केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कर दिया बड़ा ऐलान, 25 लाख करोड़ का होगा ये सेक्टर, दुनिया में होंगे नंबर 1

हाइलाइट्स

नितिन गडकरी ने कहा- कार निर्माताओं को ईवी में निवेश करना होगा.
उन्होंने कहा कि हमने जापान को पीछे छोड़ दिया है.
फिलहाल देश का वाहन उद्योग 12.5 करोड़ का है.

नई दिल्ली. दुनिया भर में ऑटोमोबाइल सेक्टर तेजी से ग्रो कर रहा है लेकिन इंडिया की बात की जाए तो इसकी ग्रोथ रेट बहुत ज्यादा है. वर्तमान में इंडियन ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री दुनिया में तीसरे नंबर पर है. अब केंद्रीय सड़क परिवहन और राज्यमंत्री नितिन गडकरी ने ऐलान किया है आने वाले समय में हमारा मिशन है कि देश को दुनिया का नंबर 1 व्हीकल मैन्युफैक्चरिंग हब बनाया जाए.

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि वह व्हीकल इंडस्ट्री को 25 लाख करोड़ रुपये पर पहुंचाना चाहते हैं. केंद्रीय मंत्री ने वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक शिखर सम्मेलन में सेमिनार को संबोधित करते हुए वाहन विनर्माताओं से स्वच्छ प्रौद्योगिकियों, खासकर इलेक्ट्रिक वाहनों में निवेश करने को कहा है. उन्होंने कहा कि अगर वह (वाहन विनर्माता कंपनियां) ऐसा नहीं करेंगे तो पीछे छूट जाएंगे.

गडकरी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के देश को पांच लाख करोड़ डॉलर की अर्थव्यवस्था और आत्मनिर्भर बनाने के लक्ष्य के अंतर्गत “हम व्हीकल सेक्टर को 25 लाख करोड़ रुपये का उद्योग बनाना चाहते हैं.” उन्होंने कहा, ‘‘हमें नंबर एक बनना है. हमारा मिशन, हमारा लक्ष्य भारतीय वाहन उद्योग को दुनिया में नंबर एक विनिर्माण केंद्र बनाना है.’’

गडकरी ने कहा कि जब उन्होंने मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला था, तब भारत का वाहन क्षेत्र दुनिया में सातवें स्थान पर था. उन्होंने कहा कि “अब हमने जापान को पीछे छोड़ दिया है और हम तीसरे स्थान पर आ गए हैं. वाहन क्षेत्र में बहुत क्षमताएं हैं और यह सिर्फ घरेलू बाजार तक नहीं बल्कि अंतरराष्ट्रीय बाजार तक फैला है.”

फिलहाल, भारत में वाहन उद्योग 12.5 लाख करोड़ रुपये का है. गडकरी ने कहा कि “यह उद्योग देश में चार करोड़ नौकरियां पैदा कर चुका है. यह उद्योग राज्य और केंद्र सरकारों को माल एवं सेवा कर (जीएसटी) के रूप में सबसे ज्यादा राजस्व देता है.’’ व्हीकल के इलेक्ट्रिफिकेशन पर उन्होंने कहा कि पिछले कुछ साल में भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) की बिक्री कई गुना बढ़ गई है. उन्होंने कहा, “ईवी में निवेश करिए अन्यथा पिछड़ जाएंगे.”

Tags: Auto News, Car Bike News, Union Minister Nitin Gadkari

#कदरय #मतर #नतन #गडकर #न #कर #दय #बड #ऐलन #लख #करड #क #हग #य #सकटर #दनय #म #हग #नबर

Leave a Comment