किस काम आता है कीबोर्ड का Num Lock बटन? सालों से इस्तेमाल कर रहे लोग भी रहते हैं कन्फ्यूज!

नई दिल्ली. स्कूल-कॉलेज से लेकर दफ्तरों तक हर जगह कम्प्यूटर या लैपटॉप में ही काम होता है. ऐसे में कम्प्यूटर का इस्तेमाल लोग काफी समय से कर रहे हैं. कम्प्यूटर के साथ मिलने वाले कीबोर्ड में कई Keys मिलते हैं. लेकिन, सालों से कम्प्यूटर चलाने के बाद भी लोगों को कई Keys का इस्तेमाल नहीं पता होता है. ऐसा ही एक Key- Num Lock का होता है. इसके बारे में काफी सारे लोगों को नहीं पता होता है कि इस बटन को आखिर कैसे इस्तेमाल करना है.

Num Lock के बटन से दो मोड एक्टिवेट होते हैं. ये मोड न्यूमेरिक और नेविगेशन वाले हैं. आइए जानते हैं इन दोनों में क्या होता है और आप कीबोर्ड को कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: पुराने OnePlus 11 से कितना अलग है नया OnePlus 12? जानें कितना दमदार है ये फोन

न्यूमेरिक मोड:
जब कीबोर्ड में Num Lock बटन को ऑन किया जाता है. तब न्यूमेरिक कीपैड 0 से 9 तक नंबर्स के सेट और बेसिक अरिथमेटिक सिंबल (+, -, *, /) के तौर पर काम करता है. ये मोड न्यूमेरिकल डेटा डालते समय या कैलकुलेशन करते काफी मदद काम आता है.

नेविगेशन मोड:
जब Num Lock का बटन ऑफ किया जाता है. तब न्यूमेरिक कीपैड नेविगेशन कीज़ के तौर पर काम करता है. ऐसे में 8, 4,2,6 नंबर ऐरो के तौर पर काम करते हैं. इससे अप, डाउन, लेफ्ट और राइट कमांड दिया जा सकता है. वहीं, 3,9,7 और 1 जैसे नंबर्स के जरिए Home, ph Up, End और Pg Dn के कमांड हो जाते हैं. इस मोड के जरिए डॉक्यूमेंट्स या स्प्रेडशीट्स में नेविगेशन करना आसान होता है.

आपको आमतौर Num Lock Key न्यूमेरिक कीपैड पर मिल जाएगा. ये कीज़ का अलग से सेट होता है जो कीबोर्ड में राइट साइड में होता है. Num Lock का बटन ऑन होते ही ऊपर दी गई तीन LED लाइट्स में से एक जलने लगती है. वहीं, बटन बंद होने पर LED भी बंद हो जाती है. हालांकि, ये भी आपको ध्यान रखना होगा कि Num Lock कई बार अलग-अलग सिस्टम और कीबोर्ड में अलग तरह से काम भी करता है.

Tags: Tech Knowledge, Tech news hindi, Tech Tricks

#कस #कम #आत #ह #कबरड #क #Num #Lock #बटन #सल #स #इसतमल #कर #रह #लग #भ #रहत #ह #कनफयज

Leave a Comment