जो आपके फ़ोन को पूरी तरह चार्ज करने में लगने वाले समय को कम कर देता है. एक बार इस फीचर को इनेबल करने से आपका iPhone आपकी चार्जिंग आदतों का एनालाइज करता है और जब तक आपको इसकी जरूरत न हो तब तक 80% से ज्यादा चार्जिंग खत्म होने के लिए इंतजार करता है. इसके लिए आपको Settings > Battery > Battery Health > Optimized Battery Charging पर जाना होगा. वहीं, एंड्रॉयड यूजर्स फोन को सोने से पहले 90 प्रतिशत तक की बैटरी में ही अनप्लग कर सो सकते हैं.

Tags: Tech Knowledge, Tech news, Tech News in hindi, Tech Tricks

#कय #फन #क #रतभर #चरजग #म #लगकर #छडन #सह #ह #य #हत #ह #बड #नकसन #जन #ल #सच

Leave a Comment