कुछ घंटे में उतार जाती है मोबाइल की बैटरी, तत्‍काल ऑफ कर दें ये 5 फीचर, पूरे दिन बिंदास चलेगा फोन

नई दिल्ली. जब भी फोन की बैटरी बार-बार जल्दी खत्म होने पर अक्सर लोगों को ऐसा लगता है कि बैटरी खराब हो गई है. हालांकि, जरूरी नहीं है कि ऐसा हो. फोन की बैटरी जल्दी खत्म होने की कई वजहें होती हैं. इनमें से कई तकनीकी वजहें भी होती हैं, जिन पर लोगों का ध्यान नहीं जाता. ऐसे में लोग सीधे नई बैटरी खरीदने के लिए चले जाते हैं या सीधे नया फोन खरीदने का मन बना लेते हैं. लेकिन, हम यहां आपको ऐसे 5 फीचर के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें अगर आप बंद कर दें तो फोन की बैटरी लाइफ बढ़ जाएगी.

स्क्रीन ब्राइटनेस
फोन की बैटरी जल्दी खत्म होने की एक वजह डिस्प्ले की ब्राइटनेस भी होती है. कई बार लोग फोन के डिस्प्ले की ब्राइटनेस काफी ज्यादा रखते हैं. इससे बैटरी का कंजप्शन बढ़ जाता है और ये जल्दी खत्म होने लगती है. ऐसे में इसे ऐसे सेट करें कि ये आंखों के लिए आरामदायक हो और ये ज्यादा भी न हो. साथ ही स्क्रीन टाइमआउट सेटिंग को कम वक्त का रखें.

बैकग्राउंड ऐप्स को करें बंद
फोन में बैकग्राउंड में कई ऐप्स चलते रहते हैं, जिनका आप उस वक्त इस्तेमाल भी नहीं करते. ऐसे में ये काफी बैटरी भी कंज्यूम करते हैं. इन ऐप्स को बंद कर देना चाहिए. साथ ही काफी सारे ऐप्स बैकग्राउंड में ऑटो अपडेट भी होते रहते हैं आपको इन्हें भी बंद करना है.

ये भी पढ़ें: ले तो लेते हैं मगर पछताते हैं iPhone वाले! एंड्रॉयड वाले सस्ते में भी काटते हैं मौज

लोकेशन शेयरिंग को करें बंद
खासतौर पर iPhone में लोकेशन शेयरिंग से बैटरी जल्दी खत्म होने लगती है. ऐसे में हर ऐप के लिए लोकेशन शेयर करने से बचना चाहिए. इसे रोकने के लिए सेटिंग्स पर जाएं फिर प्राइवेसी पर टैप करें. इसके बाद लोकेशन सर्विस पर टैप करें. फिर Always की जगह App using का ऑप्शन सेलेक्ट करें.

WiFi का ऑप्शन बचाएगा बैटरी
जब फोन पर इंटरनेट का इस्तेमाल सेल्युलर नेटवर्क पर किया जाता है. तब ये ज्यादा बैटरी कंज्यूम करता है. जबकि WiFi नेटवर्क पर फोन पर इंटरनेट चलाने पर बैटरी कम खर्च होती है. ऐसे में कोशिश करें कि जहां WiFi हो तो वहां आप वाईफाई के जरिए ही इंटरनेट चलाएं.

पुश नोटिफिकेशन्स को करें लिमिट
ब्रेकिंग न्यूज से लेकर डिलीवरी ऐप्स तक लगातार फोन पर पुश नोटिफिकेशन्स आते रहते हैं. लेकिन, इन नोटिफिकेशन्स बैटरी की खपत भी काफी ज्यादा होती है. ऐसे में इन्हें लिमिट करें और उन्हीं नोटिफिकेशन्स अलाउ करें जो आपके लिए बेहद ज्यादा जरूरी हों.

Tags: Tech Knowledge, Tech news, Tech News in hindi, Tech Tricks

#कछ #घट #म #उतर #जत #ह #मबइल #क #बटर #ततकल #ऑफ #कर #द #य #फचर #पर #दन #बदस #चलग #फन

Leave a Comment