एक-दूजे की टांग खींचती रहीं मारुति की कारें, टाटा ने कर दिया खेल, 2 एसयूवी ने मिलकर Brezza-Baleno को चटाई धूल

हाइलाइट्स

मारुति को टाटा दे रही तगड़ी टक्कर.
टाॅप-5 में टाटा की दो कारें हुईं शामिल.
ब्रेजा-बलेनो की बिक्री घटी.

नई दिल्ली. अगर कारों की सेल्स पर नजर डालें तो मारुति और टाटा (Maruti and Tata Motors) की गाड़ियों के बीच जबर्दस्त मुकाबला चल रहा है. आंकड़ों में मारुति भले ही सबसे ज्यादा गाड़ियां बेच रही है, लेकिन मार्केट में सबसे ज्यादा बिकने वाले मॉडल्स के मामले में टाटा मारुति को कड़ी टक्कर दे रही है. टाटा की कारें शानदार डिजाइन और बेहतरीन बिल्ड क्वालिटी के चलते लोगों को खूब पसंद आ रही हैं. पहले जहां टॉप-10 कारों में इक्का-दुक्का ही दूसरी कंपनियों की गाड़ियां रहती थीं, वहीं टाटा इस मामले में पिछले कुछ महीनों से अपनी दो गाड़ियों के दम पर मारुति को कड़ी चुनौती दे रही है.

टाटा की दो गाड़ियों ने बिक्री के मामले में मारुति की सेगमेंट लीडर रहीं बलेनो और ब्रेजा दोनों को ही पीछे छोड़ दिया है. आपको बता दें कि पहले, दूसर और तीसरे नंबर पर वैगनआर, डिजायर और स्विफ्ट ने कब्जा जमाया है, लेकिन चौथे और पांचवें नंबर पर टाटा नेक्सॉन और पंच एसयूवी है. इन दोनों कारों ने बिक्री के मामले में टॉप 5 कारों में जगह बनाने वाली बलेनो और ब्रेजा को पीछे छोड़ दिया है.

नेक्सॉन और पंच ने लगाई दहाड़
पिछले महीने यानी नवंबर 2023 में नेक्सॉन की 14,916 यूनिट्स की बिक्री हुई है. वहीं पंच 14,383 यूनिट्स की बिक्री के साथ नेक्सॉन से केवल कुछ यूनिट्स ही पीछे रही. कभी नंबर-1 रहने वाली बलेनो की 12,916 यूनिट्स की बिक्री हुई, जबकि इसी दौरान ब्रेजा की 13,393 यूनिट्स की बिक्री दर्ज की गई. हुंडई की सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी क्रेटा कुल 11,814 यूनिट्स की बिकीं.

बजट सेगमेंट में टाटा का तहलका
टाटा मोटर्स (Tata Motors) बेहतरीन बिल्ड क्वालिटी वाली कारें बनाने के लिए जानी जाती है. कंपनी की इस खासियत की झलक नेक्सॉन में भी देखने को मिलती है. कंपनी ने इसे ALFA प्लेटफॉर्म पर तैयार किया है. वहीं इसमें इम्पैक्ट 2.0 डिजाइन लैंग्वेज का इस्तेमाल किया गया है. टाटा नेक्सॉन में 1.2 लीटर टर्बो-पेट्रोल और 1.5 लीटर डीजल इंजन का विकल्प मिलता है. नेक्सॉन की कीमत 8.10 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होकर 15.50 लाख रुपये तक जाती है. नेक्सॉन अपने सेगमेंट की पहली कार है जो 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग (GNCAP) के साथ आती है.

वहीं पंच की बात करें तो इसे टाटा की ये मिनी एसयूवी भी लोगों को खूब पसंद आ रही है. यह कार पेट्रोल के साथ सीएनजी में भी उपलब्ध है. पंच बजट रेंज में वैगनआर, इग्निस और बलेनो का विकल्प प्रदान करती है. पंच की बात करें तो कंपनी इसे 1.2 लीटर पेट्रोल और सीएनजी इंजन में पेश करती है. इसमें नेक्सॉन के जैसे ही 5-स्टार (GNCAP) की सेफ्टी रेटिंग मिलती है. वहीं इसका सीएनजी वैरिएंट इसे चलाने में भी काफी किफायती बना देता है.

टाटा पंच की कीमत 6 लाख रुपये से शुरू होकर 9.52 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है. इतनी कीमत पर मार्केट में कोई ऐसी दूसरी गाड़ी नहीं है जो 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग के साथ आती है. टाटा पंच का मुकाबला हुंडई एक्सटर और मारुति इग्निस से है.

Tags: Auto News, Auto sales, Maruti Suzuki, Tata Motors

#एकदज #क #टग #खचत #रह #मरत #क #कर #टट #न #कर #दय #खल #एसयव #न #मलकर #BrezzaBaleno #क #चटई #धल

Leave a Comment